रविवार, 4 अक्तूबर 2015

जैसलमेर,सम सैण्डयन््स पर चारों तरफ शीघ्र तारबंदी किए जाने के दिए निर्देष


जैसलमेर,जिला कलक्टर शर्मा ने आगामी पर्यटन सीजन को दृष्टिगत रखते हुए

पर्यटकों की सुरक्षा और साफ-सफाई व्यवस्था रख-रखाव को

लेकर सम सैण्डयन््स पर चारों तरफ शीघ्र तारबंदी किए जाने के दिए निर्देष



जैसलमेर, 04 अक्टूबर/ जिला कलक्टर जैसलमेर विष्वमोहन शर्मा की अध्यक्षता में जिला मुख्यालय से 40 कि.मी. की दूरी पर स्थित सुविख्यात सम में सम के लहरदार रेतीलों टीलों में शनिवार को पर्यटकों की सुरक्षा एवं सुविधाओं तथा संपूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम के तहत साफ-सफाई को दृष्टिगत रखते हुए सम सैण्ड्यून्स पर तारबंदी, साफ-सफाई तथा रख-रखाव के संबंध में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन रखा गया। बैठक में जिला कलक्टर ने आगामी पर्यटन सीजन को देखते हुए सम सैण्ड्यून्स की बेहतरीन ढंग साफ-सफाई किए जाने, कैमल सफारी और लपकागिरी गतिविधियों पर पूर्णतया अंकुष करने एवं रेतीले टीलों की चारों ओर से तारबंदी करने के विविध पहलुओं पर बिन्दुवार विस्तार से चर्चा की गई।

इस बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा , जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार , उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर जयसिंह, तहसीलदार जैसलमेर धरमराज , उप अधीक्षक पुलिस नरेन्द्र कुमार दवे ,अतिरिक्त पुलिस प्रभूदयाल धानिया , सम रिसोर्ट वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष उपेन्द्र सिंह राठौड़ के साथ ही सम विकास समिति के पदाधिकारीगण मौजूद थे।

इस अवसर पर जिला कलक्टर शर्मा ने विष्व पर्यटन मानचित्र तेजी से उभर रहे स्वर्ण नगरी जैसलमेर मे आने वाले देषी-विदेषी सैलानियों की सुरक्षा व सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए सम सैण्ड्यून्स के चारों तरफ वाॅयर बाउंड्री मय दस गेट के शीघ्र करवाने के उपस्थित संबंधित अधिकारीगण को निर्देष प्रदान किऐ। उन्होंने सम के रेतीली धौरों पर एकत्र पड़े कूड़े-कचरे वहां से तत्काल हटवा कर समुचित ढंग से साफ-सफाई करवाने केे भी निर्देष दिए। जिला कलक्टटर ने यहां पर गंदगी फैलाने वाले लोगों के विरुद्ध आवष्यक कार्यवाही करने के भी निर्देष दिए।

बैठक में जिला कलक्टर ने कैमल सफारी व लपकागिरी करने वाले लोगों पर पूर्ण निगरानी के साथ ही सम में चैकपोस्टों पर सी.सी कैमरे स्थापित करने तथा पार्किंग व्यवस्था बेहतर ढंग से बनाने पर विषेष जोर दिया। उन्होंने सम में कार्यरत कैमल सफारी करने वाले ऊंटसवारों के लिए निर्धारित ड्रेस जैकेट्स तथा टौकन बनाए के साथ ही सम ऊटों का रजिस्टेªषन कराने और ऊंटधारकों के परिचय-पत्र जारी करवाने को कहा।

बैठक में सम सरपंच सलीमखां की ओर से उनके प्रतिनिधि गुलामखां रोजानी , पूर्व सरपंच सतारखां तथा सम सैण्ड्यून्स विकास समिति के पदाधिकारीगण भी उपस्थित थे। बैठक के दौरान सभी पदाधिकारीगण ने सम सैण्ड्यू के विकास एवं सौंन्दर्यकरण के महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर अपने-अपने सार्थक सुझाव पेष किय।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें