शुक्रवार, 30 अक्तूबर 2015

जैसलमेर आर.ए.एस प्री. प्रतियोगी परीक्षा 2015 की सभी प्रषासनिक तैयारिया पूर्ण



विटामिन ए के 30 वें चरण का हुआ विधिवत शुभारम्भ
जैसलमेर 30 अक्टूबर/विटामिन ए के 30 वें चरण का जैसलमेर शहर स्थित आंगनवाडी केन्द्र वार्ड संख्या 06 चैनपुरा पर शुक्रवार को डाॅ. एन. आर. नायक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा तीन वर्षीय बालिका कविता को विटामिन ए की खुराक पिला कर विधिवत शुभारम्भ किया गया। शुभारम्भ कार्यक्रम के अवसर पर आंगनवाडी केन्द्र पर डाॅ.आर.पी.गर्ग जिला प्रजनन एवं षिषु स्वास्थ्य अधिकारी, षांतिलाल शर्मा, नर्सिंग ट्यूटर, उमेष आचार्य, जानकीवल्लभ पुरोहित, प्रधानाध्यापक,राज.उ.प्रा.वि.,चैनपुरा, चुन्नीलाल पंवार,षिक्षक, कान्ता आचार्य महिला पर्यवेक्षक, सुधा बल्लाणी, आंगनवाडी कार्यकर्ता, रूप कंवर सहायिका एवं 20 बच्चे भी उपस्थित थे।

शुभारम्भ कार्यक्रम के अवसर पर डाॅ0 नायक ने बताया कि 30 अक्टूबर 2015 शुक्रवार से 30 नवम्बर 2015 तक विटामिन ए का 30 वां चरण संचालित किया जाएगा। कार्यक्र म के अंतर्गत 09 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों को आंगनवाडी कार्यकर्ताओं द्वारा आंगनवाडी केन्द्र पर विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक 06 माह के अंतराल में बच्चों को पिलाई जाती है।

डाॅ0 गर्ग ने बताया कि विटामिन ए आंखों की बीमारियों जैसे रतौंधी, अंधता से बचाव के साथ-साथ बच्चों में शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि. के लिए भी आवष्यक है। विटामिन ए देने से बच्चों में दस्त एवं निमोनिया जैसी बीमारियों के घातक प्रभाव में कमी लाई जा सकती है। उन्होने बताया कि विटामिन ए 05 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर में भी कमी लाता है।

---000---

सांसद/मुख्यमंत्री आदर्ष ग्राम पंचायत योजना क्रियान्वयन के लिए गठित 3 नवंबर को
जैसलमेर 30 अक्टूबर/जिलें में सांसद ग्राम पंचायत योजना और मुख्यमंत्री आदर्ष ग्राम पंचायत योजना के क्रियान्वयन को लेकर गठित जिला स्तरीय की बैठक 3 नवंबर मंगलवार को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर विष्वमोहन ष्षर्मा की अधीक्षता में रखी गयी है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायण सिंह चारण ने बताया कि इस बैठक में सम्मिलित होने वाले सभी अधिकारीगण आवष्यक सूचनाओं सहित यथा समय उपस्थित होना सुनिष्चित करावें।

---000---

श्री वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस को 31 अक्टूबर को मनाये जाने की कडी में ष्

षुक्रवार को राष्ट्रीय एकता दिवस की षपथ दिलायी गयी

जैसलमेर 30 अक्टूबर/जिले में राज्य सरकार के निर्देषानुसार सरदार श्री वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस 31 अक्टूबर को प्रदेष में ’’राष्ट्रीय एकता दिवस’’ के रूप में मनाये जाने की कडी में अतिरिक्त जिला कलक्टर जैसलमेर भागीरथ षर्मा ने षुक्रवार को कलेक्टेªट सभागार में सांय 5 बजे अधीनस्थ समस्त अधिकारियों/उपस्थित कर्मचारियों को राष्ट्रीय एकता दिवस की षपथ दिलायी।

इस अवसर पर तहसीलदार धर्मराज गुर्जर, कलेक्ट्रेट कार्यालय अधीक्षक भगवानदास खत्री निजी सहायक कमल भाटिया एवं गोपीकिषन सोनी,एडीएम पी.ए. बृजवल्लभ बिस्सा के साथ ही अन्य कर्मचारीगण उपस्थित थे। अतिरिक्त जिला कलक्टर षर्मा ने बताया कि वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस-31 अक्टूबर के दौरान जिला मुख्यालय पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन रखा गया है।







आर.ए.एस प्री. प्रतियोगी परीक्षा 2015 की सभी प्रषासनिक तैयारिया पूर्ण

अतिरिक्त जिला कलक्टर षर्मा ने परीक्षा केा बेहतर

ढंग से गंभीरतापूर्वक कराने के दिये निर्देष

जैसलमेर 30 अक्टुबर,/राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर के तत्वाधान में आगामी 31 अक्टूबर षनिवार को जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाली आर.ए.एस प्री. प्रतियोगी परीक्षा 2015 परीक्षा के सम्बन्ध में सभी प्रषासनिक तैयारिया पूर्ण कर ली गयी है। अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ ष्षर्मा ने इस परीक्षा के लिए नियुक्त सभी अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे आयोग के दिषा निर्देषो की कडाई से पालना करते हुए समस्त व्यवस्थाॅए बेहतर ढंग से गंभीरतापूर्वक समय रहते पूर्ण कर लेंवें एवं इस सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की षिथिलता एवं लापरवाही नहीं बरतें।

उन्होने बताया कि इस सम्बन्ध में इस परीक्षा के लिए स्थापित सब सेन्टर की चैंकिग कर ली गई है तथा सेन्टरवाईज अधिकारियों की नियुक्ति की जा चूकी है। लोक सेवा आयोग अजमेंर से प्राप्त चेतावनी संबंधी पोस्टर परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा संेटरों पर चस्पा करा दिये गये है। अतिरिक्त जिला कलक्टर षर्मा ने इस परीक्षा को आयोग के मानदंडो के अनुसार संवेदनषीलता, पारदर्षिता के साथ सम्पादित कराने के निर्देष प्रदान किये।

उन्होने परीक्षा केन्द्रो पर नियुक्त सभी सेक्टर प्रभारी को निर्देष दिये कि परीक्षा प्रभारी आयोग के निर्देषानुसार परीक्षार्थियों के प्रवेष पत्र इत्यादि की पूर्ण रूप से जाॅच कर लेंवे। परीक्षा स्थल पर मोबाइल,घडी,ड्रेस,कोट के साथ ही सभी अभीजागरों को अत्यआधुनिक संचार साधनों को परीक्षा स्थल पर न जाने को गंभीरता से लिया। खास तौर पर आधुनिक नकल के संचार साधनों के प्रति परीक्षा प्रभारियों कों पूर्ण सजग एवं सर्तक रहकर इसकी पूर्ण रोकथाम के लिए कडे कदम उठाए जाने की हिदायत दी। इस परीक्षा के सफल आयोजन के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर कार्यालय जैसलमेर में कंट्रोंल रूम जिसके दूरभाष नं. 02992-251621 है।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें