गुरुवार, 1 अक्तूबर 2015

रेलवे का नया टाइम टेबल आज से लागू, 90 ट्रेनों की बढ़ी रफ्तार

रेलवे का नया टाइम टेबल आज से लागू, 90 ट्रेनों की बढ़ी रफ्तार


रेलवे का नया टाइम-टेबल गुरुवार से से देशभर में लागू हो गया है. इसी फेरबदल के साथ रेलवे ने अक्टूबर से 90 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाकर उन्हें सुपरफास्ट श्रेणी में कर दिया है. पहले से मौजूद कई ट्रेनों की रफ्तार को इस तरह से बढ़ाने के निर्देश के चलते इस तरह की ट्रेनों में सफर कर रहे लोगों के यात्रा समय में 10 मिनट से लेकर 2 घंटा 35 मिनट तक की कमी आएगी.

दिल्ली और मुंबई के बीच सफर करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी ये है कि इन दोनों जगहों के बीच चलने वाली गाड़ियों की रफ्तार में इस तरह से इजाफा किया जा रहा है कि लोगों को पहुंचने में देर ना हो.




इन ट्रेनों की बढ़ी रफ्तार-

-मुंबई सेंट्रल नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस पहले की अपेक्षा अब 25 मिनट जल्दी पहुंचाएगी. अब ये शाम 5 बजे रवाना होगी.

-नई दिल्ली मुंबई सेंट्रल राजधानी एक्सप्रेस पहले से अब 20 मिनट जल्दी पहुंचाएगी. अब मुंबई सेंट्रल 8 बजकर 15 मिनट पर पहुंचेगी.

-मुंबई सेंट्रल अहमदाबाद शताब्दी 25 मिनट जल्दी पहुंचाएगी.

-बांद्रा टर्मिनस भावनगर एक्सप्रेस अब आधा घंटा पहले पहुंचाएगी.

-19050 पटना बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस 1 घंटा 45 मिनट कम समय लेगी.

-16335 गांधीधाम-नागरकोइल एक्सप्रेस अब 1 घंटा 30 मिनट कम समय लेगी.

-19454 पुरी गांधीधाम एक्स प्रेस अब 2 घंटा 35 मिनट कम समय लेगी.




हेल्पलाइन नंबर 139 पर मिलेगी जानकारी

इसी के साथ देश में सभी रेलवे जोनों में ट्रेनों की आवाजाही का नया टाइम टेबल भी लागू कर दिया गया है. यानी ट्रेन का समय और प्लेटफॉर्म नंबर दोनों ही में बदलाव संभव है. लिहाजा यात्रियों को नए समय का ध्यान रखते हुए अपनी जानकारी रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 से दुरुस्त कर लेनी चाहिए.




दूरंतो एक्सप्रेस के सभी स्टेशन अब 'कमर्शियल स्टॉपेज'

ममता बनर्जी के समय में चलाई गई दूरंतो एक्सप्रेस के सभी स्टेशनों को अब कामर्शियल स्टॉपेज में बदल दिया गया है. यानी इन ट्रेनों में सफर करने में अब ज्यादा समय लग सकता है.













उधर दूसरी तरफ जिन 90 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई गई है उनमें से एक तिहाई से ज्यादा या तो गुजरात जाती हैं या यहां से होकर गुजरती हैं.









कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें