गुरुवार, 1 अक्तूबर 2015

आर.एस.एस. का राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान- प्रो. देवनानी



आर.एस.एस. का राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान- प्रो. देवनानी

भाजपा का मण्डल स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन

कार्यकर्ताओं को भी संघ व विचार परिवार की कार्यप्रणाली की दी जानकारी, प्रशिक्षण में सीखी बातों को आम जन तक पहुंचाएं कार्यकर्ता

अजमेर 01 अक्टूबर। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान है। संघ एवं इससे जुड़े विचार परिवार के संगठनों ने राष्ट्रीय एकता, अखण्डता और राष्ट्रवाद की अलख जगाए रखी । संघ ने देश को एकता के सूत्रा में बांधा और समाज के हर वर्ग की बात को राष्ट्रीय पटल पर रखा है। कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर में सीखी बातों को आत्मसात करे और इन खूबियों को आमजन के बीच प्रचारित करें।

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज होटल मेरवाड़ा ऐस्टेट में पण्डित दीनदयाल उपाध्याय महाअभियान के तहत भाजपा के मण्डल स्तरीय प्रशिक्षण वर्ग को सम्बोधित किया। उन्होंने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ एवं विचार परिवार विषय पर प्रशिक्षण दिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ देश का एक मात्रा ऐसा संगठन है। जिसने तमाम तरह के भेदभाव से उपर उठकर देश को एकता के सूत्रा में बांधा और राष्ट्र निर्माण में योगदान दिया।

उन्होंने कहा कि संघ ने सदैव देश हित को सर्वोपरि रखा । समाज के सभी वर्ग, जो विविध व्यवसाय और कार्यप्रणाली से जुड़े है। संघ ने उन सभी वर्गो की उन्नति तथा उनकी समस्याओं के समाधान के लिए कंधे से कंधा मिला कर कार्य किया। देश में मजदूरों की समस्याओं के समाधान के लिए भारतीय मजदूर संघ के माध्यम से कार्य किया गया । मजदूर संघ ने “राष्ट्र हित में करेंगे काम, काम का लेंगे पूरा दाम“ की सोच के साथ देश के मजदूरों को उनका हक दिलाया और मजदूर के उन्नयन का यह क्रम अनवरत जारी है।

प्रो. देवनानी ने कहा कि देश के साधु संतों और धर्म से जुड़े लोगों को विश्व हिन्दु परिषद के जरिये एक मंच पर बैठाया गया । देश की आध्यात्मिक उन्नति के लिए यह कार्य बेहद आवश्यकता जिसे सफलता पूर्वक पूरा किया गया। युवाओं से जुड़ा बजरंग दल हो या महिलाओं की दुर्गावाहिनी, इन संगठनों ने समाज के हित को सर्वाेपरि रखा।

उन्होंने कहा कि देश को संस्कारवान एवं राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत विद्यार्थी उपलब्ध कराने का जिम्मा विद्या भारती ने संभाल रखा है। यह एक मात्रा ऐसी संस्था है जहां विद्यार्थी एक दूसरे को भैया और बहन कहकर सम्बोधित करते है। विद्या भारती विद्यार्थियों में राष्ट्रीयता के भाव विकसित करती है। इसी तरह अन्नदाता किसानों की समस्याओं को राष्ट्र पटल पर भारतीय किसान संघ और आदिवासियों के कल्याण के लिए वनवासी कल्याण संघ कार्य कर रहे है। दोनों ही संस्थाओं को व्यापक समर्थन व स्नेह मिला है।

इसी तरह गरीब बस्तियों में सेवा भारती संस्था काम कर रही हैं। सेवा भारती के 1.22 लाख प्रकल्पों के माध्यम से गरीब और जरूरतमंदों को सहयोग किया जा रहा है। वकीलों के साथ अधिवक्ता परिषद, स्वदेशी के लिए स्वदेशी जागरण मंच, देशी ज्ञान-विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए विज्ञान भारती, विदेशी इतिहासकारों द्वारा बिगाड़े गये इतिहास को सुधारने के लिए इतिहास आंकलन समिति सहित कई ऐसे संस्थान है जो राष्ट्रहित में लगातार कार्यरत है।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को इन संगठनों का सहयोग नही भूलना चाहिए। कार्यकर्ता इस प्रशिक्षण शिविर में प्राप्त प्रशिक्षण और विभिन्न संगठनों की राष्ट्रवादी सोच को आत्मसात करें और समाज को इन बेहतरीन संगठनों द्वारा समाज हित में की जा रही कार्यवाही से अवगत कराएं। उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, राष्ट्रीय सेविका समिति, जनसंघ, राष्ट्रीय सिख संगत, भारतीय सिन्धु सभा आदि के समाज में योगदान को भी रेखांकित किया।

इस अवसर पर भाजपा के शहर जिला अध्यक्ष श्री अरविन्द यादव, जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया, महापौर श्री धमेन्द्र गहलोत, श्री शिवशंकर हेडा, श्री धर्मेश जैन एवं श्री जयकिशन पारवानी सहित पार्टी के नेता एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें