गुरुवार, 31 दिसंबर 2015

जोलोर जिले की डायरी। जालोर जिले से आज की खबरे

जोलोर जिले की डायरी। जालोर जिले से आज की खबरे 
जिला परिषद की सामान्य बैठक सम्पन्न
जालोर 31 दिसम्बर- जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल की अध्यक्षता में गुरूवार को जिला परिषद की सामान्य बैठक जिला परिषद सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह ने कहा कि बैठक तय एजेण्डे के अनुसार ही चलेगी अगर किसी सदस्य को कोई मुद्दा उठाना हैं तो उसे प्राथमिकता के क्रम में ही उठाया जायेगा । किसी भी सदस्य को एजेण्डे का उल्लंघन करने की इजाजत नहीं दी जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य किसी भी काम को जनता के लिए कराना हैं। कोई भी विभाग एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डालकर अपने उद्देश्य से भटक नहीं सकते हैं। उन्होंने कहा कि खेतों पर रहने वाले परिवारों के लिए घरेलू विद्युत कनेक्शन की व्यवस्था करने के लिए शीघ्र ही दीनदयाल विद्युत योजना के अन्तर्गत ऐसे परिवारों को कनेक्शन उपलब्ध करवा दिये जायेंगे। इस कार्य में सांचैर जैसे क्षेत्रा में अधिक देरी होती हैं जिसमें त्वरित गति लाई जाये। उन्होंने रानीवाडा विधायक नारायण सिंह देवल को 67 साल से विद्युत कनेक्शन से वंचित अमरापुरा की ढाणी को बिजली से जोडने बधाई भी दी। रानीवाडा विधायक नारायण सिंह देवल ने बाढ के बाद टूटे एनीकटों की शीघ्र मरम्मत करवाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये। आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित ने कहा कि जिले में किये जा रहे या प्रस्तावित कार्यो से पूर्व परिषद सदस्यों को भी विश्वास में लिया जाये इस पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने कहा कि प्रत्येक कार्य जिला प्रमुख की निगरानी व अनुमोदन से ही तय प्रक्रिया का पालन करते हुए किये जाते हैं। सांचैर विधायक सुखराम विश्नोई द्वारा कानून व्यवस्था का प्रश्न उठाये जाने पर जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती श्वेता धनखड ने कहा कि जिले में वर्ष 2014 में जहां 3351 थी वही वर्ष 2015 में यह 23.3 प्रतिशत कम होकर 2560 रह गई हैं। चोरियों की संख्या 244 से कम होकर पिछले वर्ष की तुलना में 233 रह गई हैं। चोरियों के प्रकरण में राज्य का रिकवरी प्रतिशत 40 प्रतिशत हैं वही जिले का कही अधिक 56 प्रतिशत हैं।

बैठक में जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे ट्रांसफाॅर्मर जलने की स्थिति में स्थिति का पूर्व आंकलन कर अपने पास अनुमानित बेकअप रख ले जिससे जनता या किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न उठानी पडे। उन्होंने प्रत्येक पंचायत समिति की बैठक में ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें व ऐसा न करने पर उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन पर पाॅवर पोईन्ट प्रजेन्टेशन दिया।

इस अवसर पर जालोर प्रधान सुश्री संतोष, सायला प्रधान जबरसिंह तूरा, रानीवाडा प्रधान श्रीमती रमीला, सांचैर प्रधान टाबाराम, आहोर प्रधान श्रीमती राजेश्वरी कंवर, चितलवाना प्रधान हनुमानप्रसाद भादू सहित जिला परिषद सदस्यों में निरमला, भाग्यवन्ती, भूपेन्द्रसिंह, गीता देवी, राजेश कुमार, प्रदीप सिंह, अरूणा कंवर चारण, नर्बदा कंवर, कुसुम कंवर, मिहोर सिंह, मंगलसिंह, मेघराज, हिमताराम, पूनमाराम, वचनाराम, सीता भाटी, माधोसिंह व अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी व समस्त विकास अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

जिला आयोजना समिति की बैठक सम्पन्न
जालोर 31 दिसम्बर - जिला आयोजना समिति की बैठक जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल ने आयोजना समिति के सदस्यों व अधिकारियों को राज्य सरकार द्वारा संचालित भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर अधिकाधिक लोगों को इससे लाभान्वित करने के लिए प्रयास की बात कही। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने अधिकारियों को आयोजना समिति की बैठकों में आवश्यक रूप से उपस्थित होने तथा सदस्यों द्वारा पारित किये गये प्रस्तावों पर आवश्यक कार्यवाही से अवगत करवाने के निर्देश दिये। सदस्य सचिव व मुख्य आयोजना अधिकारी हरफूल पंकज ने विभागों से प्राप्त प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।

बैठक में सदस्य मंगलसिंह सिराणा व खेमराज देसाई ने प्रस्ताव दिया कि लेटा में बनने वाले खेसले के उत्पादन में कमी हो रही हैं इसे बढावा देने की कार्यवाही की जाये तथा पर्याप्त मात्रा में इसबगोल की उत्पादकता को देखते हुए उद्योगिक क्षेत्रा घोषित करने के सम्बन्ध मे उद्योग विभाग द्वारा कार्यवाही करने की बात कही। सदस्य पुखराज ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में अनुदान में कमी की गई हैं इसे बढाने के लिए सम्बन्धित विभाग द्वारा कार्यवाही की जाये तथा राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना व पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के अन्तर्गत सर्वे से वंचित रहे बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी करने के लिए सम्बन्धित विभाग सर्वे करवाकर बजट आवंटन की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। बैठक में कृषि, उद्यान व विद्युत विभाग को आवश्यक कार्यवाही कर आगामी बैठक में सदन को अवगत करने के निर्देश दिये हैं।

---000---

उपचुनाव के लिये प्रभारी व सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त
जालोर 31 दिसम्बर - जिले म­ पंचायत राज संस्थाओं के रिक्त पदों के उप चुनाव को सुचारू एवं व्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के लिये जिला निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न चुनाव अनुभागो का गठन कर प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों को नियुक्त किया है जो कि विभिन्न चुनाव कार्यो को अंजाम देग­ ।

जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले मे पंचायत राज संस्थाओं जिनमे जालोर पंचायत समिति की देबावास ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 6 तथा आहोर पंचायत समिति की डोडियाली ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 2 के रिक्त पदों पर उप चुनाव जनवरी माह में करवाये जाय­गे जिसके लिए विभिन्न चुनाव अनुभागो का गठन किया जाकर प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों को नियुक्त किया गया है जिसके तहत अतिरिक्त जिला कलेक्टर को समन्वय एवं नियंत्राण अनुभाग का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है वही जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को चुनाव नियुक्ति एवं प्रशिक्षण अनुभाग का प्रभारी अधिकारी नियक्ुत किया जाकर उप जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) मुकेश सोलंकी को सहायक प्रभारी अधिकारी लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार चुनाव यातायात अनुभाग व सामान्य व्यवस्था का जालोर उपखण्ड मजिस्ट्रेट को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है तथा जिला रसद अधिकारी को चुनाव स्टोर,ईवीएम तथा पी.ओ.एल. अनुभाग का प्रभारी अधिकारी एवं आई.टी.आई. के अधीक्षक को सहायक प्रभारी अधिकारी एवं नोडल आॅफिसर मतपेटी नियुक्त किया गया है। उन्हांेने बताया कि जालोर कोषाधिकारी को मतपत्रा अनुभाग का प्रभारी अधिकारी एवं जालोर के अतिरिक्त कोषाधिकारी कानाराम प्रजापत को चुनाव लेखा का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है वही ई-मित्रा के उप निदेशक मनीष भाटी को चुनाव सांख्यिकीय अनुभाग का प्रभारी अधिकारी व सहायक सांख्यिकी अधिकारी प्रहलाद सिंह को सहायक प्रभारी अधिकारी बनाया गया है तथा तहसीलदार (भू.अ.) सुश्री ममता लहुआ को नियन्त्राण कक्ष का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया हैं। उन्होंने नियुक्त प्रभारी व सहायक प्रभारी अधिकारियों को आवंटित कार्यो का निर्वहन चुनाव नियमों के अनुरूप पूर्ण निष्ठा के साथ यथासमय सम्पन्न करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

-----000----

3 जनवरी को होगा सुन्देलाव तालाब पर सफाई अभियान कार्यक्रम
जालोर 31 दिसम्बर - जालोर विकास समिति द्वारा सुन्देलाव तालाब पर 3 जनवरी रविवार को प्रातः 9 बजे सफाई अभियान कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

जिला कलक्टर व जालोर विकास समिति के अध्यक्ष डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि 3 जनवरी रविवार को प्रातः 9 बजे सुन्देलाव तालाब पर सफाई कार्यक्रम रखा गया हैं । उन्होंने जालोर शहर के सभी स्वयंसेवी संस्थाओं, विद्यालयों, सरकारी कर्मचारियों, उद्यमियों, व्यापारियों व समस्त नागरिकों से इस कार्यक्रम में सहभागिता निभाने का आह्वान किया हैं।

समिति के सचिव मोहन पाराश ने बताया कि सुन्देलाव तालाब जालोर शहर का मुख्य पर्यटन केन्द्र, आस्था का प्रतीक, पुरातात्विक महत्ता व स्मृति स्थल होने के कारण सभी नागरिकों का यह कर्तव्य हैं कि इसके सौन्दर्यकरण में अपना सहयोग प्रदान करें। सरकार द्वारा इसके महत्व को स्वीकार करते हुए सौन्दर्यकरण के लिए निरन्तर प्रयास किये जा रहे हैं। इस कार्यक्रम में सभी स्वयंसेवी संस्था, समाजसेवी अपने-अपने दलों के साथ कार्यक्रमस्थल पर श्रमदान कर अपनी सहभागिता निभाये।

इस कार्यक्रम के सम्बन्ध में किसी भी जानकारी के लिए सचिव मोहन पाराशर व मुकेश राजपुरोहित से सम्पर्क किया जा सकता हैं।

---000---

बैंकिंग सुविधा की जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए होगा बैंक शिविरों का आयोजन
जालोर 31 दिसम्बर - भामाशाह योजनान्तर्गत विभिन्न योजनाओं का प्रदत्त लाभ सीधे बैंक खाते में हस्तान्तरित किये जाने के कारण जालोर पंचायत समिति क्षेत्रा के ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधा की जानकारी उपलब्ध करवाने एवं रूपये व डेबिट कार्ड से राशि आहरण को प्रोत्साहित करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर बैंक शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज ने बताया कि सूचन प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के निर्देशानुसार भामाशाह योजनान्तर्गत समाजिक सुरक्षा पेंशन, नरेगा एवं अन्य योजनाओं के तहत प्रदत्त लाभ सीधे बैंक खाते में हस्तान्तरित किया जा रहा हैं किन्तु बैंकों से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर जिन खातों में राशि हस्तान्तरित की गई हैं उनमें से कई खातों से राशि आहरित नहीं की जा रही है तथा ई-मित्रों पर माईक्रों ए.टी.एम. की सुविधा उपलब्ध होते हुए भी लोगों को धन निकासी के लिए बैंक शाखाओं में आना पड रहा हैं। जिसको दृष्टिगत रखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधा की जानकारी उपलब्ध करवाने एवं रूपये व डेबिट कार्ड से राशि आहरण को प्रोत्साहित करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर बैंक शिविर आयोजित किये जायेंगे। जालोर पंचायत समिति क्षेत्रा में निर्धारित कार्यक्रमानुसार 5 जनवरी को बागरा, 8 जनवरी को बिबलसर, 12 जनवरी को चांदणा, 15 जनवरी को डूडसी, 19 जनवरी को लेटा, 22 जनवरी को ऊण तथा 26 जनवरी को सामतीपुरा ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र में प्रातः 11 बजे से दोपहर 4 बजे तक बैंक शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

उन्होंने जालोर विकास अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि वे निर्धारित कार्यक्रमानुसार शिविरों का प्रचार-प्रसार तथा शिविरों में सम्पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

---000---
 

---000---

प्लास्टिक या चीनी सिथेेंटिक सामग्री से बने धागे उपयोग में नहीं लिये जायेंगे

जालोर 31 दिसम्बर -जिले में मकर संक्रान्ति के दिन पतंग उडाने के लिए पक्के धागे जो प्लास्टिक या किसी भी अन्य प्रकार के चीनी सिथंेटिक सामग्री या अन्य विषाक्त सामग्री से बने हो वे उपयोग में नहीं लिये जायेंगे तथा न ही किसी दुकान या स्थान से विक्रय किया जायेगा।

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि माननीय उच्च न्यायालय पीठ जयपुर की डी.बी. सिविल रिट याचिका (पी.आई.एल.) महेश अग्रवाल बनाम राजस्थान राज्य व अन्य में पारित निर्णय में दिये गये निर्देशानुसार सार्वजनिक हित एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए जिले में मकर संक्रान्ति के दिन पतंग उडाने के लि ए पक्का धागा जो प्लास्टिक या किसी भी अन्य प्रकार के चीनी सिथेंटिक सामग्री या अन्य विषाक्त सामग्री जैसे-लोहे के चूर्ण, काॅच पाउडर आदि से बने हो वे उपयोग में नहीं लिये जायेंगे तथा न ही किसी दुकान या स्थान से विक्रय किये जायेंगे।

उन्होंने जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों,जालोर नगपरिषद आयुक्त व भीनमाल व सांचैर नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारियों को निर्देशित किया हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में मकर संक्रान्ति के दिवस पर कठोरता से उक्त निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें तथा मकर संक्रान्ति के पर्याप्त दिवस पूर्व प्रचार-प्रसार कर जनसाधारण व दुकानदारों को इस प्रकार की सामग्री से बने पक्के धागे के उपयोग व विक्रय नहीं करने के लिए पाबन्द करें।

---000---

भामाशाह रोजगार सृजन योजना के तहत आवेदन पत्रा आमन्त्रिात
जालोर 31 दिसम्बर - जिला उद्योग केन्द्र द्वारा भामाशाह रोजगार सृजन योजना के तहत ऋण प्राप्त करने के लिए बेरोजगार युवाओं से आगामी 4 जनवरी तक आवेदन पत्रा आमन्त्रिात किये गये हैं।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक कब्बूराम मेहरा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पंजीकृत बेरोजगार युवाओं, महिलाओं एवं अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के व्यक्तियों को उद्योग, सेवा व व्यापार स्थापना के लिए 13 दिसम्बर को भामाशाह रोजगार सृजन योजना प्रारम्भ की गई हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत जिले के बेरोजगार युवा निर्धारित प्रपत्रा मय दस्तावेजों के साथ पूर्ण कर 4 जनवरी तक जिला उद्योग केन्द्र कार्यालय में जमा करवा सकते हैं ताकि उनकी आवश्यक जांच की जाकार साक्षात्कार लिया जाकार चयनित आवेदकों के आवेदन पत्रा सम्बन्धित बैंकों को ऋण स्वीकृति व वितरण के लिए अग्रेषित किये जा सकें। उन्होंने बताया कि 4 जनवरी के बाद प्राप्त वाले आवेदन पत्रों के आवेदकों का साक्षात्कार बाद में लिया जायेगा।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें