रविवार, 4 अक्तूबर 2015

जैसलमेर पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना करेगी अब तक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास



जैसलमेर पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना करेगी अब तक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास

पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज एक बार फिर से भारतीय सेना के युद्ध कौशल को निखारने की गवाह बन रही है। पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में सेना युद्धाभ्यास कर दुश्मन को मात देने की रणनीति को मजबूत करने में जुट गई है।



युद्धाभ्यास में आर्मड, इन्फेंट्री और आर्टीलरी के साथ ही सेना के हजारों जवान भाग ले रहे हैं। रक्षा सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार फायरिंग रेंज में अब तक करीब 100 से अधिक मिलिट्री स्पेशल ट्रेनों से सैन्य साजोसामान पहुंचाया जा चुका है। उम्मीद जताई जा रही है कि युद्धायास में भारतीय सेना के करीब 40 हजार से अधिक जवान भाग लेंगे।







डेढ-दो माह तक चलेगा युद्धाभ्यास

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पोकरण में करीब डेढ़-दो माह तक युद्धाभ्यास चलेगा। इसके लिए करीब 350 मिलिट्री स्पेशल ट्रेनों का आवागमन भी होगा। जिनमें सैन्य उपकरण व साजोसामान लाए व ले जाए जाएंगे। इसके लिए रेलवे के कर्मचारियों की भी स्पेशल ड्यूटी लगाई गई है।







ग्राम पंचायत सरपंचों को सूचना

अब तक के इस सबसे बड़े युद्धाभ्यास के चलते पोकरण कस्बे के जोधपुर-जैसलमेर रोड़, जयनारायण व्यास सर्किल, बस स्टैण्ड व आसपास के क्षेत्र में सैनिकों की चहल-पहल बढ़ गई है। पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज कई भागों में बंटी हुई है तथा रेंज के आसपास के क्षेत्र में उत्तर व दक्षिण में दोनों तरफ खेतोलाई, लाठी, सोढाकोर, चांधन, लोहारकी आदि कई ग्राम पंचायतें स्थित हैं, जहां ग्रामीण रहते हैं।







सेना की ओर से संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंचों को सुचित कर दिया गया है, जिससे युद्धाभ्यास के दौरान क्षेत्र के ग्रामीण फील्ड फायरिंग रेंज की तरफ नहीं आएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें