बुधवार, 2 दिसंबर 2015

चेन्नई।चेन्नई में भारी बारिश का कहर जारी-सेना बुलाई, एयरपोर्ट पर भरा पानी



चेन्नई।चेन्नई में भारी बारिश का कहर जारी-सेना बुलाई,  एयरपोर्ट पर भरा पानी

तमिलनाडु के कई इलाकों में मंगलवार रात से जारी भारी बारिश के चलते चेन्नई और आसपास के कई इलाके पानी में डूब गए हैं। राहत और बचाव कार्य चलाने के लिए स्थानीय प्रशासन ने बीती रात सेना और नौसेना को बुला लिया।सेना की गैरिसन इनफैंट्री बटालियन की दो टुकडिय़ों को ताम्बरम और आरोपक्कम में बचाव कार्य में लगाया गया है। तमिलनाडु सरकार ने सेना से सहायता मांगी थी।



चेन्नई के सादियापेट क्षेत्र के निचले इलाकोंं में फंसे लोगों को निकालने के लिए नौसेना को तैनात किया गया है। नौसेना की टीमें लोगोंं को निकालकर खाने के पैकेटस दे रही हैं।



चेन्नई में हवाई और सड़क यातायात प्रभावित

चेन्नई में हवाई, रेल और सड़क यातायाता भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। चेन्नई एयरपोर्ट को रनवे पर पानी भरने के चलते 9 बजे तक बंद कर दिया गया है। एयरपोर्ट पर 700 से ज्यादा यात्री फंसे हैं। यहां आने वाले विमानों को बेंगलुरु और हैदराबाद भेजा गया।



एयर इंडिया के सीएमडी अश्चिनी लोहानी का कहना है कि रनवे में पानी भरा है। मौसम साफ होने पर दो बड़े एयरक्राफ्ट की सेवाएं ली जाएंगी।



वहीं रेल यातायात प्रभावित हुआ है। रेलवे के अडिशनल डीजी अनिल कुमार सक्सेना का कहना है कि चेन्नई इगमोर विलुपुरम सेक्शन और चेन्नई गुडुर सेक्शन बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इससे ट्रेनों का संचालन काफी हद तक प्रभावित हुआ है।



प्रधनमंत्री मोदी ने दिया मदद का भरोसा

इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तमिलनाडु में आई बाढ़ से निपटने के लिये केन्द्र की ओर से राज्य को हरसंभव मदद और सहयोग देने का आश्वासन दिया है। मोदी ने ट्वीट किया कि तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में बाढ़ की स्थिति पर जयललिता से बात की।



इस दुर्भाग्यपूर्ण समय में मैं हर संभव सहायता एवं सहयोग का आश्वासन देता हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने जयललिता से बात कर बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया। मोदी ने राज्य के तटीय इलाकों में मूसलाधार बारिश के कारण दूसरी बार खराब हुए हालात के बारे में चिंता व्यक्त की। जयलिलता ने प्रधानमंत्री के सहयोग के लिये उनका आभार जताया।



अब तक 188 लोगों की मौत

तमिलाडु में लगातार जारी भारी बारिश और बाढ़ के चलते अब तक 188 लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार को भी बारिश के चलते स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। स्कूलों में 7 दिसंबर से होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।



चार दिन तक बरसात

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले चार दिनों तक चेन्नई, तटीय जिलों व अन्य क्षेत्रों में बरसात होगी। बरसात से सड़कों और नालों का पानी घरों में घुस गया। बिजली की आपूर्ति काट दी गई जिसकी वजह से हालात बदतर हो गए।



बारिश से राहत की प्रार्थना कर रहे लोगों की चिंता उस वक्त बढ़ गई जब मौसम विभाग ने चार दिन और बरसात की संभावना जारी कर दी।



विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर चार दिनों तक रहेगा। चेन्नई, तिरुवल्लूर व कांचीपुरम के अलावा तटीय जिलों में भारी बरसात होगी। बरसात का असर केंद्रशासित प्रदेश पुदुचेरी में भी रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें