शुक्रवार, 30 अक्तूबर 2015

अजमेर समाचार अजमेर जिले से आज के समाचार

अजमेर समाचार अजमेर जिले से आज के समाचार 
महाविद्यालयों में उपभोक्ता क्लबों का गठन

अजमेर 30 अक्टूबर। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के प्रति युवाओं में जागरूकता पैदा करने के लिए महाविद्यालयों में उपभोक्ता क्लबों का गठन किया जाएगा।

अजमेर जिला ग्रामीण उपभोक्ता संस्थान के सचिव जसवंत सिंह रावत के अनुसार उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के बारे में समाज को युवाओं के माध्यम से जागरूक करने के लिए महाविद्यालयों में उपभोक्ता क्लबों का गठन किया जाएगा। रसद विभाग एवं काॅलेज शिक्षा विभाग के संयुक्त प्रयासों से जिले के राजकीय एवं निजी महाविद्यालयों में गठित उपभोक्ता क्लबों में अध्यक्ष, सचिव एवं कोषाध्यक्ष सहित 50 सदस्य होंगे। क्लब द्वारा महिने के अन्तिम कार्य दिवस पर उपभोक्ता संरक्षण मासिक संगोष्ठी का आयोजन रखा जाएगा।

एसएससी के परीक्षा केन्द्र पते में संशोधन

अजमेर 30 अक्टूबर। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हरि सुन्दर बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के परीक्षा केन्द्र पते में संशोधन किया गया है।

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (द्वितीय) ने बताया कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा संयुक्त उच्च माध्यमिक (10$2) परीक्षा 2015 रविवार एक नवम्बर, 15 नवम्बर, 6 दिसम्बर एवं 20 दिसम्बर को होना प्रस्तावित हैं। परीक्षा के लिए हरि सुन्दर बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, नवाब का बेड़ा, अजमेर को परीक्षा केन्द्र बनाया गया था। जिसमें आंशिक संशोधन करते हुए हरि सुन्दर बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, आशागंज, पंजाब नेशनल बैंक के सामने, अजमेर किया गया है। परीक्षार्थी, वीक्षक एवं पर्यवेक्षक जिन्हें यह परीक्षा केन्द्र आवंटित किया गया है, संशोधित स्थान पर अपनी उपस्थिति देंगे।

एससी-एसटी अत्याचार निवारण समिति की बैठक सम्पन्न
अजमेर 30 अक्टूबर। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में एससी-एसटी अत्याचार निवारण समिति की बैठक सम्पन्न हुई।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक श्रीमती विजय लक्ष्मी ने बताया कि अनुसूचित जाति - जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत गठित जिला स्तरीय सतर्कता माॅनिटरिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई जिसमें सितम्बर माह तक दर्ज एवं चालान पेश किए गए प्रकरणों पर चर्चा की गई। अत्याचार उत्पीड़न के एक प्रकरण पर आर्थिक सहायता कमेटी द्वारा स्वीकृत की गई।


जिला अभियोेेजन समिति की बैठक सम्पन्न
अजमेर 30 अक्टूबर। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार की अध्यक्षता में जिला अभियोजन समिति की बैठक में शुक्रवार को पुलिस एवं बचाव पक्ष के मध्य बेहतर समन्वय सथापित करने पर चर्चा की गई। बैठक में पुलिस विभाग द्वारा सम्मन को समय पर तामिल करवाने के लिए उपधीक्षक रामेश्वर प्रसाद को कहा गया। इसी प्रकार प्रकरण पर विधि सलहाकार द्वारा दी गई सलाह की फाइल समय पर संबंधित के पास पहुंचना सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया।

नवजीवन योजना की बैठक सम्पन्न
अजमेर 30 अक्टूबर। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार की अध्यक्षता में नवजीवन योजना की बैठक शुक्रवार को नयी जोड़ी गई जातियों के परिवारों का सर्वे संबंधित क्षेत्रा में कार्य करने वाली गैर सरकारी संस्था के द्वारा किए जाने के लिए संस्थाओं के प्रतिनिधियों को निर्देशित किया गया। संस्थाएं अपने कार्यक्षेत्रा में निवासरत नयी जोड़ी जातियों के परिवारों एवं उनके सदस्यों का सामाजिक एवं आर्थिक सर्वे विभिन्न बिन्दुओं के आधार पर करेंगे।

विद्यालयों में बनेंगे बाल अधिकारिता क्लब
अजमेर 30 अक्टूबर। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार की अध्यक्षता में किशोर न्याय बोर्ड की बैठक सम्पन्न हुई जिसमें जिले के समस्त विद्यालयों में बाल अधिकारिता क्लब के गठन के निर्देश प्रदान किए गए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने शुक्रवार को किशोर न्याय बोर्ड की बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले के समस्त राजकीय एवं निजी विद्यालयों में बाल अधिकारिता क्लब का गठन किया जाए। यह क्लब बालकों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करेगा। बैठक में विधि से संघर्षरत बच्चों से संबंधित विषयों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।

प्रभारी मंत्राी प्रो. देवनानी रविवार को अजमेर में
अजमेर 30 अक्टूबर। अजमेर जिले के प्रभारी मंत्राी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी रविवार एक नवम्बर को अजमेर में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। प्रो. देवनानी सांय 4 बजे अजमेर से जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

मांगलियावास में हार्टफुलनेस की कार्यशाला सम्पन्न

अजमेर 30 अक्टूबर। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मांगलियावास में हार्टफुलनेस आॅरगेनाईजेशन की हृदयानूभुति कार्यशाला शुक्रवार को सम्पन्न हुई।

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मांगलियावास की प्राचार्य श्रीमती कान्ता ने बताया कि हार्टफुलनेस आॅरगेनाईजेशन की तीन दिवसीय कार्यशाला शुक्रवार को सम्पन्न हुई इसमें इंडोर के प्रशिक्षक श्री निरंजन सिखवाल ने हृदयानुभूति के द्वारा ध्यान का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कार्यशाला में संस्थान के कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों ने भाग लिया और हृदय पर ध्यान एवं शिथिलीकरण क्रिया का अनुभव प्राप्त किया।

श्रीमती चढ्ढा सेवानिवृत

भावपूर्ण समारोह में दी विदाई


अजमेर 30 अक्टूबर। सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय में कार्यरत श्रीमती ममता चढ्ढा अपनी 25 वर्ष 3 माह की राजकीय सेवा के पश्चात् सेवानिवृत हुई। जिनका सेवानिवृति समारोह भावपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुआ।

श्रीमती ममता चढ्ढा पत्नि स्व. श्री योद्धराज चढ्ढा ने इस कार्यालय में जुलाई 1990 से अनवरत सेवाएं दी। इनकी अधिवार्षिकी आयु पूर्ण होने पर इनका सेवानिवृति समारोह शुक्रवार को कार्यालय परिसर में मनाया गया। समारोह में सहकर्मियों ने उनके साथ बिताएं यादगार पलों को साझा किया। विदाई की भावपूर्ण बेला पर नम आँखों से सभी ने उनके स्वस्थ एवं लम्बे जीवन की कामना की।

इस अवसर पर कार्यालय द्वारा उनकी सराहनीय एवं स्मरणीय सेवाओं के लिए अभिनन्दन पत्रा देकर सम्मानित किया गया। समारोह में सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय के संयुक्त निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी, लेखाधिकारी प्रकाशचन्द गहलोत, सहायक जनसम्पर्क अधिकारी भानुप्रताप सिंह गुर्जर, संतोष प्रजापति तथा हनुमान सिंह चैहान, श्रीमती शशी चतुर्वेदी, कुणाल राजोरिया, लक्ष्मणदास पोपटानी, रामकिशन, पुरूषोत्तमदास एवं मनीष कुमार और श्रीमती चढ्ढा के परिवारजन उपस्थित थे।

नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवकों का प्रशिक्षण नागपुर में
अजमेर 30 अक्टूबर। राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा महाविद्यालय नागपुर द्वारा विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन वर्ष 2016 में किया जाएगा। इसके लिए अजमेर में नागरिक सुरक्षा कार्यालय कलेक्ट्रेट परिसर पर 31 अक्टूबर तक आवेदन किए जा सकते है। इसके पश्चात प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। यह जानकारी नागरिक सुरक्षा विभाग के उप नियंत्राक ने दी।

राष्ट्रीय एकता के लिए ली शपथ
अजमेर 30 अक्टूबर। सरदार श्री वल्लभभाई पटेल के जन्म दिवस 31 अक्टूबर 2015 को प्रदेश में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर जिले के कार्यालयों में शुक्रवार को सांय 5 बजे राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा के लिए स्वयं को समर्पित करने की शपथ ली गई। इस अवसर पर सरदावल्लभभाई के विचारों और आर्दशों के बारे में विचार व्यक्त किए गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें