मंगलवार, 1 सितंबर 2015

उदयपुर पति पहुंचता है मिलने, पत्नी काट रही कन्नी!



उदयपुर पति पहुंचता है मिलने, पत्नी काट रही कन्नी! 


सपना (काल्पनिक नाम) की शादी हुई तब वह दसवीं पास थी। ससुराल में रहकर वह बारहवीं तक पढ़ी। फिर एक सुरक्षा एजेंसी में कार्मिक क्या बनी, पति को तो भूली ही, बच्चों तक को बिसरा दिया। उसका जहां-जहां तबादला हुआ, पति वहां-वहां पहुंचा लेकिन सपना मिलने से कन्नी काटती रही।

पिछले दिनों पति को पता चला कि वह उदयपुर में तैनात है तो अपने तीनों बच्चों को ले यहां आ पहुंचा। खासी गुहार और मशक्कत के बाद उसके हाथ आया तो एक कागज, जिस पर लिखा था कि सपना का तो उससे तलाक हो चुका है।

महू (उत्तरप्रदेश) के छपरा बंगी निवासी सपना के पति ने तलाक के कागजात को फर्जी बताते हुए यहां डबोक थाना पुलिस के समक्ष उक्त पीड़ा बयान की है। सोलह और चौदह वर्ष की दो बेटियों, पांच वर्ष के बेटे के साथ यहां आए सपना के पति ने पुलिस को बताया कि सपना से उसका विवाह 28 जून 1998 को हुआ था।

दसवीं पास सपना को उसने 12 वीं तक पढ़ाया और नौकरी का आवेदन भरवाया। नियुक्ति के बाद सपना 3 वर्ष तक छत्तीसगढ़ के बरवाड़ा, कोरबा में तैनात रही। वर्ष 2003 में उसका दिल्ली तबादला हो गया। इस बीच उसके तीन बच्चे हुए। एक नौकरी से परिवार नहीं चलने का बहाना बनाकर सपना ने उसे और बच्चों को गांव भेज दिया।

हालांकि वह दिल्ली आता-जाता रहा लेकिन सपना उससे दूरी बढ़ाती गई। वर्ष 2008 में सपना इन्दौर व वड़ोदरा में रही। पिछले कई वर्षों से वह सपना से मिलने के लिए चक्कर काट रहा है, लेकिन सपना उससे कन्नी काटती रही। पिछले दिनों उसे पता चला कि सपना उदयपुर में है तो वह बच्चों को लेकर यहां पहुंचा लेकिन सपना से मिलने नहीं दिया गया। इस बीच सपना छुट्टी लेकर यहां से निकल गई। सपना के पति का आरोप है कि तलाक कब और कैसे हुआ, उसे पता ही नहीं है। तलाक एकतरफा है, कागजात में सपना के पिता का नाम भी कुछ और लिखा है।

मां से मिलने की उम्मीद लिए पिता के साथ आए तीनों बच्चों की आंखों में मायूसी है। तलाक के कागजात देख बड़ी बेटी भी सन्न रह गई। तीनों बच्चे मां से मिलने पर अड़े हैं जबकि पिता इस बात को लेकर चिन्तित है कि गांव लौटकर बच्चों का पेट पाले या पत्नी के पीछे चक्कर काटता रहे। डबोक थानाधिकारी बद्रीलाल व अन्य ने उसके भोजन-आवास की व्यवस्था कराई। सोमवार को वह तीनों बच्चों के साथ एक निर्माणाधीन मकान में डेरा डाले रहा।

परिवादी थाने में पेश हुआ था। उसने अपनी पत्नी से मिलवाने के लिए लिखित में गुहार की है। उसका आरोप है कि उसे पत्नी से नहीं मिलने दिया जा रहा। हमने सूचना भेजी है, लेकिन संबंधित महिला छुट्टी पर है इसलिए जांच नहीं हो पाई है।

बद्रीलाल राव, थानाधिकारी, डबोक

तलाक के कागज देख हुआ सन्न

सपना से मिलने के लिए उसके पति ने यहां डबोक थाने में परिवाद दिया। इस पर थानाधिकारी बद्रीलाल राव ने जांच के लिए सपना को बुलवाया तो पता चला कि वह छुट्टी पर चली गई है। इस बीच, सपना का सहकर्मी थाने आया और तलाक के कागजात दे गया। कागजात के मुताबिक सपना ने अदालत में आरोप लगाया था कि पति उसे दहेज के लिए प्रताडि़त करता, नशे में धुत होकर बेरहमी से पीटता था। इस बारे में उसने यूपी के द्वारका एसडीएम कार्यालय को लिखित भी दी थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें