मंगलवार, 1 दिसंबर 2015

अजमेर।12 वीं के स्टूटेंड्स को राहत..भर सकेंगे पटवारी भर्ती के फार्म



अजमेर।12 वीं के स्टूटेंड्स को राहत..भर सकेंगे पटवारी भर्ती के फार्म


पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए बेरोजगारों के लिए सरकार ने दिल खोल दिया है। कम्प्यूटर का पाठ्यक्रम कर रहे अभ्यर्थियों को पटवारी भर्ती के लिए आवेदन करने की अनुमति के लिए ही जूझना पड़ा था, लेकिन अब सरकार ने इससे आगे एक कदम और बढ़ा दिया है।

सरकार ने अब बारहवी कक्षा में बैठ रहे छात्रों को भी पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने की अनुमति देने का फैसला किया है। इस संबंध में राजस्व विभाग की ओर से अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड जयपुर को निर्देशित किया है। इसमें ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में कम्प्यूटर अपियरिंग के साथ बारहवीं कक्षा अपियरिंंग का विकल्प भी जोड़े जाने को कहा है।

सूत्रों के अनुसार चयन बोर्ड संभवत: एक-दो दिन में बारहवीं कक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए आवेदन का विकल्प भी ऑनलाइन प्रणाली में जोड़ देगा। इस संबंध में राजस्व मंडल निबंधक सी. आर. मीणा से पूछने पर उन्होंने बताया कि यह निर्णय सरकारी स्तर पर होता है। मंडल स्तर पर फिलहाल उन्हें कोई जानकारी नहीं मिली है।

बढ़ सकते है दो लाख आवेदक

पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए कम्प्यूटर कोर्स कर रहे अभ्यर्थियों की संख्या जोडऩे के बाद अनुमानित आवेदकों का आंकड़ा 15 लाख के पार जा रहा था। बारहवी कक्षा में अपियरिंग छात्रों को आवेदन का विकल्प जोडऩे के साथ ही अब यह आंकड़ा 17 लाख पार हो सकता है। इसके लिए अब परीक्षा केन्द्रों की संख्या भी बढ़ानी पड़ सकती है।

गौरतलब है कि बहुप्रतीक्षित पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम में कम्प्यूटर शिक्षा जोडऩे, परीक्षा का आयोजन अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड से कराने तथा कम्प्यूटर कोर्स कर रहे अभ्यर्थियों को आवेदन करने की अनुमति देने के फैसले के बाद बेरोजगारों के हितों को देखते हुए यह सरकार महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। इससे बेरोजगारों को खासी राहत मिलेगी, वहीं युवा भी पटवारी भर्ती में शामिल हो सकेंगे। सरकार ने 4400 पदों के लिए ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया नवम्बर के प्रथम सप्ताह से ही शुरू की है। भर्ती प्रक्रिया जयपुर स्थित नवगठित सेवा चयन बोर्ड ने शुरू कर दी है।

-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें