रविवार, 4 अक्तूबर 2015

बाड़मेर,निःषक्तजनांे का धरना समाप्त जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने ज्यूस पिलाकर धरना समाप्त कराया।


बाड़मेर,निःषक्तजनांे का धरना समाप्त जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा  ने ज्यूस पिलाकर धरना समाप्त कराया।

बाड़मेर, 04 अक्टूबर। विकलांग षिक्षा एवं कल्याण संस्थान के बैनर तले विभिन्न मांगांे को लेकर चल रहा निःषक्तजनांे का धरना रविवार को जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा एवं भाजपा प्रदेष प्रवक्ता डा.प्रियंका चौधरी की मौजूदगी मंे समाप्त हो गया। इस दौरान निःषक्तजनांे की मांगांे पर सहमति बनने के बाद धरनार्थियांे को ज्यूस पिलाकर धरना समाप्त करवाया गया।

निःषक्तजनांे के धरने को लेकर जिला कलक्टर एवं भाजपा प्रदेष प्रवक्ता ने पहल करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं विकलांग षिक्षा एवं कल्याण संस्थान के प्रतिनिधियांे के मध्य विभिन्न मुददांे को लेकर वार्ता करवाई। इस दौरान वर्ष 2014-15 के बजट मंे 25 हजार रूपए की राषि समय पर उपयोग नहीं करने के कारण लैप्स होने के मामले मंे विभिन्न स्वयंसेवी संगठनांे के सहयोग से जुटाकर खेलकूद गतिविधियां आयोजित करने का निर्णय लिया गया। इस दौरान तय किया गया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की विभिन्न योजनाआंे को लेकर आवंटित राषि का सदुपयोग सुनिष्चित किया जाए। यदि कोई पैसा लैप्स हुआ तो इसके लिए इस पद पर आसीन अधिकारी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होगा और उसके विरूद्व मामले मंे अनुषासनात्मक कार्रवाई तत्काल प्रारंभ की जाएगी। पालनहार योजना मंे भुगतान माह फरवरी 2015 तक होने की जानकारी देते हुए बताया कि आनलाइन फीडिग किए जाने के आधार पर भुगतान रोका गया है। आनलाइन फीडिंग मंे देरी होने की आषंका के कारण यह निर्णय लिया गया कि आन लाइन फीडिंग से पहले तक का भुगतान पूर्व प्रक्रिया के अनुसार ही 31 अक्टूबर 2015 तक कर लिया जाए।

वार्ता के दौरान संस्थान के पदाधिकारियांे की ओर से सहायक निदेषक के व्यवहार को लेकर आपति जताई गई। इस पर उनको चेतावनी दी गई कि भविष्य मंे इस तरह की षिकायत नहीं मिलनी चाहिए। जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने सहायक निदेषक को निर्देष दिए कि वे राजकीय सेवक के नाते मर्यादित व्यवहार अति आवष्यक है जिसकी पालना नहीं होने पर अनुषासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। वार्ता के दौरान सहमति बनी कि लगभग 12 लाख रूपए की राषि से संबंधित कंपनी से उपकरण प्राप्त कर माह नवंबर तक वितरित करने की व्यवस्था सहायक निदेषक स्तर पर सुनिष्चित की जाएगी। इसी तरह मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनान्तर्गत ऋण एवं अनुदान के लिए पात्र लंबित आवेदन पत्रांे को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने की कार्रवाई आगामी 15 दिवस मंे सहायक निदेषक के स्तर पर सुनिष्चित की जाएगी। दोनों पक्षांे मंे हुई वार्ता एवं सहमति बनने के बाद धरना समाप्त करने का निर्णय लिया गया। धरना समाप्त करवाते समय बाड़मेर उपखंड अधिकारी एच.आर.मेहरा, पूर्व सरपंच नाथूसिंह, पंचायत समिति सदस्य कल्याणसिंह विदावत, भैरूसिंह फुलवारिया, नरसिंगाराम जीनगर समेत कई लोग उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें