सोमवार, 30 नवंबर 2015

जैसलमेंर।मुख्यमंत्री ने किया बाबा रामदेव स्मारक का शिलान्यास

जैसलमेंर।मुख्यमंत्री ने किया बाबा रामदेव स्मारक का शिलान्यास

जैसलमेंर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने सोमवार को जैसलमेर जिले के जग विख्यात रामदेवरा में बाबा रामदेव स्मारक (पैनोरमा ) का विधि-विधान व धार्मिक परम्पराओं के साथ षिलान्यास किया और षिलान्यास पट्टिका का अनावरण किया।



मुख्यमंत्री ने षिलान्यास समारोह के अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुउ कहा कि पूरे प्रदेष में अपने इतिहास और देवी-देवताओं की स्मृतियों को जीवन्त बनाने की हम कोषिष कर रहे हैं। रामदेवरा में बनने वाले पैनोरमा के लिए 3 करोड़ की डी पी आर बन चुकी है। इससे यहंा प्रेरणादायी प्रसंग ,जीवनी व आस्था का ऐतिहासिक स्थान विकसित होगा।

उन्होनें कहा कि बाबा रामदेव 36 की 36 कौम के पूजनीय है। हिंदुओं के लिए जहां द्वारिकाधीष है वहीं मुस्लिमों के लिए रामसापीर है। यहां पूरे प्रदेष ही नहीं दूर-दूर से पूरी दुनिया के लोग बाबा की समाधी के दर्षन करने आते हैं। यहां मूर्ति पूजा व मजार भी है। उन्होंने बताया कि रामदेवरा के पैदल श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए अच्छी व कच्ची सड़क जोधपुर से रामदेवरा तक बनाने का लाभ दिया जाएगा। जोधपुर से देचू 124 कि.मी. कच्चा रास्ता स्वीकृत हैं तथा दूसरे पार्ट में यह रास्ता देचू -रामदेवरा तक दिसंबर में स्वीकृत हो जाएगा। इस तरह 190 कि.मी. का पैदल रास्ता दुर्घटना से बचाव का रास्ता विकसित हो जाएगा। उन्होंने बताया कि रामदेवजी के मंदिर के पास रामसरोवर तालाब के विकास कार्यो के लिए ढ़ाई करोड़ की डी पी आर बना दी गई हैं। श्रीमती राजे ने कहा कि बाबा रामदेव की पवित्र भूमि के पास पोकरण शक्ति का प्रतीक है। वर्ष 1974 व वर्ष 1998 में यहां परमाणु परीक्षण हुआ था। यह हमारी शक्ति का प्रतीक हैं तथा शक्ति के लिए करते हैं।

उन्होंने विकास कार्यो की चर्चा करते हुए बताया कि राज्य सरकार ने ’’ न्याय आपके द्वार ’’ कार्यक्रम के तहत 16 हजार राजस्व षिविरों में 21 लाख 43 हजार मामले निपटाए जो रिकार्ड हैं तथा आगे भी यह जारी रहेगा। उन्होने बताया कि 61 ग्राम पंचायत ऐसी है जो राजस्ववाद से मुक्त कराई गई तथा अगले तीन वर्षो में हम वादमुक्त हो सकते हैं। मुख्यमंत्री ने रिसर्जेन्ट राजस्थान की चर्चा करते हुए बताया कि इसमें साढ़े तीन लाख करोड़ के एमओयू संपन्न हुए हैं। इसके तहत निवेष आएगा ओर नौकरियों का भी मौका मिलेगा।

श्रीमती राजे ने बताया कि हमारे स्वच्छता अभियान के कारण रिसर्जेन्ट राजस्थान में जयपुर आए देषी-विदेषी लोगों ने सराहना की और कहा कि जयपुर की सुंदरता लाजावाब हैं। यह अभियान निरंतर चलना है। उन्होंने प्लास्टिक मुक्ति पर बल देते हुए कहा कि इससे गायों की दुर्दष होती। हम प्लास्टिक रोकेगें तभी गौमाता की प्लास्टिक से होने वाली दुर्दष को रोका जा सकेगा। जैसलमेर को भी प्लास्टिक मुक्ति के लिए पूर्ण प्रयास करने चाहिए।

मुख्यमंत्री ने प्रदेष की विकास की तस्वीर पर चर्चा करते हुए बताया कि रिजर्व बैंक की दृष्टि से हम तीसरे स्थान पर हैं वहीं विष्व में छठे स्थान पर हैं। विधुत की दृष्टि से भी हम सुदुढ हुए हैं वहीं सौर उर्जा के पहले पायदान पर हम हैं। हम आधुनिक विकसित राजस्थान के पूरे प्रयास कर रहे हैं। इसमें टीम राजस्थान का पूरा सहयोग है।

राज्य धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष औंकारसिंह लखावत ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 2015-16 में बाबा रामदेव पैनेरमा की राज्य सरकार द्वारा घोषणा के बाद दस बीघा भूमि ग्राम रामदेवरा तहसील पोकरण के खसरा संख्या 195 में आवंटित की गई। आवंटित भूमि पर प्राधिकराि द्वारा इसकी क्रियान्विति के लिए कार्यादेष भी 9 नवम्बर को जारी किए जा चुके हैं। इसमें रामदेवरा की जीवनी , परचे़े , विभिन्न प्रेरणादायी प्रसंगों और गौरषाली गाथाओं को भव्यता के साथ फाईबर रिलीफ ,पैनल ,धातु , सिलिकोन व मार्बल की मूर्तियों ,मिनिएचर पेटिंग ,षिलालेख आदि के माध्यम से दृष्य-श्रव्य रुप में प्रस्तुत किया जाएगा।

समारोह में जैसलमेर जिला प्रभारी मंत्री , राजस्व राज्यमंत्री अमराराम चैधरी , सांसद गजेन्द्रसिंह शेखावत ,जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ,पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड, फलौदी विधायक पब्बाराम विष्नोई ,जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ,नगरपरिष सभापति कविता खत्री ,बाबा रामदेव मंदिर समिति के गादीपति भौंमसिंह तंवर , पूर्व विधायक सांगसिंह भाटी एवं विभिन्न जनप्रतिनिधिगण एवं नागरिक उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें