शुक्रवार, 30 अक्तूबर 2015

बाड़मेर की खबरें। जिले की आज की खबरे

बाड़मेर की खबरें। जिले की आज की खबरे 
आर.ए.एस. प्रारम्भिक परीक्षा आज निष्पक्ष एवं स्वतन्त्र रूप से सम्पन्न करवाने को पुख्ता प्रबन्ध
बाडमेर, 30 अक्टूबर। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राज0 राज्य एवं अधीनस्थ संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) परीक्षा 2013 शनिवार 31 अक्टूबर, 2015 को जिला मुख्यालय पर प्रातः 10.00 बजे से 1.00 बजे तक एक सत्र में आयोजित की जाएगी। जिले में निष्पक्ष एवं स्वतन्त्र रूप से परीक्षा सम्पन्न करवाने के लिए पुख्ता प्रबन्ध किए गए है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई ने बताया कि जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाली इस परीक्षा में 15 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 5142 परीक्षार्थी भाग लेंगे। उन्होने बताया कि परीक्षा को सुचारू रूप से सम्पादित किये जाने हेतु उपखण्ड अधिकारी गुडामालानी नाथूसिंह, उपखण्ड अधिकारी धोरीमना मणिलाल तीरगर, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक)गोरधनलाल सुथार को उप समन्वयक नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का प्रयोग तथा अन्य गडबडियों को रोकने के लिए तीन सतर्कता दल बनाए गए है। राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी के नेतृत्व में गठित सतर्कता दलों में पुलिस अधिकारी समेत 3 अधिकारी तैनात रहेंगे। उन्होने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा संबंधी सम्पूर्ण गतिविधिधियों की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी।

उन्होने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थी मोबाईल, पेजर, ब्लू टूथ, ईयर फोन, माइक्रो फोन, हैण्ड बैग, रिस्ट वाॅच इत्यादि साथ लेकर नहीं आएगें। परीक्षार्थियों को परीक्षा समय से एक घण्टा पूर्व परीक्षा केन्द्र पर आवश्यक रूप से उपस्थित होना होगा। परीक्षा प्रारम्भ होने के 10 मिनट पश्चात् किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान हाफ सर्ट तथा साधारण फुटवियर पहन कर आएगें। परीशार्थी को परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश पत्र के साथ एक फोटोयुक्त आई.डी. प्रुफ लाना अनिवार्य होगा।

बिश्नोई ने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राधीक्षक के अलावा राजकीय परीक्षा केन्द्रों पर एक-एक पर्यवेक्षक तथा निजी संस्थाओं के परीक्षा केन्द्रों पर दो-दो पर्यवेक्षक लगाए गए है जो कि सम्पूर्ण परीक्षा पर सुक्ष्म नजर रखेंगे। उन्होने डिस्काॅम के अधिकारियों को परीक्षा दिवस को बिजली की सुचारू व्यवस्था रखने के निर्देश दिए।

उन्होने बताया कि परीक्षा से संबंधित विविध जानकारियां उपलब्ध कराने के लिए जिला मुख्यालय पर नियन्त्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियन्त्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 02982-220007 है। उन्होने बताया कि शनिवार को आयोजित होने वाली इस परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों के आस पास स्थित फोटो स्टेट एवं फैक्स का कार्य करने वाली दुकानों आदि को 31 अक्टूबर को प्रातः 9.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक बन्द रखने के आदेश दिए गए है। इस हेतु जिला रसद अधिकारी राकेश शर्मा एवं सहायक वाणिज्य कर अधिकारी

भवानीसिंह के नेतृत्व में विशेष जाॅच दल गठित किया गया है जो परीक्षा तिथि को फोटो स्टेट, फैक्स का कार्य करने वाली दुकानों एवं साईबर कैफें आदि का निरीक्षण करेंगे।

विटामिन ए दवा सब तक पहुँचे - नेहरा
बाडमेर, 30 अक्टूबर। विटामिन ए लाल, पीले, हरे फल, सब्जियाँ, केर सांगरी, चापटिया, साबूत अनाज आदि में भरपुर मात्रा में पाया जाता है। अतः समस्त अभिभावकों को अपने बच्चों के भोजन मंें इन समस्त विटामिन ए के स्त्रोतों को शामिल करना चाहिए। यह बात जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मदनलाल नेहरा ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित विटामिन ए कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कही। विटामिन ए, नियमित टीकाकरण एवं पोषण परामर्श कार्यक्रम के 30 वें चरण का शुभारंभ बाड़मेर शहर के आंगनवाड़ी केन्द्र वार्ड संख्या 37, 38 एवं 39 पर किया गया।

उन्होने बताया कि यह कार्यक्रम जिले भर के सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों पर 30 अक्टूबर से 30 नवम्बर के मध्य चलाया जायेगा । जहाँ 9 माह से 5 वर्ष के समस्त बच्चों को रतौंधी एवं आँखों की बीमारियों से बचाने के लिए विटामिन ए दवा पिलायी जायेगी। 9 माह से 1 वर्ष तक के बच्चों को एक एमएल एवं 1 से 5 वर्ष तक के बच्चों को दो एमएल दवा पिलायी जायेगी।

इस अवसर पर आर सी एच ओ खुशवंत खत्री ने बताया कि यह विटामिन ए का 30 वां चरण है। 9 माह तक बच्चों को खसरे के टीके के साथ विटामिन ए दवा पिलाई जाती है यदि उन्हें यह दवा नहीं पिलाई गई है तो इस अभियान में ऐसे बच्चों को दवा पिलाई जाये। उन्होने बताया कि आंगनवाड़ी केन्द्रों पर वर्ष में दो बार एक-एक माह के लिए 30 अप्रेल से 30 मई और 30 अक्टूबर से 30 नवम्बर तक विटामिन ए दवा पिलाई जाती है। इस अवसर पर संबंधित कार्यकर्ताएं श्रीमती विजया व्यास, श्रीमती मीना गोस्वामी, श्रीमती ललिता छंगाणी एवं पर्यवेक्षक सुभाष शर्मा, पवन डूडी, चन्द्र प्रकाश व्यास आदि ने कार्यक्रम के आयोजन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। वार्ड पार्षद रेणुका दर्जी एवं श्रीमती निर्मला वार्ड संख्या 38 एवं 39 ने मौहल्ले के सभी लोगों को 9 माह से 5 वर्ष के समस्त बच्चों को आंगनवाडी केन्द्रों पर भेजकर विटामिन ए दवा पिलाने का आहवान किया।

-0-

प्रशिक्षण हेतु स्वयं सेवी संस्थाओं से आवेदन पत्र आमन्त्रित
बाडमेर, 30 अक्टूबर। महिलाओं को व्यवसायिक प्रशिक्षण दिलवाकर स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से गृह उद्योग योजनान्तर्गत वितीय वर्ष 2015-16 में ंमहिलाओं को विभिन्न व्यवसायों जैसे बुनाई, कशीदाकारी, पेचवर्क, सलमा, सितारा, वूलन होजरी आईटम, साॅफ्ट टाॅयज, लेदर आईटम, कम्प्यूटर आदि में तीन-तीन माह का निःशुल्क प्रशिक्षण स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से दिलवाया जाना है।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक धनश्याम गुप्ता ने बताया कि योजनान्तर्गत प्रशिक्षण हेतु इच्छुक स्वयं सेवी संस्थाएं जो कम से कम 3 वर्ष पूर्व पंजीकृत हो, हिन्हें प्रशिक्षण का तीन वर्ष का अनुभव हो, जिनकी वितीय स्थिति सुदृढ़ हो अर्थात जिनके पास स्थाई संसाधन हो, वे अपना आवेदन पत्र मय गत तीन वर्षो की आॅडिट रिपोर्ट एवं वांछित दस्तावेजों के 20 नवम्बर, 2015 तक जिला उद्योग केन्द्र बाडमेर में जमा करवा सकते है।

-0-

राजस्व राज्यमंत्री चैधरी 2 नवम्बर को प्रान्तीय शिक्षक सम्मेलन में भाग लेंगे

बाडमेर, 30 अक्टूबर। राजस्व राज्यमंत्री श्री अमराराम चैधरी 2 नवम्बर को प्रान्तीय शिक्षक सम्मेलन में भाग लेंगे।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राजस्व राज्यमंत्री चैधरी 2 नवम्बर को पालनपुर से प्रातः 6.00 बजे प्रस्थान कर प्रातः 11.00 बजे बाडमेर पहुंचेगे तथा प्रान्तीय शिक्षक सम्मेलन में भाग लेंगे। इसके पश्चात् वे बाडमेर से दोपहर 2.00 बजे प्रस्थान कर 4.00 बजे बालोतरा पहुंचगे तथा जन सुनवाई करने के बाद बालोतरा से सायं 7.30 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएगें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें