गुरुवार, 1 अक्तूबर 2015

जालोर डायरी जिले की आज की खबरें

जालोर डायरी जिले की आज की खबरें 

जालोर 2 नवीन राजस्व ग्राम सृजित
जालोर 1 अक्टूम्बर - राज्य सरकार ने जालोर जिले की सांचैर व चितलवाना तहसील क्षेत्रा में 2 नवीन राजस्व ग्रामों का सृजन किया है।

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि संयुक्त शासन सचिव राजस्व (ग्रुप-1) विभाग द्वारा जिले की सांचैर तहसील क्षेत्रा के मूल राजस्व ग्राम सरनाऊ में से तुलसाणी की ढाणी तथा चितलवाना तहसील क्षेत्रा के मूल राजस्व ग्राम भाटकी में से शिवशंकर नगर को नवीन राजस्व ग्राम घोषित किया गया हैं। उन्होंने बताया कि नवीन राजस्व ग्राम तुलसाणी की ढाणी की जनसंख्या 439 व क्षेत्राफल 120.36 हैक्टेयर तथा शिवशंकर नगर की जनसंख्या 371 व क्षेत्राफल 1180.41 हैक्टेयर हैं। उन्होनें सांचैर व चितलवाना के तहसीलदारों को निर्देशित किया नवीन राजस्व ग्राम के गठन से प्रभावित उक्त मूल एवं नवीन राजस्व ग्राम के अभिलेखों के अलग-अलग संधारण के लिए अधिनियम की धारा 107 के अन्तर्गत मूल राजस्व ग्रामों व नवीन राजस्व ग्रामों की अलग-अलग जमाबंदी खसरा नम्बर एवं नक्शें व अभिलेखों के परिशोधन का कार्य अविलम्ब कराया जाकर पालना से अवगत करायें।

---000---

अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध कल्याण दिवस व समाज कल्याण सप्ताह का शुभारम्भ कार्यक्रम आयोजित


जालोर 1 अक्टूम्बर- जिला प्रशासन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जालोर एवं हनुमान सेवा समिति जालोर के संयुक्त तत्वाधान में गुरूवार को प्रातः11 बजे जालोर पंचायत समिति सभा कक्ष में अन्तर्राष्टीªय वृद्धजन कल्याण दिवस एवं समाज कल्याण सप्ताह का शुभारम्भ कार्यक्रम जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के मुख्य आतिथ्य, जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल की अध्यक्षता एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट शंकर लाल के विशिष्ट आतिथ्य में आयोजित हुआ।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में सम्मानित मंच द्वारा गाॅधीजी एवं भक्त श्रवण कुमार की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर व माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया तथा हनुमान सेवा समिति द्वारा सम्मानित मंच का साफा एवं माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। इस अवसर पर जालोर जिला पेंशनर समाज के सदस्य, जिला मुख्यालय तथा जिले के विभिन्न अंचलो से आये वृद्धजनो ने बडी संख्या में भाग लिया।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में परिवीक्षा एवं कारागृह कल्याण अधिकारी राजेन्द्र कुमार पुरोहित ने वृद्धजन कल्याण दिवस तथा 1 से 7 अक्टूम्बर तक मनाये जाने वाले समाज कल्याण सप्ताह 2015 के दौरान जिले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से अवगत करवाया। कार्यक्रम में जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि समाज में वृद्वजनो का सम्मान व सेवा करना अपना नैतिक दायित्व है जिसे वर्तमान युवा पीढ़ी द्वारा बखुबी निभाकर वृद्वाश्रम में बढती हुई संख्या में कमी लाई जा सकती है। जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुुमार सोनी ने कहा कि युवा पीढ़ी को वृद्वजनो के द्वारा व्यतीत लम्बे जीवन के अनुभव का लाभ उठाते हुऐ जीवन को सफल बनाना चाहिए तथा वृद्धजनों के सम्मान से बुजुर्ग माता-पिता के भरण-पोषण अधिनियम सीआरपीसी की धाराओं के अन्तर्गत बढती शिकायतों में कमी आ सकें। अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री शंकर लाल के द्वारा वृद्धजनों के लिए कानूनी सहायता संबंधी विधिक जानकारी प्रदान की । इस अवसर पर जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज, जिला कोषाधिकारी दशरथ कुमार सोलंकी, जिला पेंशनर समाज के अध्यक्ष धनराज दवे तथा भारत विकास परिषद के पदमाराम चैधरी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में हनुमान सेवा समिति जालोर के सहयोग से वृद्वजनों को तिलक, शाल व श्रीफल प्रदान कर सम्मानित किया गया तथा वृद्धजनों को कम्बल प्रदान किसे गये व अल्पाहार की व्यवस्था की गई। कार्यक्रम के अन्त में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग जालोर के सहायक निदेशक डाॅ. ज्योतिप्रकाश अरोडा ने पधारे हुये वृद्धजनों तथा सम्मानित मंच का आभार व्यक्त करते हुये धन्यवाद ज्ञापित किया तथा उपस्थित लोगों से अनुरोध किया कि जिले में 1 से 7 अक्टूम्बर तक मनाये जाने वाले समाज कल्याण सप्ताह 2015 के अन्तर्गत आयोजित अन्य कार्यक्रमो में भी आज की भांति बडी संख्या में भाग लेकर कार्यक्रमों की शोभा बढावें। कार्यक्रम का संचालन,परिवीक्षा एवं कारागृह कल्याण अधिकारी श्री राजेन्द्र कुमार पुरोहित ने किया।

---000---

विद्यालयों में वर्षा जल संग्रहण टांके का उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश

जालोर 1 अक्टूम्बर -जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) सैय्यद अली सैय्यद ने जिले के समस्त राजकीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में वर्षा जल संग्रहण टांके का उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) सैय्यद अली सैय्यद ने जिले के समस्त ब्लाॅक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशानुसार समस्त राजकीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के संस्था प्रधानों को विद्यालय में निर्मित टांका व वर्षा जल संग्रहण टांके का पूर्णतः उपयोग सुनिश्चित करने के लिए पाबन्द करें तथा वर्ष 2015-16 में विद्यालय में एसएसए द्वारा जारी वार्षिक मरम्मत अनुदान राशि का प्राथमिकता से उपयोग कर टांका व वर्षा जल संग्रहण टांके को पूर्णतः उपयोग बनावें तथा टांके का उपयोग सुनिश्चित हो जाने के पश्चात् ही वार्षिक मरम्मत अनुदान राशि का उपयोग अन्य कार्याे में किया जाये। वर्षा जल संग्रहण टांका मरम्मत के कार्य में अतिरिक्त राशि के लिए भामाशाहों को प्रेरित कर उनका सहयोग लिया जाये।

उन्होंने निर्देशित किया कि ब्लाॅक स्तर पर विशेष अभियान चलाकर आर.पी. व कनिष्ठ अभियन्ताओं के सहयोग से भामाशाहों को प्रेरित कर 7 दिवस में समस्त विद्यालयों मंे आवश्यक रूप से वर्षा जल संग्रहण टांके को उपयोगी बनाना सुनिश्चित करें। किसी भी अधिकारी द्वारा विद्यालय अवलोकन के दौरान वर्षा जल संग्रहण टांके को उपयोगी नहीं बनाते हुए वार्षिक मरम्मत अनुदान राशि का उपयोग अन्यत्रा कार्य में उपयोग लेने पर सम्बन्धित संस्था प्रधानों से राशि वसूली की कार्यवाही की जायेगी।

---000---



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें