सोमवार, 5 अक्तूबर 2015

तैराक मां-बेटी लीना और भक्ति शर्मा का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज



अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तैराकी में कई रिकॉर्ड बनाने वाली उदयपुर की तैराक मां-बेटी लीना और भक्ति शर्मा ने एक साथ इंग्लिश चैनल पार करके अपना नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज कराया है.

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के प्रमाणपत्र के अनुसार लीना और भक्ति शर्मा इंग्लिश चैनल पार करने वाली दुनिया की पहली मां-बेटी की जोड़ी है. लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स की ओर से भेजा गया प्रमाणपत्र दिखाते हुए लीना शर्मा ने कहा, ‘ इंग्लिश चैनल पार करने का सपना मैंने अपने बचपन में देखा था, लेकिन कुछ कारणों से पूरा नहीं हो सका. अब बेटी के तैराकी में नाम कमाने के बाद दोनों ने साथ मिलकर इस सपने को जिया.’



लीना ने कहा, ‘ भक्ति के कहने पर मैं इंग्लिश चैनल रिले टीम का हिस्सा बनी.’ भक्ति के पिता चन्द्रशेखर शर्मा ने कहा कि वह अपनी पत्नी और बेटी की इस कामयाबी और पत्नी का बचपन का सपना पूरा होने से बहुत खुश हैं. लीना ने बताया, ‘ इंग्लिश चैनल पार करने से पहले उदयपुर में कठिन अभ्यास किया और फिर मुंबई में अरब सागर से गेटवे ऑफ इंडिया तक का 72 किलोमीटर लम्बा समुद्री रास्ता सिर्फ 18 घंटे में तय कर राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया, जो अब भी कायम है.’







उन्होंने कहा, इंग्लिश चैनल इंग्लैण्ड से फ्रांस तक का 36 किलोमीटर का समुद्री सफर है, लेकिन तैराकी के समय लहरों के उतार-चढ़ाव के कारण आमतौर पर तैराक को 45 किलोमीटर का समुद्री सफर तय करना पड़ता है. भक्ति और लीना ने 13 जुलाई को पांच से आठ नॉटिकल मील की गति से चलने वाली हवाओं के बीच इंग्लिश चैनल में तैरना शुरू किया, लेकिन अचानक हवाओं की गति 18 से 20 नॉटिकल मील प्रति घंटा पहुंच गई. इससे दोनों का सफर काफी कठिन बन गया. उन्हें अपना अभियान रोकना पड़ा.




दोनों ने फिर से 23 जुलाई 2008 को प्रयास किया और 18 घंटे की लगातार तैराकी के बाद यह रिकार्ड कायम किया. लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स ने अपने नए संस्करण में मां-बेटी के इस रिकॉर्ड को शामिल किया है.








कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें