बुधवार, 30 दिसंबर 2015

जालोर प्रभारी मंत्राी ने किया शिलान्यास व उद्घाटन



जालोर प्रभारी मंत्राी ने किया शिलान्यास व उद्घाटन
जालोर 30 दिसम्बर - राज्य के उद्योग व जिले के प्रभारी मंत्राी गजेन्द्र सिंह खींवसर ने बुधवार को रानीवाडा व जसवन्तपुरा में विभिन्न भवनों का शिलान्यास व विधुत सब स्टेशन का विधिवत उद्घाटन किया।

जालोर जिले के प्रभारी मंत्राी गजेन्द्र सिंह खींवसर ने बुधवार को सर्वप्रथम रानीवाडा उपखण्ड मुख्यालय पर 43 लाख की लागत से बनने वाले पुलिस उप अधीक्षक कार्यालय व आवासीय भवन का शिलान्यास किया। प्रभारी मंत्राी ने कहा कि रानीवाडा में सर्किल आॅफिस कार्यालय भवन के निर्माण से रानीवाडा क्षेत्रा के अधीन आने वाले सभी ग्रामवासियों को बार-बार भीनमाल जाने से होने वाली परेशानी से मुक्ति मिलेगी साथ ही समय व धन की भी बचत होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे जन कल्याणकारी कार्यो के परिणाम आगामी तीन वर्षो में दिखने लगेंगे। उन्होंने रानीवाडा में स्थित सीसी रोड की यथाशीघ्र मरम्मत कर बेहतर बनाने का आश्वासन दिया। उन्होने कहा कि राज्य सरकार जिले को नर्मदा का पानी पहुंचाने के लिए गंभीर हैं तथा शीघ्र ही जालोर शहर को नर्मदा का पानी मिल जायेगा। जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित हो चुका हैं जिससे अगले दो वर्षो में जनता को रानीवाडा का नया रूप देखने को मिलेगा।

इसके बाद प्रभारी मंत्राी ने जसवन्तपुरा में 199.76 लाख की लागत से बनने वाले उपखण्ड अधिकारी कार्यालय भवन व 175 लाख की लागत से बनने वाले तहसील भवन का भी शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इन उपखण्ड व तहसील कार्यालयों के क्षेत्राधिकार में 74 गांव आते हैं तथा इनके निर्माण से लगभग 1 लाख की आबादी को अपने दैनिक प्रशासनिक कार्यो के लिए भीनमाल व रानीवाडा जाने से मुक्ति मिलेगी। इस अवसर पर जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल ने कहा कि प्रभारी मंत्राी जिले के विकास को लेकर गंभीर हैं तथा इनके प्रयासों के परिणाम शीघ्र ही धरातल पर दिखने लगेंगे। रानीवाडा विधायक नारायण सिंह देवल ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्रीय सडक निधि के अन्तर्गत गुजरात राज्य की तर्ज पर रानीवाडा से बडगांव तक सडक के लिए 6 करोड रूपयों की राशि स्वीकृत हो चुकी हैं वही इसी योजनान्तर्गत डोरडा से भीनमाल तक सडक के लिए 1 करोड रूपयों की राशि स्वीकृत हो चुकी हैं। इन सडकों पर शीघ्र ही कार्य प्रारम्भ हो जायेगा जो संभवतया मार्च तक पूरा हो जायेगा। उन्होंने कहा कि बाढ से टूटे हुए एनीकटों के पुननिर्माण के लिए प्रस्ताव सरकार को भिजवा दिये गये हैं जिन पर शीघ्र ही कार्य शुरू हो जायेगा।

इसके पश्चात् प्रभारी मंत्राी गजेन्द्र सिंह खींवसर ने भीनमाल के चारणिया में 33/11 केवी सब स्टेशन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि विकास एक प्रक्रिया हैं जिसको विभिन्न चरणों से गुजरना पडता हैं जिससे प्रक्रिया में थोडी देर हो जाती है किन्तु सरकार के प्रयास जरूर फलीभूत होकर धरातल पर दिखने लगेंगे। रानीवाडा विधायक नारायण सिंह देवल ने बिजली को लेकर सरकार कितनी गंभीर हैं इसका उदाहरण देते हुए कहा कि रानीवाडा विधानसभा क्षेत्रा में अमरापुरा ढाणी जो कि आजादी के 67 वर्षो बाद भी बिजली से नहीं जुडी थी उसे हाल ही में बिजली से जोडा गया हैं। उन्हांेने कहा कि सरकार शीघ्र ही ग्रामीण गौरव पथों का निर्माण करेंगी । नर्मदा का पानी एक वर्ष के भीतर ढाणियों तक पहुंचा दिया जायेगा। सरकार का उद्देश्य जनता को राहत पहुंचाना हैं।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष रविन्द्रसिंह बालावत, जसवन्तपुरा प्रधान सुश्री पिंकी पुरोहित, रानीवाडा सरपंच भूपसिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रघुनाथ गर्ग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

---000---

कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन
जालोर 30 दिसम्बर -जिला प्रशासन के सहयोग से रोजगार विभाग द्वारा कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन बुधवार को नर्मदा काॅलोनी परिसर में किया गया।

शिविर का उद्घाटन जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी व जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल ने दीप प्रज्जवलित कर किया। शिविर को सम्बोधित करते हुए जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि युवाओं को अपनी सोच को सकारात्मक रखने के साथ अपने भीतर विभिन्न कौशलों का निर्माण करना चाहिए जिससे उनका भविष्य बेहतर हो सके। उन्होंने कहा कि भविष्य में कौशल, टेक्नीकल, डिप्लोमाधारी युवाओं का भविष्य बेहतर हैं। जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल ने युवाओं से शिविर में उपस्थित विभिन्न कम्पनियों से अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए आह्वान किया। उन्होंने शिविर को उपयोगी बताते हुए शिविर में रोजगार-स्वरोजगार तथा प्रशिक्षण से सम्बन्धित संस्थाओं से अधिकतम लाभान्वित होने की बात कही।

जिला कोषाधिकारी दशरथ कुमार सोलंकी ने कहा कि शिविर के माध्यम से युवाओं को कम्पनियां रोजगार प्रदान करने के लिए आई हैं जिसका युवाओं को अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने बेरोजगारी को रोजगार से जोडने का शिविर के माध्यम से अच्छा प्रयास बताया। जिला रोजगार अधिकारी आनन्द कुमार सुथार ने शिविर के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी तथा आईटीआई अधीक्षक अनिल त्रिवेदी ने आईटीआई से सम्बन्धित जानकारी दी। शिविर में विभिन्न बेरोजगार छात्रा-छात्राओं ने शिविर के अनुभव व्यक्त किये।

शिविर में 2 हजार 102 युवाओं को लाभान्वित किया गया जिसमें निजी क्षेत्रा के नियोजकों द्वारा 842 युवाओं को प्राथमिक चयन किया गया तथा विभिन्न प्रशिक्षण संस्थाओं द्वारा 834 प्रशिक्षण के आवेदन भरवाये गये तथा स्वरोजगार एवं बीमा अभिकर्ता के लि 426 आशार्थियों का चयन किया गया। शिविर में आरएसएलडीसी द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को प्रमाण पत्रा वितरित किये गये। निजी क्षेत्रा के 22 नियोजक तथा 8 राजकीय विभाग तथा लीड बैंक अधिकारी, प्रशिक्षण से जुडे संस्थान राजस्थान आजीविका विकास निगम, राष्ट्रीय शहरी आजीविका निगम, आरसेटी, आरकेसीएल तथा आईटीआई जालोर तथा भारतीय जीवन बीमा निगम जालेार व भीनमाल ने उपस्थित होकर युवाओं को लाभान्वित किया। निजी क्षेत्रा के नियोजकों में नवभारत फर्टीलाईजर्स उदयपुर, एसटीसी ट्रेनिंग सेन्टर उदयपुर, चेकमेट सिक्युरिटी जोधपुर, बिनानी सीमेन्ट सिरोही, जेके एन्टरप्राइजेज हिम्म्तनगर (गुजरात), एल एण्ड टी अहमदाबाद, जी फोर फाइव अहमदाबाद, न्यू यूनी केयर सिक्युरिटी बिहार, लोटस एजुकेट जालोर, केयर्न ट्रेनिक आईएफ एण्ड एल एस सांचैर, वेलसन फर्टीलाई आणंद, अन्नपूर्णा माइक्रोफाइनेन्स उदयपुर, महाराणा उम्मेद मिल्स पाली, ट्रांसटेक ग्रीन पावर सांचैर, राजस्थान क्रेडिट को-आॅपरेटिव सोसायटी जालोर, बाबा बेयरिंग जोधपुर, भारत एन्टर प्राइजेज कांकरोली, डायनोमिक सिक्युरिटी उदयपुर इत्यादि कम्पनियों ने भाग लिया। इसी प्रकार सरकारी विभागों में जिला निःशक्तजन पुनर्वास केन्द्र, आरएसआरटीसी जालीोर, आरएफसी जालोर, जिला उद्योग केन्द्र, अनुजा निगम, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, अल्पसंख्यक विभाग, श्रम कल्याण विभाग, लीड बैंक, आरएसईटीआई, एनयुएलएम, आरएसएलडीसी, आरकेसीएल, एलआईसी जालोर व भीनमाल तथा आईटीआई जालोर के अधिकारी व प्रतिनिधि सहित चिकित्सा विभाग की मेडिकल टीम उपस्थित थी।

इस अवसर पर जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक कब्बूराम मेहरा, समाज कल्याण विभाग के अधिकारी राजेन्द्र पुरोहित, नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक राजेन्द्रसिंह कसाना, लीड बैंक अधिकारी आर.एस.भाटी, आरएसएलडीसी के प्रबन्धक राजेन्द्र सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व बडी संख्या में बेरोजगार आशार्थी उपस्थित थे।

---000---

उत्तर मैट्रिक छात्रावृति के आवेदन की अन्तिम तिथि बढी
जालोर 30 दिसम्बर -सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने उत्तर मैट्रिक छात्रावृतियों के आवेदन की अन्तिम तिथि में बढौतरी की है जिसके तहत अब 31 जनवरी तक आवेदन किए जा सकेगें।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डाॅ. जे.पी.अरोडा ने बताया कि विभाग द्वारा राजस्थान राज्य के मूल निवासियों के लिए उत्तर मैट्रिक छात्रावृति योजनाओं जैसे - अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग, विशेष पिछडा वर्ग, डाॅ. अम्बेडकर आर्थिक पिछडा वर्ग (ईबीसी), डाॅ. अम्बेडकर घुमन्तु अर्द्धघुमन्तु एवं विमुक्त जाति, मुख्यमंत्राी सर्वजन उच्च शिक्षा छात्रावृति योजनाओं में छात्रावृति प्राप्त करने के लिए वर्ष 2015-16 में राज्य में एवं राज्य के बाहर की मान्यता, संबद्धता प्राप्त या राष्ट्रीय स्तर के शिक्षण संस्थाओं के पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत विद्यार्थियों द्वारा छात्रावृति वेबपोर्टल पर पेपरलेस आॅनलाईन आवेदन करने के लिए पंजीकरण करने, आवेदन पत्रा लाॅक करने एवं राज्य में अध्ययनरत विद्यार्थी के स्वीकृति योग्य आवेदन पत्रा को शिक्षण संस्था द्वारा लाॅक कर सम्बन्धित जिले के स्वीकृतकर्ता अधिकारी को तथा राज्य के बाहर अध्ययनरत विद्यार्थियों के शिक्षण संस्थान द्वारा विद्यार्थी के गृह जिले में स्वीकृतकर्ता अधिकारी (जिलाधिकारी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग) को आॅनलाईन फारवर्ड करने तथा फारवर्ड किए गए छात्रों की सूची सम्बन्धित स्वीकृतकर्ता अधिकारी को प्रस्तुत करने के लिए अन्तिम तिथियों को संशोधित कर बढाया गया हैं।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2015-16 की उत्तर मैट्रिक छात्रावृति योजनाओं में छात्रावृति प्राप्त करने वाले विद्यार्थी द्वारा आॅनलाईन आवेदन पत्रा भरने एवं आवेदन पत्रा लाॅक करने तथा पोर्टल बन्द करने की अन्तिम तिथि को 31 दिसम्बर से बढाकर 31 जनवरी 2016 तक बढाया गया हैं तथा शिक्षण संस्था को प्राप्त समस्त आॅनलाईन आवेदन पत्रों की विस्तृत जांच उपरान्त स्वीकृति योग्य आवेदन पत्रों को संस्था प्रधान द्वारा आॅनलाईन फारवर्ड करने एवं फारवर्ड किए गए आवेदन पत्रों की सूची मय संस्था प्रधान की सील के जिला कार्यालय में जमा कराने की अन्तिम तिथि को 10 जनवरी से बढाकर 10 फरवरी 2016 किया गया हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन प्रक्रिया एवं पात्राता की विस्तृत जानकारी विभागीय वेबसाईट ीजजचरूध्ध्ूूूण्ेरमण्तंरंेजींदण्हवअण्पद एवं तंरचउेण्दपबण्पद से प्राप्त की जा सकती हैं।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें