गुरुवार, 31 दिसंबर 2015

अजमेरनामा। अजमेर जिले की आज की ताज़ा खबरे

अजमेरनामा। अजमेर जिले की आज की ताज़ा खबरे 
सूचना केन्द्र सभागार अजमेर का सांस्कृतिक हृदय -प्रो. जाट

सूचना केन्द्र में सभागार के जीर्णोद्धार एवं नवनिर्मित बरामदे का लोकार्पण


केन्द्रीय जलसंसाधन मंत्राी प्रो. सांवर लाल जाट, शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल तथा राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत ने की शिरकत

अजमेर 31 दिसम्बर। केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण राज्य मंत्राी प्रो. सांवर लाल जाट ने कहा कि सूचना केन्द्र का सभागार अजमेर का सांस्कृतिक हृदय है। यहां पूरे जिले की सांस्कृतिक गतिविधियों को दशकों से प्रश्रय मिला है। इसे अब और गति मिलेगी। केन्द्र व राज्य सरकार राजस्थान के चंहुमुखी विकास के प्रति संकल्पबद्ध है। आने वाले दिनों में इस विकास को और गति मिलेगी।

केन्द्रीय जल संसाधन मंत्राी प्रो. सांवर लाल जाट, शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल तथा राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत एवं अन्य अतिथियों ने आज सूचना केन्द्र अजमेर में सभागार जीर्णोद्धार एवं नवनिर्मित बरामदे का लोकार्पण किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो. जाट ने कहा कि अजमेर का सूचना केन्द्र कई दशकों से अजमेर की सांस्कृतिक गतिविधियों का केन्द्र रहा है। सभागार के जीर्णोद्धार से अब इन गतिविधियों को और तेजी मिलेगी।

उन्होंने कहा कि सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग सरकार के कामकाज को आमजन तक पहुंचाने में एक अहम कड़ी है। अजमेर सूचना केन्द्र ने अपनी भूमिका को पूरी गम्भीरता के साथ अंजाम दिया है। राज्य एवं केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने में विभाग ने अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के कार्यकाल में हुए विकास कार्यों को गिनाते हुए कहा कि सरकार ने हर क्षेत्रा में शानदार काम किया है। पेयजल और सड़कों सहित कई महत्वपूर्ण कार्य आमजन को राहत पहुंचाने के लिए किए गए है।

प्रो. जाट ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार अजमेर को उन्नति के पथ पर अग्रसर करने के लिए पूरी गम्भीरता से काम कर रही है। आगामी दिनों मे ंअजमेर को हवाई अड्डे, स्मार्ट सिटी और अन्य योजनाओं का लाभ मिलेगा। केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर अजमेर व राजस्थान का विकास करेंगे। हम सब मिलकर तरक्की के पथ पर आगे बढ़ेंगे।

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे राजस्थान में राज्य सरकार की विकास योजनाओं को लागू करने में अजमेर जिला अग्रणी रहा है। इन योजनाओं का प्रचार -प्रसार भी अजमेर में खूब रहा। अजमेर जिले में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ने प्रचार-प्रसार में शानदार भूमिका निभाई।

उन्होंने कहा कि अजमेर सूचना केन्द्र का सभागार अपनी शानदार संास्कृतिक भूमिका के लिए जाना जाता हैै। शीघ्र ही यहां 90 लाख रूपए की लागत से ओपन थियेटर का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अजमेर जिले को केन्द्र सरकार से भी कई अहम सौगाते मिली है। आगामी बजट में भी अजमेर को और अधिक लाभ मिलेगा।

कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि सूचना केन्द्र का सभागार अजमेर के रंगकर्मियों के लिए सुलभ स्थान रहा है। इसका और अधिक विकास किया जाना चाहिए। यहां का खुला रंगमंच भी विकसित किया जाना चाहिए। यहां सुविधाओं का और अधिक विस्तार हो।

श्रीमती भदेल ने कहा कि इसके विकास के साथ-साथ ही इसके रख-रखाव पर भी पूरा ध्यान दिया जाना चाहिए ताकि इसका अधिक से अधिक लाभ शहरवासियों को मिलता रहे। उन्होंने कहा कि राज्यसरकार प्रदेश के विकास के लिए पूरी गम्भीरता से काम कर रही है। प्रदेश विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है।

कार्यक्रम में राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत ने कहा कि अजमेर का सूचना केन्द्र अपनी स्थापना के शुरूआत से ही जिले के विकास का दर्पण रहा है। यहां का पुस्तकालय भी शहर के विद्यार्थियो ंएवं शोधार्थियों के लिए बेहद उपयोगी है। इसका लाभ शहर के लोगो ंको निरन्तर मिलता रहा है।

श्री लखावत ने कहा कि पत्राकारिता जगत के लिए भी सूचना केन्द्र राज्य सरकार की विभिन्न विकास योजनाओं की जानकारी का अहम स्त्रोत है। अजमेर के सूचना केन्द्र ने इस संबंध में अपनी भूमिका का सफल निर्वहन किया है। उन्होंने इसके विकास की और अधिक संभावनाओें पर बल दिया।

इस अवसर पर महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि अजमेर को स्मार्ट व हेरिटेज सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा। अजमेर आगामी दिनों में एक साफ सुन्दर और व्यवस्थित शहर के रूप में नजर आएगा।

कार्यक्रम को संबोधित जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि राज्य सरकार की विभिन्न विकास योजनाओं का प्रचार-प्रसार सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के माध्यम से किया जाता है। अजमेर जिला विभिन्न योजनाओं में बहुत अच्छी प्रगति कर रहा है। इस कार्य को और अधिक गति प्रदान की जाएगी।

अजमेर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी ने कहा कि सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग विभिन्न विकास योजना एवं जन कल्याणकारी कार्यों के प्रचार-प्रसार की अहम कड़ी है। अजयमेरू प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री एस.पी.मित्तल ने भी विभाग द्वारा जारी की जाने वाली सूचनाओं को महत्वपूर्ण बताया।

इस अवसर पर उप महापौर श्री संपत सांखला, अध्यक्ष श्री अरविन्द यादव सहायक निदेशक जन सम्पर्क श्री महेश चन्द शर्मा, सहायक जन सम्पर्क अधिकारी श्री भानुप्रताप गुर्जर, श्री संतोष प्रजापति, श्री विनोद मोलपरिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती वर्तिका शर्मा ने किया।




अजमेर का होगा चंहुमुखी विकास -प्रो. देवनानी

अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में 90 लाख रूपए के पार्क विकास कार्यों का शुभारम्भ

अजमेर 31 दिसम्बर। जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान तेजी से तरक्की के पथ पर आगे बढ़ रहा है। अजमेर सहित पूरे प्रदेश में विकास कार्य करवाएं जा रहे है। इस गति को और बढ़ाया जाएगा।

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने आज महापौर धर्मेन्द्र गहलोत के साथ पंचशील नगर के ए,बी एवं सी ब्लाॅक तथा गणेश गुवाड़ी में 90 लाख रूपए के पार्क विकास कार्यों का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार के दो सालों के कार्यकाल में अजमेर जिले में भी अभूतपूर्व विकास हुआ है। अजमेर में पेयजल व्यवस्था सुधारने के लिए अरबों रूपए के कार्य करवाए जा रहे हंै। पाईप लाईन के लिए 45.5 करोड़ रूपए खर्च किए जा रहे है। इसी तरह हाथीखेड़ा, अजयसर एवं खरेकड़ी गांवों में बीसलपुर योजना का पानी पहुंचाने के लिए 8 करोड़ तथा लोहागल के लिए 3.58 करोड़ रूपए की योजना पर काम शुरू हो गया है। किशनगढ़ शहर की पेयजल व्यवस्था सुधारने के लिए 186 करोड़ रूपए की योजना स्वीकृत की गई है। जिसमें पहले चरण में 77 करोड़ रूपए खर्च होंगे।

अजमेर जिले में सड़कों के विकास पर भी करोड़ो रूपए खर्च किए जाएंगे। सार्वजनिक निर्माण विभाग के द्वारा सड़कों के विकास के लिए 40 करोड़ रूपए खर्च किए गए है। गांवों में गौरव पथ तैयार करवाए गए है। कई नए भवन भी तैयार करवाए जा रहे है।

उन्होंने कहा कि अजमेर शहर के विकास पर 2.50 अरब रूपए खर्च किए जाएंगे। यह राशि स्मार्ट एवं हैरिटेज सिटी सहित अन्य योजनाओं में खर्च होगी। इसी तरह वाॅक वे, आनासागर व फाईसागर झीलों का विकास, केईएम में पार्किंग, सुभाष उद्यान का विकास, अमृत योजना में सीवरेज, डेªनेज, शहरी यातायात, पेयजल व्यवस्था, पाथ वे आदि कार्यो पर करोड़ों रूपए खर्च होंगे। उन्होंने जानकारी दी कि शहरी क्षेत्रा में नालों को कवर कर पार्किंग का निर्माण, डिवाईडर निर्माण, ट्रीटमेन्ट प्लान्ट, हाईमास्ट लाईट सहित खेल स्टेडियम, पार्क विकास, संस्कृत काॅलेज भवन निर्माण एवं अन्य विकास कार्यों पर भी करोड़ों रूपए खर्च किए गए है।

इस अवसर पर उनके साथ श्री जयकिशन पारवानी, पार्षद प्रकाश मेहरा, रश्मि शर्मा, राजकुमार ललवानी सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।




संयुक्त निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी सेवानिवृत

अजमेर 31 दिसम्बर। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के संयुक्त निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी गुरूवार 31 दिसम्बर को अधिवार्षिकी आयु पूर्ण होने पर सेवानिवृत हुए। उन्हे केन्द्रीय जल संसाधन एवं गंगा संरक्षण राज्य मंत्राी प्रो. सांवरलाल जाट, जिले के प्रभारी मंत्राी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, राजस्थान धरोहर संरक्षण प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत, अजमेर नगर निगम महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, उप महापौर श्री संपत सांखला, अजमेर डेयरी अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी एवं जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने भावपूर्ण समारोह में भावी उज्जवल एवं लम्बे जीवन की कामना के साथ विदाई दी।

विदाई समारोह में केन्द्रीय मंत्राी प्रो. सांवरलाल जाट ने त्रिपाठी के द्वारा जनसम्पर्क विद्या में किए गए योगदान के लिए सराहा और भविष्य में मार्गदर्शन के लिए उपलब्ध रहने का आव्हान किया ।

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि श्री त्रिपाठी को उनकी कार्यकुशलता एवं व्यवहार के लिए सदा याद किया जाएगा। महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि श्री त्रिपाठी ने एक कार्यकुशल अधिकारी के रूप में अपनी छाप छोड़ी है। इसी तरह राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत ने भी श्री त्रिपाठी के कार्यकाल को उपलब्धियों भरा बताया। कार्यक्रम में जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक, अजमेर डेयरी अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी, महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने भी श्री त्रिपाठी के कार्यकाल की प्रशंसा की।

श्री त्रिपाठी का जिला प्रशासन द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में अभिनन्दन किया गया । अतिरिक्त जिला कलेक्ट्रेट श्री किशोर कुमार ने श्री त्रिपाठी को जनसम्पर्क का आधार स्तम्भ बताया । एडीएम श्री हरफूल ंिसंह यादव ने त्रिपाठी के द्वारा महामहिम राज्यपाल श्री कल्याण सिंह को अजमेर जिले और पुष्कर की पौराणिक धरोहरो के बारे में अवगत कराने का स्मरण सुनाकर उनके साथ बिताये लम्हों को जीवन्त कर दिया।

अजयमेरू प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री एस.पी. मित्तल ने पत्राकार जगत की तरफ से श्री त्रिपाठी का सम्मान किया और उन्हें भविष्य में पूर्ववत सक्रियता के साथ ही कार्य करने का कहा।

सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय के अधिकारियों एवं कार्मिकों द्वारा संयुक्त निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी को भावभीने समारोह के साथ विदाई दी गई। सहायक निदेशक श्री महेश चन्द्र शर्मा, सहायक जन सम्पर्क अधिकारी श्री भानुप्रताप सिंह गुर्जर, श्री विनोद मोलपरिया, श्री संतोष प्रजापति तथा पूर्व जनसंपर्क अधिकारी श्री मोहन सिंह टांक ने श्री त्रिपाठी के साथ कार्य करते हुए मिली सुनहरी यादों को साझा किया। इस अवसर पर श्री प्रकाशचन्द गहलोत, श्री हनुमान सिंह चैहान, श्री कुणाल राजोरिया, श्री लक्ष्मण पोपटानी, श्रीमती शशी चतुर्वेदी, श्री रामकिशन, श्री विजय, श्री रामस्वरूप, श्री मनीष कुमार, श्री नैन सिंह, एवं श्री नगेन्द्र उपस्थित थे।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें