गुरुवार, 1 अक्तूबर 2015

जैसलमेर डायरी जिले की आज की ताज़ा सरकारी खबरें

जैसलमेर डायरी जिले की आज की ताज़ा सरकारी खबरें 

जिला कलक्टर शर्मा एवं स्टेषन कमांडर मिलिट्री स्टेषन ब्रिगेडियर कष्यप ने

जिला सैनिक विश्राम गृह में जीर्णोद्वार कार्य का किया लोकार्पण


जैसलमेर, 01 अक्टूबर/ जिला सैनिक विश्राम गृह जैसलमेर में मिलिट्री स्टेषन जैसलमेर द्वारा किए गए जीर्णोद्वार कार्य का जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा एवं स्टेषन कमांडर ब्रिगेडियर विवेक कष्यप स्टेषन हैडक्वाटर जैसलमेर मिलिट्री स्टेषन द्वारा लोकार्पण अनावरण पट्टिका के माध्यम से किया गया। जिला कलक्टर शर्मा एवं ब्रिगेडियर कष्यप ने विश्राम गृह में किए गए रिनोवेषन कार्य का अवलोकन भी किया।

जिला कलक्टर शर्मा ने मिलिट्री स्टेषन जैसलमेर द्वारा सैनिक विश्राम गृह में किए गए रिनोवेषन कार्य की तारीफ की एवं कहा कि सैनिक विश्राम गृह में उनके द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधाओं से यहां ठहरने वाले सैनिको एवं भूतपूर्व सैनिको को अच्छी सुविधा मिलेगी।

ब्रिगेडियर कष्यप ने कहा कि सामाजिक सरोकार के रूप में सैनिक विश्राम गृह में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी बी.आर.एस. राठौड के आग्रह पर मिलिट्री स्टेषन द्वारा रिनोवेषन का कार्य करवाया गया है जो यहां आने वाले सैनिको एवं भूतपूर्व सैनिको के साथ ही उनके आश्रितो के लिए उपयोगी साबित होगा।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी बी.आर.एस. राठौड ने जिला कलक्टर एवं ब्रिगेडियर का सैनिक विश्राम गृह में हार्दिक स्वागत किया एवं कहा कि इस विश्राम गृह में रिनोवेषन की बहुत जरूरत थी एवं मिलिट्री स्टेषन द्वारा करवाए गए इस रिनोवेषन कार्य के प्रति हार्दिक आभार भी जताया। उन्होंने जिला कलक्टर को भूतपूर्व सैनिको के लिए बनाए गए विश्राम गृह के पास शौचालय निर्माण करवाने का आग्रह किया।

इस लोकार्पण समारोह के दौरान पूर्व सैनिक कैप्टन आम्बसिंह, कैप्टन तारसिंह, कैप्टन अमरसिंह, सूबेदार नरपतसिंह, दफेदार तुलसीसिंह, विश्राम गृह प्रभारी एवं हवलदार शेरसिंह, हवलदार मेघराजसिंह के साथ ही मिलिट्री स्टेषन के अधिकारी भी उपस्थित थे।

इस विश्राम गृह में 25 से 30 सितंबर तक की अवधि में मिलिट्री स्टेषन जैसलमेर द्वारा रिनोवेषन का कार्य करवाया गया जिसमे रंग रोगन, फर्नीचर, कमरो में रंगीन टीवी, वाटर कूलर, डेजर्ट कूलर इत्यादि सामग्री भी भेंट की गई। इस रिनोवेषन कार्य पर लगभग 2 लाख रूपये खर्च किए गए।

---000---

भवन एवं अन्य संनिर्माण में कार्यरत श्रमिको का शत प्रतिषत पंजीयन सुनिष्चित करावें - जिला कलक्टर

भवन एवं निर्माण कार्य की कुल लागत का एक प्रतिषत उपकर राषि वसूली की जावें

जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में विविध पहलूओं पर चर्चा

जैसलमेर, 01 अक्टूबर/ जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने भवन एवं अन्य सनिर्माण से जुडी कार्यकारी एजेन्सी के साथ ही जिला श्रम कल्याण अधिकारी को निर्देष दिए किवे निर्माण कार्य में कार्यरत श्रमिको का शत प्रतिषत पंजीयन करना सुनिष्चित करें ताकि उन्हें श्रम कल्याण द्वारा संचालित ढेरों योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सकें। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग जलदाय, सिंचाई, नगरीय निकाय के अधिकारियों को निर्देष दिए कि उनके यहां जो भी निर्माण कार्य चल रहे है एवं जिन ठेकेदारों द्वारा कार्य करवाया जा रहा है उनको पाबंद करावें कि उनके वहां जो श्रमिक कार्य कर रहे है उनको वे आवष्यक रूप से पंजीयन करवाना सुनिष्चित करेें।

जिला कलक्टर शर्मा ने गुरूवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर शर्मा ने कहा कि निर्माण कार्य से प्राप्त होने वाली उपकर राषि से निर्माण कार्य के नियोजित श्रमिको को अनेक योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह सरकार की महत्वपूर्ण योजना श्रम कल्याण के क्षेत्र में है इसलिए सभी संबंधित अधिकारी ठेकेदारो के बिल राषि में से एक प्रतिषत सेंसकर की राषि अनिवार्य रूप से वसूली करें एवं समय पर जमा करावें। उन्होंने इस कार्य को पूरी गंभीरता के साथ करने के निर्देष दिए।

उन्होंने जिला श्रम कल्याण अधिकारी को निर्देष दिए कि वे विभागों को श्रमिको के पंजीयन के संबंध में आवेदन पत्र के साथ ही अन्य स्टेषनरी की सामग्रेी उपलब्ध करवा दें। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि अब यह जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक प्रतिमाह होगी इसलिए श्रमिको के पंजीयन में नियमित रूप से प्रगति लावें। उन्होंने श्रम कल्याण अधिकारी को जैसलमेर व पोकरण में प्रत्येक माह की अमावस्या को श्रमिको के पंजीयन के लिए कैम्प आयोजित करने के निर्देष दिए एवं साथ ही श्रम कल्याण विभाग द्वारा श्रमिको के कल्याण के लिए संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित पैम्पलेट छपवाकर इसको भी संबंधित विभागो को उपलब्ध कराने के निर्देष दिए ताकि वे भी इसका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें एवं श्रमिको को इन योजनाओं से मिलने वाले लाभों के बारे में अवगत करा सकें। उन्होंने आयुक्त नगरपरिषद को भी निर्देष दिए कि वे भी प्रतिमाह शहरी क्षेत्र में पंजीयन कैम्प का आयोजन करवावें। उन्होंने श्रम कल्याण अधिकारी को भी प्रतिमाह दो कैम्प आयोजित करने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर शर्मा ने संबंधित विभागो के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे श्रमिको के कल्याण के लिए तन-मन से कार्य करेंगे एवं उनके विभाग में जो भी निर्माण कार्य चल रहे है एवं उन पर जो श्रमिक कार्यरत है उनका पंजीयन आवष्यक रूप से गंभीरता के साथ करवाना सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य में अब किसी प्रकार की षिथिलता को बर्दाष्त नही किया जाएगा।


अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने बताया कि प्रत्येक राज्य में भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक कल्याण मंडल की स्थापना की गई है वहीं मंडल द्वारा निर्माण श्रमिको के हिताधिकारी के रूप में पंजीयन कर उनके कल्याण के उपाय करने के प्रावधान किए गए है। उन्होंने श्रमिको के पंजीयन कार्य पर विषेष ध्यान देने की आवष्यकता पर जोर दिया।

जिला श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण ने बैठक में श्रम कल्याण अधिनियमो के प्रावधानो की विस्तार से जानकारी दी एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे निर्माण कार्यों की लागत का ठेकेदारों द्वारा प्रस्तुत की गई बिल राषि का एक प्रतिषत सेंसकर के रूप में अनिवार्य रूप से वसूल करें एवं उस राषि को कल्याण बोर्ड में जमा करावे। उन्होंने बताया कि जिले में सितंबर माह तक पंचायत समितियो के साथ ही श्रम कल्याण विभाग द्वारा कुल 6 हजार 187 निर्माण श्रमिको का पंजीयन करवाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2013-14 से वर्ष 15-16 तक कुल 402 निर्माण श्रमिको को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जाकर उनको 43 लाख 20 हजार 800 रूपये का लाभ प्रदान किया गया है।

बैठक में अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी सी.एस. कल्ला, आयुक्त नगरपरिषद इन्द्रसिंह राठौड, अधिषाषी अभियंता जलदाय ए.के. पाण्डे, सहायक अभियंता सिंचाई ओ.पी. माली, श्रम निरीक्षक सुरेष व्यास, जिला प्रबंधक राहुल टाक भी उपस्थित थे।

---000---

वन्य प्राणी सप्ताह का विधिवत उद्घाटन, संभाषण प्रतियोगिता का आयोजन

जैसलमेर, 01 अक्टूबर/ राष्ट्रीय मरू उद्यान वन्य जीव जैसलमेर की ओर से आयोजित वन्य प्राणी सप्ताह कार्यक्रम के तहत पहले दिवस वन्य जीव जैसलमेर की ओर से सेन्ट पाॅल्स स्कूल जैसलमेर के प्रांगण में कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता नेमीचन्द गर्ग, व्याख्याता भूगोल, एसबीके राजकीय महाविद्यालय जैसलमेर ने की एवं अनूप के.आर. (भा.व.से.) उप वन संरक्षक वन्यजीव जैसलमेर द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।

उप वन संरक्षक अनूप के.आर. द्वारा वन्यजीवों के महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी दी। प्रतियोगिता की शुरूआत में निर्धारित कार्यक्रमानुसार 01 अक्टूबर, गुरूवार को संभाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न स्कूलों क्रमषः एयर फोर्स स्कूल, सेन्ट पाॅल स्कूल, रूपादे स्कूल जैसलमेर के कुल 16 छात्र/छात्राओं जिनमें जूनियर वर्ग में आठ, सीनियर वर्ग में आठ विद्यार्थियों ने भाग लिया। जूनियर वर्ग में एयर फोर्स स्कूल की उत्कर्ष ने पहला स्थान प्राप्त किया, द्वितीय स्थान एयर फोर्स स्कूल की वल्लभी तथा सेन्ट पाॅल्स स्कूल के याना गुप्ता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

उन्होंने बताया कि सीनियर वर्ग में सेन्ट पाॅल स्कूल की नन्दिनी ने पहला स्थान प्राप्त किया। सेन्ट पाॅल्स स्कूल की दिव्यांष छंगाणी द्वितीय स्थान पर रहा तथा सेन्ट पाॅल्स स्कूल की अपर्णा सिंह तृतीय स्थान पर रही। नेमीचन्द गर्ग व्याख्याता एवं उप वन संरक्षक ने संभाषण प्रतियोगिता मे निर्णायक की भुमिका अदा की। इस कार्यक्रम में भंवरसिंह राठौड़ क्षैत्रीय वन अधिकारी वन्य जीव रेंज जैसलमेर, श्रीराम सैनी, क्षैत्रीय वन अधिकारी वन सुरक्षा एवं पुरणसिंह क्षैत्रीय वन अधिकारी वन्यजीव पोकरण ने वन्यजीवों के बारे में विस्तृत रूप से छात्रों को जानकारी दी।

दूसरे दिवस चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन

उन्होंने बताया कि 02 अक्टूबर को प्रातः 9 बजे से 10 बजे तक चित्रकला प्रतियोगिता कक्षा 1 से 5, 6 से 8, 9 से 12 कक्षा एवं प्रातः 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक निबन्ध लेखन प्रतियोगिता कक्षा 6 से 8, 9 से 12 सेन्ट पाॅल्स स्कूल जैसलमेर में आयोजित की जाएगी।


विष्व वृद्धजन दिवस मनाया गया

जैसलमेर, 01 अक्टूबर/ विष्व वृद्धजन दिवस के अवसर पर चिकित्सा विभाग के एनसीडी सेल द्वारा एनपीएचसीई कार्यक्रम के तहत श्री जवाहिर चिकित्सालय में वृद्धावस्था से संबंधित बीमारियों, उनके कारण एवं बचाव के लिये वृद्धजनों एवं आमजनों में जागरूकता के लिए विषेष जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन आर. नायक ने बताया कि इस विषेष जागरूकता अभियान के माध्यम से वृद्धजनों को विष्व वृद्धजन दिवस पर वृद्धावस्था से संबंधित बिमारियों एवं स्वस्थ जीवन शैली के बारे में बताया गया। इस दिवस पर वृद्धजनों के लिए जिला चिकित्सालय की ओपीडी में अलग से प्राथमिकता पर चैकअप, जांचे एवं भर्ती के लिए विषेष व्यवस्था की गयी तथा इस अवसर पर वृद्धजनों एवं अन्य मरीजों को विभाग द्वारा ज्यूस का वितरण किया गया।

इस विषेष जागरूकता अभियान में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन. आर. नायक, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. उषा दुग्गड़, उप मु.चि.स्वा.अधि. (स्वा.) एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी एनसीडी डाॅ. एम.डी. सोनी, नर्सींग अधीक्षक भैरोसिंह, एनसीडी सेल के फाईनेंस कंसलटेन्ट दीपक सोनी, प्रोग्राम सहायक सुमनेष माथुर एवं चिकित्सा विभाग के जितेन्द्र शर्मा के साथ अन्य कर्मचारी भी उपस्थित थे।

---000---

विद्यालयों के लिए जिला स्तर पर कला उत्सव का आयोजन

जैसलमेर, 01 अक्टूबर/ राष्ट्रीय माध्यमिक षिक्षा अभियान के अन्तर्गत पी.ए.बी. 2015-16 के लिए अनमोदित कला उत्सव के रूप में नवाचारी गतिविधि के आयोजन का प्रावधान है। इस गतिविधि का आयोजन जिला स्तर पर एथेलेटिक्स प्रतियोगिता के साथ किया जाएगा। इस गतिविधि में गायन, नृत्य, नाटक इन तीन विधाओं को प्रतियोगिता में शामिल किया जाएगा। जिला स्तर पर प्रत्येक क्षेत्र में प्रथम आने वाले प्रतिभागी का नाम राज्य स्तर पर भिजवाया जाएगा। जिला स्तर पर कला उत्सव का आयोजन राउमावि रामदेवरा में 5 अक्टूम्बर को एथेलेटिक्स प्रतियोगिता के साथ किया जा रहा है। इसमें सभी माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थी भाग लेंगे। सम्पूर्ण आयोजन के केन्द्र में ’’बेटी बचाओं बेटी पढाओ’’ थीम को रखा जाएगा। उसी के इर्द गिर्द गायन, नृत्य व नाटक का प्रदर्षन रखा जाएगा। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करनें वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

---000---

समाज कल्याण सप्ताह का शुभारंभ वृद्व कल्याण दिवस से,

भणियाणा में वृद्वजनो का किया सम्मान

जैसलमेर, 01 अक्टूबर/ समाज कल्याण सप्ताह की शुरूआत गुरूवार, 01 अक्टूबर को भणियाणा में वृद्व कल्याण दिवस के रूप में की गई। जगमाल कल्याण संस्था पन्नासर द्वारा भणियाणा में संचालित वृद्वाश्रम में वृद्व कल्याण दिवस के रूप में मनाया गया। इस समारोह में समाजसेवी रणवीरसिंह गोदारा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे वहीं नायब तहसीलदार भणियाणा आईदानसिंह, व्याख्याता सोहनलाल मीणा, परिवीक्षा अधिकारी तुलछाराम चैधरी विषिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

समाजसेवी रणवीरसिंह गोदारा ने वृद्व कल्याण दिवस पर वृद्वजनो को संबांधित करते हुए कहा कि हम पाष्चात्य संस्कृति से ओत-प्रोत होकर बुजुर्गों का अपने परिवार में आदर व मान-सम्मान के साथ ही सेवा का भाव को भूलते जा रहे है जो हमारी भारतीय संस्कृति के बिल्कुल विरूद्व है। उन्होंने कहा कि हमे अपने परिवार में जो भी बुजुर्ग है उसको पूरा मान-सम्मान देना चाहिए एवं उसकी पूरी सेवा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बुजुर्गो की सेवा के पुण्य से वह परिवार सदैव सुखी एवं आनन्ददायी रहता है। उन्होंने बुजुर्गाें के जीवन के अुनभवो को भी युवा पीढी को अपने जीवन में उतारना चाहिए।

नायब तहसीलदार आईदानसिंह ने कहा कि हम इस आर्थिक युग में अपने परिवार के वृद्वजनो का तिरस्कार कर रहे है जो हमारी संस्कृति के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी वृद्वजनो के कल्याण के लिए अनेको योजनाएं संचालित कर रही है तो हमे अपने परिवार के बुजुर्गों का सदैव आदर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हर मनुष्य के लिए यह दिन आना आवष्यक है। इसलिए उसको अपने जीवन में यह प्रण लेना चाहिए कि वृद्वजन की हम सदैव सेवा करेंगे।

इस दौरान परिवीक्षा अधिकारी चैधरी ने वृद्वजन के लिए केन्द्र सरकार द्वारा संचालित अटल पेंषन योजना के साथ ही प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा वृद्वजनो के लिए संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी एवं वृद्वजनो से आग्रह किया कि वे इन योजनाओं का लाभ अवष्य ही उठावें। व्याख्याता सोहनलाल मीणा ने भी वृद्वजनो का सदैव सम्मान एवं सेवा करने की सीख दी।

वृद्व कल्याण दिवस के अवसर पर वृद्वाश्रम में 9 वृद्वजनो का अतिथियो ने शाॅल ओढाकर, माल्यार्पण कर एवं श्रीफल भेंट कर हार्दिक सम्मान किया। इसमें वृद्व गंगाराम, चैनाराम, शेर खां, यारूब खां, सुमार खां, श्रीमती गेरों, श्रीमती अणची, ओंकार नाथ व मूलनाथ को सम्मानित किया गया। समारोह में वृद्वजन उपस्थित थे। समारोह में वरिष्ठ लिपिक जयदेव उज्जवल के साथ ही संस्था के संचालक वली मोहम्मद भी उपस्थित थे।

---000---

अवैध रूप से कार्य कर रही डीटीएच वैधन इकाई के कार्य को रूकवाया, दिया नोटिस

जैसलमेर, 01 अक्टूबर/ जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा के निर्देषो की पालना में भू-जल वैज्ञानिक एन.डी. इणखिया ने बताया कि अवैध रूप से नलकूप खोदने वाली डीटीएच वैधन इकाई के खिलाफ कार्यवाहीं की जा रही है। उन्होंने बताया कि इसी कडी में तहसील जैसलमेर के गांव बम्बरों की ढाणी, भागू का गांव में कार्य कर रही वैधन इकाई का कार्य रूकवाते हुए उसको नोटिस जारी किया गया एवं इस संबंध में तहसीलदार जैसलमेर को उसके विरूद्व नियमानुसार कानूनी कार्यवाहीं के लिए भी प्रेषित किया गया।

भू-जल वैज्ञानिक इणखिया ने बताया कि इसी प्रकार तहसील फतेहगढ के गांव भाखराणी में अवैध रूप से कार्य कर रही डीटीएच वैधन इकाई के कार्य को भी भू-जल विभाग के वैधन पर्यवेक्षक रेवन्तसिंह द्वारा रूकवाया गया एवं उसको भी नोटिस जारी किया गया। उन्होंने बताया कि इस संबंध में तहसीलदार फतेहगढ को इसके विरूद्व कार्यवाहीं करने के लिए लिखा गया।

---000---

गांधी जयंती पर 02 अक्टूबर को रामधुन का आयोजन

सफाई अभियान का भी होगा आयोजन


जैसलमेर, 01 अक्टूबर/ जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने एक आदेष जारी कर बताया कि 02 अक्टूबर गांधी जयंती को गांधी दर्षन के आगे स्थित गांधीजी की मूर्ति पर प्रातः 7 बजे माल्यार्पण का आयोजन किया जाएगा वहीं गांधीजी के प्रिय भजन व रामधुन का आयोजन भी रखा गया है।

जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि इस समारोह के पष्चात नगर की वाल्मिकी पाडा व गांधी काॅलोनी जैसलमेर में स्वच्छ भारत अभियान के तहत सफाई अभियान का भी कार्यक्रम रखा गया है। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देषित किया है कि वे गांधी जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों एवं सफाई अभियान में आवष्यक रूप से शामिल होंगे।

---000---

गांधी जयंती पर शुष्क दिवस घोषित

जैसलमेर, 01 अक्टूबर/ राज्य सरकार द्वारा गांधी जयंती 02 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित किया गया है। जिले में इस दिवस में मदिरा/ डोडा पोस्त एवं भांग की समस्त दुकाने बंद रहेगी तथा मदिरा/डोडा पोस्त एवं भांग का क्रय-विक्रय नहीं होगा। अतिरिक्त आबकारी आयुक्त जोधपुर ने शुष्क दिवस की पालना के लिए सभी जिला आबकारी अधिकारियों एवं सहायक आबकारी अधिकारी निरोधक दल को निर्देष प्रदान कर दिए गए है। उन्होंने आबकारी विभाग के अनुज्ञा धारियों को भी निर्देषित किया है कि वे अपनी समस्त दुकानें/गोदाम आदि बंद रखेंगे और कहीं पर भी दुकान खुली पाई जाने पर अनुज्ञा पत्र की शर्तों की अवहेलना मानते हुए उनके विरूद्व आबकारी अधिनियम के अंतर्गत नियमानुसार कार्यवाहीं की जाएगी। ---000---

मतदाता सूचियों के विषेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का विषेष अभियान 04 अक्टूबर को

सभी मतदान केन्द्रों पर बीएलओं उस दिन उपस्थित रहेंगे


जैसलमेर, 01 अक्टूबर/ अर्हता दिनांक 01 जनवरी 2016 के संदर्भ में विधानसभा क्षेत्र जैसलमेर 132 की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार विषेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी है। इसी क्रम में जैसलमेर विधानसभा 132 क्षेत्र के सभी प्रस्तावित मतदान केन्द्रों पर नियुक्त पदाभिहित अधिकारी/बीएलओ विषेष अभियान दिवस 04 अक्टूबर 2015 (रविवार) को प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर मतदाता सूचियों से संबंधित दावें/आपŸिायां प्राप्त करेंगे।

निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) जैसलमेर ने इसके लिए आम जन से अपील है कि आप अपने संबंधित मतदान केन्द्र पर नियुक्त पदाभिहित अधिकारी/बीएलओ के माध्यम से मतदाता सूची में नियमानुसार अपने नाम जुड़वाने के लिए प्रारूप-6, हटाने के लिए प्रारूप-7, संषोधन कराने के लिए प्रारूप-8, एक भाग से दूसरे भाग में परिवर्तन के लिए प्रारूप-8क पूर्ण रूप से भरकर प्रस्तुत कर सकते हैं। प्रारूप-6, 7, 8, 8क सभी पदाभिहित अधिकारी/बीएलओ के पास उपलब्ध है जो निःषुल्क प्राप्त किये जा सकते हैं। इस दिवस को कार्य के प्रभावी पर्यवेक्षण के लिए नियुक्त पर्यवेक्षको द्वारा मतदान केन्द्रो पर कार्यरत पदाभिहीत अधिकारी/बूथ लेवल अधिकारीगणों का निरीक्षण किया जावेगा।

उन्होंने समस्त पदाभिहीत अधिकारियों को निर्देष दिए कि उनको सौपे गये दायित्वों का पूर्ण रूप से निवर्हन करना सुनिश्चित करेंगे इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या कोताही को गंभीरता से लिया जाकर संबंधित के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें