गुरुवार, 1 अक्तूबर 2015

बाडमेर, सीमान्त क्षेत्र के युवाओं में होगा कौशल का विकास



बाडमेर, सीमान्त क्षेत्र के युवाओं में होगा कौशल का विकास
बाडमेर, 1 अक्टूबर। जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों के युवाओं में कौशल का विकास किया जाएगा ताकि वे अपने हुनर के जरिये रोजगार पा सकें तथा उन्हें रोजगार हेतु अन्यत्र पलायन नहीं करना पडे। जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने गुरूवार को राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम को यह सुनिश्चित करने को कहा।

इस अवसर पर निगम के कार्यो की मासिक समीक्षा करते हुए उन्होने गडरारोड, बाखासर, सेडवा, धनाऊ, शिव, हरसाणी, गिराब आदि सीमावर्ती क्षेत्रों में नए कौशल विकास केन्द्र खोलने की हिदायत दी। उन्होने कहा कि इन सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों तथा गरीबी के चलते रोजगार के लिए गुजरात एवं अन्य प्रदेशों में पलायन करना पडता है। इसलिए यह अति आवश्यक है कि स्थानीय स्तर पर ही रोजगार की संभावनाओं को तलाशा जाए।

जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि बोर्डर एरिया के बेरोजगारों पर ज्यादा ध्यान दिया जाए एवं नये कौशल प्रशिक्षण केन्द्रों में लैदर मैकिंग के कोर्स स्थानीय माॅग अनुसार प्रारम्भ कराया जाए। साथ ही प्रशिक्षण के दौरान प्रेक्टिकल पर ज्यादा ध्यान दिया जाए। साथ ही प्रशिक्षित युवाओं का डाटा बेस तैयार कर उनका प्लेसमेट सुनिश्चित किया जाए। उन्होने सरकारी स्कूलों, कालेजो एवं आईटीआई में वर्कशाॅप रखकर अधिक से अधिक युवाओं को आरएसएलडीसी द्वारा चलाए जा रहे अभियान के बारे में जानकारी देने को कहा। साथ ही प्रत्येक माह रोजगार मेला आयोजन करने को कहा। उन्होने सीमान्त क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण हेतु कार्य करने वाली संस्थाओं को हर स्तर से पूर्ण सहयोग देने तथा उन्हें वरीयता से कोर्स आवंटन करने को कहा।

शर्मा ने बताया कि हाल ही प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का आरम्भ किया गया है जिसमें युवाओं को स्वरोजगार के लिए बैंक बिना किसी गारन्टी के ऋण प्रदान करेगी। उन्होने आरएसएलडीसी द्वारा प्रशिक्षित युवाओं को योजना से लाभान्वित करने तथा सभी जगह पर योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा। जिला कलक्टर ने निगम कौशल प्राप्त युवाओं का वाट्स ग्रुप बनाकर इसके जरिये उन्हें अद्यतन करने को कहा। साथ ही इसके जरिए नई आने वाली योजनाओं की जानकारी देने तथा मुद्रा योजना के बारे में व्यापक जागरूकता की हिदायत दी। शर्मा ने निगम के सभी केन्द्रों पर संचालित प्रशिक्षणों में आधी संख्या में महिलाओं को शामिल करने को कहा।

बैठक में लीड बैंक अधिकारी विशनाराम बाकोलिया, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक धनश्याम गुप्ता, निगम के जिला प्रबन्धक मुकेश राठौड, योजना के ब्राड एम्बेसडर आदिल भाई समेत सभी कौशल विकास केन्द्रों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें