सोमवार, 31 अगस्त 2015

जालोर समाचार डायरी। जालोर जिले से आज की खबरे

जालोर समाचार डायरी।  जालोर जिले से आज की खबरे 

रामदेवरा यात्रियों के लिए आवश्यक व्यवस्थाएॅं सुनिश्चित करें- कलेक्टर

जालोर 31 अगस्त - जिला कलेक्टर डाॅ.जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि रादेवरा मेले में जाने वाले यात्रियों के लिए चिकित्सा एवं परिवहन विभाग विशेष रूप से ध्यान देते हुए उन्हें आवश्यक सुविधाएॅं सुनिश्चित की जायें।

जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी सोमवार को स्थानीय कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बिजली, पानी, एवं चिकित्सा आदि विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में निर्देशित कर रहे थें। उन्होनें कहा कि रामदेवरा मेले के लिए जिले से अनेक पैदल यात्राी जाते है जिनके लिए समाजसेवी लोगों द्वारा राम रसोडे आदि की व्यवस्था की गई है इसलिए चिकित्सा विभाग इन रामरसोडों में बनने वाली भोजन सामग्री की जांच करवाते रहे वही परिवहन विभाग रात्रि के दौरान चलने वाले लोगों के हाथों पर चमकने वाली रीबिन तथा साथ चलने वाले वाहनों पर रिफलेक्टर आदि लगाये जाने सुनिश्चित करें।

उन्होनें समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि वे जिले में संभावित बीमारियों को ध्यान में रखते हुए उसकी प्रभावी रोकथाम के लिए आवश्यक कार्यवाही करें तथा तालाबों व नाडी आदि में दवाई का छिडकाव करें। उन्होनें नगर परिषद के आयुक्त को निर्देश दिए कि वे जालोर शहर में विभिन्न स्थानों पर सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें तथा जहाॅ पर भी कचरा संग्रहण के स्थान है उनकी नियमित रूप से सफाई करें। उन्होनें जालोर शहर में पुलिस लाईन, पोस्ट आफिस, गोडीजी, खारी नाडी तथा नये बस स्टेण्ड जहा पर वर्तमान में वर्षा का पानी भरा हुआ है वहाॅ मड पम्प लगाकर तुरन्त खाली करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में उन्होनें शिक्षा, चिकित्सा, डिस्कांम, तथा सार्वजनिक निर्माण आदि विभागो अधिकारियों से कहा कि वे अपने चार दीवारी वाले राजकीय परिसरों में अधिकाधिक पौधों का रोपण करे। वही विधुत विभाग राजकीय स्कूलों के खेल मैदान में लगे उन विधुत खभ्भों को व्यवस्थित रूप से पुनः लगाये ताकि स्कूली छात्रों को खेल से सम्बन्धित समस्या नही हों।

बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने कहा कि चार दीवारी वाले राजकीय परिसरों में 200 पौद्ये रोपण करने वाले संस्थानों को नरेगा के तहत एक चैकीदार एवं पाॅच वर्ष तक उसके पानी के लिए बजट आदि दिया जायेगा इसलिए सम्बन्धित विभाग अपने द्वारा रौपे गये पौद्यों की जानकारी देते हुए नियमानुसार पौद्यों की सुरक्षा के लिए आवश्यक कार्यवाही करें।

बैठक में कृषि विभाग, पशुपालन, रोडवेज, आबकारी, उद्योग, आयुर्वेद एवं खनिज विभागों से सम्बन्धित कार्यो सहित राजस्थान सम्पर्क पोर्टल एवं हैल्प लाईन के बकायो प्रकरणों आदि की समीक्षा की गई। बैठक में जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज एवं उप पुलिस अधीक्षक शैतान सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित थें।

---000---

जिला परिषद की स्थायी समितियों की बैठक सम्पन्न

जालोर 31 अगस्त - जिला प्रमुख वन्नेसिंह की अध्यक्षता में आज जिला परिषद के सभा कक्ष में परिषद की स्थायी समितियों की बैठक सम्पन्न हुई जिसमें जिला परिषद को हस्तान्तरित विभागों सेक सम्बन्धित विषयों पर आवश्यक चर्चा की गई।

बैठक में जिला प्रमुख वन्नेसिंह गोहिल ने कहा कि जिला परिषद को हस्तान्तरित विभिन्न विभागों के अधिकारी जिला परिषद की स्थायी समितियों के द्वारा लिए गए निर्णयों एवं प्रस्तावों की पालना तत्परता से किया जाना सुनिश्चित करें तथा इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता नही बरतें।

बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने कहा कि समितियों के निर्णय सर्वमान्य है इसलिए इसकी क्रियाविन्ति शत प्रतिशत रूप से किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होनें सदस्यों की मांग पर कहा कि नदियों में अनुपयोगी बबूलों की कटाई तथा धोरापाली आदि के कार्य एमजी नरेगा एवं बाढ बचाव के तहत किए जाने के लिए सम्बन्धित ग्राम पंचायते आगामी माह में होने वाली ग्राम सभाओं में प्रस्ताव पारित कर नियमानुसार भिजवायें ताकि उसके अनुरूप वांछित स्वीकृतियाॅं जारी की जा सकें।

बैठक में उप जिला प्रमुख श्रीमती गिरधर कंवर एवं सदस्य मंगलसिंह, माधोसिंह, प्रदीपसिंेह एवं खेमराज देसाई आदि ने भी क्षेत्रा की समस्याओं को रखा । बैठक में प्रतिनियुक्ति के मामलों, पालनहार का लाभ देने एवं अतिवृष्टि से प्रभावित लोगों को शीघ्र ही मुआवजा दिए जाने आदि पर भी चर्चा की गई। बैठक में जिला परिषद की विभिन्न 6 समितियों के सदस्य यथा राजेश कुमार, कुसुम कंवर, पूनमाराम, हिम्मताराम, जयन्तीलाल विश्नोई, श्रीमती अरूणा कंवर, श्रीमती नर्बदा कंवर एवं ओबाराम तथा जिला परिषद के अधिशाषी अभियन्ता रामाधार मीना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

---000---

चिकित्सा विभाग अपने सूचना तन्त्रा को प्रभावी बनाये रखें- कलेक्टर
जालोर 31 अगस्त - जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि चिकित्सा विभाग अपने सूचना तन्त्रा को प्रभावी रखते हुए किसी भी आपदा की स्थिति में सूचनाओं का सम्प्रेषण तत्काल करे ताकि मरीजों को यथेष्ट समय पर चिकित्सा सुविधाएॅ प्रदान हो सकें वही चिकित्सा परिसरों को स्वच्छ बनायें रखें।

जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी सोमवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में उपस्थित चिकित्सा अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थें। उन्होेनें बैठक में कहा कि चिकित्सक को भगवान का रूप माना जाता है इसलिए चिकित्सक भी पूर्ण रूप से मानवीयता के नाते इस सेवा कार्य को ईश्वर का आर्शिवाद मानते हुए इसे आत्मीयता के साथ सम्पन्न करें। उन्होनें कहा कि चिकित्सा अधिकारी व कार्मिक अपने कार्य के दौरान निर्धारित वर्दी अवश्य ही पहनी रखे क्योकि वर्दी से ही उनकी पहचान सुनिश्चित होती है। उन्होनें कहा कि चिकित्सा विभाग आपदा की स्थिति में अपनी सूचनाओं को नीचे से उच्च स्तर तक प्रेषित करें तथा इसमें किसी भी प्रकार की कोत्ताही नही बरते। उन्होनें गत दिनों सांचैर, चितलवाना एवं भीनमाल क्षेत्रा में हुई अतिवृष्टि के दौरान चिकित्सा तन्त्रा के प्रभावी तरीके से किए गए कार्यो की प्रंशसा करते हुए कहा कि चिकित्साकर्मी को हमेशा मुस्तैद रहना होगा।

जिला कलेक्टर ने कहा कि पीसीपीएनडीटी के तहत निर्धारित सोनोग्राफी सेन्टरों पर बोर्ड लगवायें तथा सम्बन्धित चिकित्सा अधिकारी इन केन्द्रो की जांच सतत रूप से करते रहे। उन्होनें कहा कि सभी सोनोग्राफी सेन्टर कम से कम 5 बेटियों को गोद लेकर उनके भरण पौषण के लिए आवश्यक प्रबंधन करें। उन्होनें कहा शिक्षा संस्थानों को तम्बाकु मुक्त निषेध घोषित किए जाने के बाद चिकित्सा परिसरों को लिया जायेगा इसलिए चिकित्सा संस्थान पूर्व में ही अपनी तैयारी करे लेवें। उन्होनें कहा कि सरकार आपके द्वार वांछित सूचनाओं को भिजवायें

बैठक में उन्होनें समीक्षा के दौरान कहा कि चिकित्सा अधिकारी अपने-अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में किसी भी प्रकार की शिथिलता नही बरते तथा सम्पर्क र्पोर्टल के तहत बकाया प्रकरणों का शीघ्र ही निस्तारण करें। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. जी.एस. देवल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ.पी.आर. चुडांवत, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एस.के चैहान, आरसीएचओं डा.डी.सी. पुंसल एवं एनएचआरएम के डीपीएम चरणसिंह सहित जिले के सभी ब्लाॅक चिकित्सा अधिकारी आदि उपस्थित थें।

---000---

उम्मेदपुर में 3 दिवसीय जन सूचना अभियान बुधवार से
जालोर 31 अगस्त - आमजन को घर बैठे कल्याणकारी योजनाओं की उपयोगी जानकारी देने के लिए भारत सरकार की महत्वपूर्ण मीडिया इकाई पत्रा सूचना कार्यालय, जोधपुर द्वारा 2 से 4 सितम्बर, 2015 तक आहोर ब्लाॅक के उम्मेदपुर गांव में जन सूचना अभियान जागरूकता कार्यक्र्रम आयोजित किया जायेगा।

जिला मुख्यालय पर सोमवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में अभियान के नोडल अधिकारी राजेश मीणा ने बताया कि उम्मेदपुर ग्राम में आयोजित जन सूचना अभियान का सांसद देवजी एम पटेल 2 सितम्बर बुधवार उद्घाटन करेंगे वही जालोर के जिला प्रमुख डाॅं. वन्नेसिंह गोहिल समारोह की अध्यक्षता करेंगे। जिला कलक्टर डाॅं. जितेन्द्र कुमार सोनी समारोह में विशिष्ट आमंत्रित अतिथि होंगे। आहोर के विधायक शंकर सिंह राजपुरोहित, पंचायत समिति आहोर की प्रधान राजेश्वरी कंवर इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि रहेंगी। आहोर के उप खण्ड अधिकारी प्रकाश चन्द्र अग्रवाल, विकास अधिकारी, बाबूसिंह राजपुरोहित सहित अन्य अधिकारी भी उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगे।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार की सामाजिक सुरक्षा योेजनाओं पर केन्द्रित इस जन सूचना अभियान के दौरान स्वच्छ भारत अभियान, सुकन्या समृद्धि योजना, बेटी बचाओ व बेटी पढाओ, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, राष्ट्रीय बागवानी मिशन, उन्नत खेती एवं रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण के साथ उद्यमियता विकास पर विभिन्न माध्यमों से उपयोगी जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि दोपहर 1 बजे से सायं 5 बजे तक संदर्भ वक्ताओं द्वारा विभिन्न कार्यशाला, संगोष्ठी व अन्य जानकारीपरक कार्यक्रम तथा ज्ञानवर्द्धक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा।

मीणा ने बताया कि भारत सरकार की इस अभिनव पहल से सर्वाधिक लोग लाभान्वित हो सके इसके लिए अन्य मीडिया इकाईयाॅं द्वारा विभागीय शैली से अभियान स्थल एवं आस-पास के गांवों में पूर्व प्रचार भी किया जा रहा है। इसमें प्रचार वाहन द्वारा प्रचार सामग्री वितरण करने, मौखिक के माध्यम से लोगों को अभियान में आकर लाभान्वित होने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। आकाशवाणी व दूरदर्शन अपने कार्यक्रम और प्रसारण में इस अभियान के समाचार प्रसारित करने में सहयोग कर रहे हैं। अभियान के दौरान गीत एवं नाटक प्रभाग के कलाकारों द्वारा रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि अभियान स्थल पर 30 सेवा केन्द्र (स्टाॅल लगाकर) ग्रामीणजनों को अपनी सेवाएं देंगे। इनमें आयुर्वेद संस्थान का निःशुल्क रोग जांच शिविर व दवाईयों का वितरण, टिड्डी चेतावनी संगठन, जोधपुर का सजीव प्रदर्शन तथा डीएवीपी एवं डीएफपी व अन्व विभागों की पे्ररक प्रदर्शनी जैसे कई स्टाॅल विशेष आकर्षण का केन्द्र रहेंगे। इसके अलावा कृषि विज्ञान केन्द्र, केन्द्रीय ऊन विकास बोर्ड, डाक विभाग, रेलवे, काजरी, भारतीय वनस्पती सर्वेक्षण, पीसीआरए, बैंक और बीमा कंपनियों की सेवाएं भी अभियान में आमजन को मिलेंगी। साथ ही पंचायत समिति, स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस, पशुपालन, सर्व शिक्षा अभियान एवं नेहरू युवा केन्द्र अभियान में स्टाॅल लगाकर आमजन को सेवाएं प्रदान करेंगे।

----000---

जिला प्रमुख ने प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया
जालोर 31 अगस्त- पत्र सूचना कार्यालय, जोधपुर द्वारा 2 से 4 सितम्बर, 2015 तक आहोर ब्लाॅक के उम्मेदपुर गांव में आयोजित किए जा रहे जन सूचना अभियान के पूर्व प्रचार हेतु तैयार किए गए प्रचार वाहन को जिला प्रमुख वन्नेसिंह गोहिल ने जिला परिषद कार्यालय से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

अभियान के नोडल अधिकारी राजेश मीणा ने बताया कि यह प्रचार वाहन उम्मेदपुर एवं आस पास के गांवो मे माइकिंग एवं प्रचार सामग्री के साथ प्रचार प्रसार करते हुए लोगो को अभियान में आकर लाभ लेने के लिये प्रेरित करेंगा। अभियान मे लिये क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय के नोडल अधिकारी नरेन्द्र कुमार के नेतृत्व मे जोधपुर एवं बाडमेर इकाईयों द्वारा संगोष्ठी, मौखिक वार्ता, नुक्कड बैठक एवं फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से उम्मेदपुर के आस पास के गांवो मे प्रचार प्रसार किया जायेगा।

---0000---

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें