बुधवार, 30 दिसंबर 2015

अजमेर राज्य सरकार रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए संकल्पबद्ध- श्रीमती भदेल



राज्य सरकार रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए संकल्पबद्ध- श्रीमती भदेल

कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर में नियोक्ताओं और अशार्थियों के मध्य सीधा सम्वाद


अजमेर 30 दिसम्बर। महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने बुधवार को अरबन हाट में आयोजित कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर में राज्य सरकार की संकल्बद्धता को दोहराते हुए कहा कि सरकार प्रत्येक युवा को प्रशिक्षण द्वारा योग्य बनाकर रोजगार प्रदान करने के लिए संकल्पबद्ध है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा प्राप्त करके प्रमाण पत्रा प्राप्त करना ही पर्याप्त नहीं हैं। समय की मांग के अनुसार हुनरमंद बनने के लिए मनोयोग से प्रशिक्षण प्राप्त करना भी आवश्यक है। प्रशिक्षण से युवा के व्यक्तित्व का विकास होता है और व्यवहारिक ज्ञान की प्राप्ति होती है। राज्य सरकार द्वारा युवाओं को 90 दिन के आवासीय प्रशिक्षण उपलब्ध करवाएं जा रहे है। जहां से युवा नये कौशल के लिए तैयार हो रहे हैं। इससे बाजार तथा उद्यमों को पर्याप्त मात्रा में कुशल मानवीय संसाधन उपलब्ध हो पायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण काल में प्रश्न पूछना रूचि के साथ सीखने का द्योतक है। इससे विषय के प्रति सम्पूर्ण समझ विकसित होती है, जो कार्यक्षेत्रा में युवा की सफलता की दर बड़ा देता है। श्रीमती भदेल ने वर्तमान सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए किए गए कार्यों के बारे में बताते हुए कहा कि मुद्रा योजना के कारण सेवा क्षेत्रा तथा उद्यम स्थापना के लिए बिना गारन्टर ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। राज्य सरकार भामाशाह रोजगार सृजन कार्यक्रम द्वारा युवाओं को चार प्रतिशत के ब्याज अनुदान के साथ अधिकतम दस लाख तक का ऋण दिया जा रहा है। सरकार के प्रयासों से युवावस्था की प्रारम्भिक आयु में ही व्यवसायों की ओर अग्रसर होकर अपने साथियों को भी रोजगार प्रदान कर रहे है। यह भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक अच्छा संकेत है।

उप क्षेत्राीय रोजगार कार्यालय के सहायक निदेशक श्री जी.पी.वर्मा ने बताया कि शिविर में निजी क्षेत्रा के 30 संस्थान, प्रशिक्षण संस्थान तथा विभागों ने भाग लिया। निजी क्षेत्रा के नियोजको में जिला लघु उद्योग संघ, विकल्प आउट सोर्सेज सर्विसेस जयपुर, श्री सिमेन्ट लिमिटेड ब्यावर, मित्तल अस्पताल अजमेर, भारतीय जीवन बीमा निगम, रेलन मोटर्स अजमेर, बीग बाजार, विजन प्लस सिक्यूरिटी, क्षेत्रापाल हास्पीटल, मरूधरा टूडे, बाहुबली इलेक्ट्रोनिक्स, आईसीआईसीआई, रिलान्स लाईफ इन्शयोरेन्स ने भाग लिया। विकल्प आउट सोर्सिंग द्वारा चयनित आशार्थियों को मौके पर नियुक्ति पत्रा प्रदान किए गए। निजी नियोजकों द्वारा विभिन्न पदों के लिए 2361, प्रशिक्षण योजनाओं के लिए 1082 तथा स्वरोजगार योजनाओं के लिए 550 आशार्थियों को लाभान्वित किया गया। शिविर में लगभग 5 हजार आशार्थियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर जिला रोजगार अधिकारी महेन्द्र सिंह राठौड़, जिला एद्यो गकेन्द्र के संयुक्त निदेशक श्री सी.बी.नवल औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य श्री नरेश शर्मा राजस्थान आजीविका कौशल विकास निगम के जिला प्रबंधक गंगा शरण गुप्ता तथा जिला लघु उद्योग संघ के अध्यक्ष सुरेन्द्र लोढ़ा भी उपस्थित थे।

आरपीएससी परिक्षेत्रा में निषेधाज्ञा जारी

अजमेर 30 दिसम्बर। राजस्थान लोक सेवा आयोग के परिक्षेत्रा में शान्ति व्यवस्था कायम रखने के लिए जिला मजिस्ट्रेट डाॅ. आरूषी मलिक ने धारा 144 के द्वारा निषेधाज्ञा लागू की है। आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के सम्बन्ध में अभ्यर्थी आयोग भवन के बाहर धरना प्रदर्शन करके कार्य संचालन में व्यवधान उत्पन्न करने के साथ ही आयोग की गरिमा को भी ठेस पहुंचाने का प्रयास करते हंै। इसलिए आयोग भवन की चार दिवारी से तीन सौ मीटर की परिधि को प्रतिबंधित क्षेत्रा घोषित किया है। इसमें पांच या पांच से अधिक व्यक्ति इक्ठ्ठे होकर जमाव, धरना प्रदर्शन, नारेबाजी तथा ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। उल्लंघनकर्ता के विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत दण्डात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

मेडिकेयर रीलीफ सोसाइटी की बैठक सम्पन्न

फैंफड़ों तथा शयन श्वसनारोध की जांच और सीटीवीएस आरम्भ

अजमेर 30 दिसम्बर। राजस्थान मेडिकेयर रीलीफ सोसाइटी, जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय की बैठक सम्भागीय आयुक्त सभागार में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री कमल मीना की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इसमें चिकित्सालय में सम्पूर्ण फुफ्फुस कार्य परीक्षण ( कम्पलीट पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट), शयन श्वसनारोध ( स्लीप एप्लीना) के परीक्षण तथा हृदय-वक्ष-रक्त कोष्ठक शल्य चिकित्सा (काॅर्डियो थोरेसिक वेस्क्यूलर सर्जरी- सीटीवीएस) के लिए अनुमोदन किया गया।

बैठक में क्षय रोग विभाग के डाॅ. नीरज गुप्ता ने बताया कि फैंफड़ों की क्षमता, कार्य दक्षता तथा फैंफडो द्वारा आॅक्सीजन-काॅर्बन डाई आॅक्साईड के स्थानान्तरण की क्षमता का परीक्षण 600 रूपए में किए जाने के लिए अनुमति प्रदान की गई। इसी प्रकार स्लीप स्टडी मशीन के माध्यम से निंद्रा तथा शयन संबंधी जटलताओं की जांच की जा सकेगी। काम करते समय लगातार नींद और झपकियां तथा नींद में तेज खर्राटों के कारण पैदा होने वाली शयन श्वसनारोध नामक बीमारी से उत्पन्न शरीरिक विकृतियों का परीक्षण कर निदान किया जा सकेगा। निंद्रा एवं शयन की जटिलताओं से मधुमेह, रक्त चाप तथा दमा जैसी बीमारियां हो सकती है। इस स्लीप स्टडी मशीन से जांच उपरान्त मरीज को आवश्यकता होने पर सी-पेप मशीन की सलाह दी जाएगी। जिससे रोगी का निंद्रा अवस्था में श्वसन निश्मित होने लगता है। इस परीक्षण को एक हजार रूपए के नाम मात्रा के शुल्क से करवाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ये दोनो परीक्षण कमला नेहरू क्षय चिकित्सालय में उपलब्ध है तथा बाजार

दर से 25 प्रतिशत दर यह सुविधा उपलब्ध करवायी जा रही है राजस्थान में चुनिन्दा स्थानों पर ही यह सुविधा उपलब्ध है।

हृदय-वक्ष-रक्त कोष्ठक शल्य चिकित्सा ( सीटीवीएस) व्यवस्था लागू करने के लिए बैठक में अनुमति प्रदान की गई। इससे सीएबीजी की दरे अधिकतम 90 हजार तय की गई है।

बैठक में जवाहरलाल नेहरू आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. के.सी. अग्रवाल, जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के अधीक्षक डाॅ. पी.सी. वर्मा तथा मेडिकेयर रिलीफ सोसाइटी के सदस्य उपस्थित थे।

बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान की बैठक सम्पन्न
अजमेर 30 दिसम्बर। अनुसूचित जाति जनजाति विकास निगम के प्रबंधक श्री राधेश्याम मीना की अध्यक्षता मे ंबुधवार को बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान की जिला स्तरीय कमेटी की बैठक कलेक्टेªट सभागार में सम्पन्न हुई। जिसमें बीपीएल प्रशिक्षणर्थियों के व्यय का पुनर्भरण करने की स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में अवगत कराया गया की संस्थान द्वारा कृषि, उत्पादन, प्रसंस्करण तथा सामान्य व्यवसायों के 50 बैच के 422 आशार्थियों का स्वरोजगार इस वित्तीय सत्रा में आरम्भ किया गया। इस अवसर पर मार्गदर्शी बैंक प्रबंधक श्री दिनेश मारवाह, उप क्षेत्रिय प्रबंधक पी.के. खण्डेलवाल, बड़ौदा राजस्थान क्षेत्राीय ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष श्री के.पी.सिंह तथा संस्थान की निदेशक श्रीमती सीमा खन्ना उपस्थित थे।

बड़ौदा राजस्थान क्षेत्राीय ग्रामीण बैंक मनाएगा स्थापना सप्ताह
अजमेर 30 दिसम्बर। बड़ौदा राजस्थान क्षेत्राीय ग्रामीण बैंक के द्वारा स्थापना सप्ताह मनाया जाएगा जिसमें विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह जानकारी बैंक के अध्यक्ष श्री के.पी.सिंह ने बुधवार को पत्राकारों के साथ वार्तालाप करते हुए कही।

श्री सिंह ने कहा कि एक जनवरी को बैंक के स्थापना दिवस पर बजरंगगढ़ चैराहे से महावीर सर्किल, आगरा गेट, गांधी भवन, इण्डिया मोटर्स चैराह से जवाहर लाल नेहरू अस्पताल होते हुए सदभावना का संदेश देती रैली का आयोजन बैंक स्टाॅफ द्वारा किया जाएगा। बैंक कर्मियों द्वारा 2 जनवरी को स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत बैंक के आसपास साफ सफाई की जाएगी और 3 जनवरी को खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। वैशाली नगर स्थित प्रेस क्लब मे ं4 जनवरी को महारक्तदान शिविर का आयोजन होगा। बाल आश्रमों, वृदा आश्रमों एवं मूक बधिरों के लिए सेवा कार्य 5 जनवरी को सम्पन्न होगा। उन्हें आवश्यक वस्तुए उपलब्ध करवायी जाएगी। ग्राहकों के प्रति जिम्मेदारी का निर्वहन करने के लिए बैंक की ग्राूमीण शाखाओं द्वारा 6 जनवरी को चैपालों का आयोजन किया जाएगा एवं इसी दिन क्षेत्राीय कार्यालय स्तर पर ग्राहक संगोष्ठी आयोजित होगी। सामाजिक जिम्मेदारियों को निभाने के लिए बैंक की ग्रामीण शाखाएंे 7 जनवरी को स्वास्थ्य जांच

शिविरो का आयोजन भी करेगी। क्षेत्राीय कार्यालय स्तर पर 8 जनवरी को सेवानिवृत पात्रा कर्मियों को सम्मान स्वरूप स्मृति चिन्ह प्रदान किए जाएंगे। स्थापना दिवस कार्यक्रमों के श्रृंखला के अन्त में

विभिन्न व्यवसायिक आयामों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली शाखाओं का पुरस्कार वितरण समारोह 9 जनवरी को विजय लक्ष्मी पार्क अजमेर में आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि स्थापना सप्ताह के दौरान मोबाईल बैंकिंग सेवा आरम्भ की जाएगी। बैंक के ग्राहक मोबाईल के द्वारा अपने घर बैठे खातों में अन्तरण तथा अन्य सुविधाएं प्राप्त कर सकेगे। मोबाईल एटीएम वैन लाॅन्च की जाएगी। इसमें एटीएम सहित शाखा पर प्रदान की जाने वाली सेवाओं की जानकारी वाली मोबाईल वैन विभिन्न सथानों पर जाकर वित्तीय साक्षरता तथा एटीएम उपयोग को बढ़ावा देने कर कार्य करेगी। इस अवसर पर नए 50 एटीएम की स्थापना की जाएगी जिससे ग्राहकों को उनकी शाखा के पास ही एटीएम सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। बैंक द्वारा 60 गांवों को गोद लिया जाएगा इन गांवों की शत प्रतिशत बैंकिंग आवश्यकताओं की पूर्ति बड़ौदा राजस्थान क्षेत्राीय ग्रामीण बैंक द्वारा की जाएगी। इसी प्रकार स्वयं सहायता समूहों के साथ क्रेडिट लिंकेज कैम्प आयोजित होंगे।

इस अवसर पर बैंक की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि राजस्थान के 21 जिलों में 12 क्षेत्राीय कार्यालयों, 732 सीबीएस शाखाओं, एक विस्तार पटल, 37 अनुषंगी कार्यालयों, 1503 बैंक मित्रों तथा एटीएम के माध्यम से 70 लाख ग्राहकों को सेवाएं प्रदान की जार रही है। बैंक का व्यवसाय 17 हजार 150 करोड़ तथा साख जमा अनुपात 80.10 प्रतिशत है। बैंक के द्वारा 93.31 प्रतिशत ऋण प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रा में प्रदान किया गया है।

उन्होंने कहा कि बैंक द्वारा मार्च 2015 में 127 करोड़ का लाभ अर्जित किया गया। प्रधानमंत्राी मुद्रा योजना के तहत 68.95 करोड़ के ऋण वितरित किए गए। प्रधानमत्राी जनधन योजना अन्तर्गत 20 लाख परिवारों को बैंक से जोड़ा गया। बैंक मार्च 2016 तक 75 लाख ग्राहकों के 750 शाखाओं के माध्यम से 20 हजार करोड़ के व्यवसाय के लक्ष्य के साथ काम कर रही है। इस अवसर पर मुख्य प्रबंधक (समन्वय) श्री अंजनी कुमार दीपक भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें