शुक्रवार, 2 अक्तूबर 2015

UN में नवाज शरीफ को सुषमा का करारा जवाब, कहा- आतंकवाद छोड़े PAK, तभी होगी बातचीत



विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा में पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है. PAK प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बुधवार को दिए चार सूत्रों के जवाब में सुषमा ने कहा कि दोनों देशों के बीच शांति कायम करने के लिए चार नहीं, बल्कि‍ एक सूत्र की ही आवश्यकता है. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि पाकिस्तान पहले आतंकवाद छोड़े, तभी आगे बात होगी.

पड़ोसी मुल्क को निशाने पर लेते हुए विदेश मंत्री ने कहा, 'हम मानते हैं कि भारत-पाकिस्तान के बीच शांति और बेहतर संबंध के लिए चार सूत्र नहीं, बल्कि एक सूत्र की ही काफी है. पाकिस्तान पहले आतंकवाद छोड़े, तभी बातचीत होगी. दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अभी तक बात नहीं कर पाए हैं. बातचीत और आतंकवाद साथ-साथ नहीं चल सकते.'



सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत बीते 25 वर्षों से आतंकवाद से पीड़ित है. हाफिज सईद और जकीउर रहमान लखवी का मुद्दा उठाते हुए उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा, 'आज सबसे बड़ा आतंकवादी खुलेआम घूम रहा है. मुंबई हमले का आरोपी खुलेआम घूम रहा है. आतंकवाद पर निष्कर्ष निकला तो भारत द्विपक्षीय बातचीत के लिए तैयार है.'




विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र के देशों से अपील की कि सभी को साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ मिलकर प्रस्ताव पास करना होगा. उन्होंने गांधी जयंती का जिक्र करते हुए कहा कि शुक्रवार को महात्मा गांधी की जयंती है और पूरी दुनिया इसे अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाएगी.




'शांति सैनिक भेजने वालों की भी लें राय'

अपने संबोधन के दौरान सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत यूएन के शांति प्रयासों के साथ है. लेकिन यह दुख की बात है कि जो देश शांति सैनिक भेजते हैं, निर्णय प्रक्रिया में उनकी कोई भूमिका नहीं है. मेरा अनुरोध है कि शांति सैनिक भेजने वाले देशों से भी निर्णय लेने में राय ली जाए.




संयुक्त राष्ट्र संघ की कार्यशैली के बारे में बोलते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि हमारा भविष्य ऐसा होना चाहिए कि हम अपनी पीढ़ियों को ऐसा विश्व दें, जो टिकाऊ हो. हमें सुरक्षा परिषद के निर्णायक तंत्र में और अधिक विकासशील देशों को शामिल करना होगा. साथ ही छह दशक पहले सुरक्षा परिषद के जो मानक तय किए गए थे, उनमें बदलाव की जरूरत है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें