सोमवार, 31 अगस्त 2015

अलवर.सीवरेज टैंक में दम घुटने से तीन लोगों की मौत



अलवर.सीवरेज टैंक में दम घुटने से तीन लोगों की मौत

आरयूआईडीपी की ओर से शहर में बिछाई जा रही सीवरेज लाइन के तहत काली मोरी फाटक के पास सीवरेज की बड़ी लाइन के 20 फीट गहरे टैंक में ऑक्सीजन की कमी से दम घुटने लगा जिससे दो मजदूर और एक बचावकर्मी की मौत हो गई। तीन लोगों की मौत पर पहले काली मोरी फाटक पर और इसके बाद सामान्य चिकित्सालय के परिसर में मजदूरों ने हंगामा कर दिया।

घटना की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन के आला अधिकारी और पुलिस प्रशासन तुरंत मौके पर पहुंचा और स्थिति को काबू करने का प्रयास, लेकिन आक्रोशित लोगों का गुस्सा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। आक्रोशित लोगों का कहना है कि आरयूआईडीपी की ओर सीवरेज कार्य में लगे किसी भी श्रमिक को न तो मॉस्क और न ही अन्य सुरक्षा उपकरण मुहैया करवाए गए हैं।

जानकारी के अनुसार आरयूआईडीपी की ओर से शहर में बिछाई जा रही सीवरेज लाइन के तहत काली मोरी फाटक के पास भी कार्य चल रहा है। सोमवार को दोपहर में सीवरेज के 20 फीट गहरे टैंक में किसी कार्य से उतरे एक मजदूर के काफी देर तक बाहर नहीं निकलने पर साथियों ने दूसरे मजदूर को जानकारी लेने के लिए 20 गहरे टैंक में उतारा और यह मजदूर भी बाहर नहीं निकला।

इस पर काली मोरी फाटक पर ठेली लगाने वाला दौलत टैंक मेें फंसे मजदूरों को बचाने के लिए टैंक में उतारा, लेकिन वह भी बाहर नहीं आ सका। इस पर चौथा व्यक्तित उन सभी को बाहर निकालने के लिए रस्सा बांध कर टैंक में उतरा। इसका भी दम घुटने लगा तो उसने शोर मचाना शुरू कर दिया। इस पर अन्य मजदूरों ने उसे बाहर खींच लिया। जैसे ही इसे बाहर निकाला वह बेहोश हो गया। टैंक में पहले से घुसे दो मजदूरों के बाहर नहीं निकलने पर वहां पर हल्ला मच गया। इस पर मौके पर मौजूद लोगो ंने दमकल विभाग को घटना की सूचना दी।



शहर के काली मोरी फाटक के समीप 20 फिट गहरे सीवरेज चैंबर में गिरकर सोमवार को 3 व्यक्तियों की मौत हो गई। तीनों चैंबर पर कार्य कर रहे थे। घटना के बाद मौके पर पहुंचे मृतकों के परिजनों और लोगों में आरयूआईडीपी और शहर प्रशासन की लापरवाही पर गुस्सा भड़क गया।






मौके पर मौजूद भीड़ ने बचाव के लिए पहुंची कोतवाली पुलिस की टीम से धक्का मुक्की कर डाली। गुस्साए लोगों के तेवर देख पुलिस को पीछे हटना पड़ा। कुछ देर बाद अतिरिक्त पुलिस बल के साथ डीएसपी हिमांशु मौके पर पहुंचे और लोगों को हटाया।






उधर तीनों श्रमिको को चैंबर से निकाल पुलिस ने अचेत हाल में पड़े मजदूरों को अस्पताल पहुंचाया। वहां भी कई बार आक्रोशित परिजन पुलिस से उलझे। अस्पताल के ट्रॉमा यूनिट में दोनों मजदूर और ठेला लगाने वाले दौलत का इलाज किया गया।






लेकिन कुछ देर बाद दौलत निवासी ढिगावड़ा, शरून खान निवासी एमआईए थाना अंतर्गत हेगोली और ईशाक खान एमआईए थाना अंतर्गत हेगोली ने दम तोड़ दिया।






हादसे के करीब एक घण्टे बाद अलवर एसडीएम राजेश गोयल मौके पर पहुंचे। अस्पताल में अभी तक माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें