शनिवार, 1 अगस्त 2015

निकाय चुनावों में नामांकन का दौर शुरू, भाजपा-कांग्रेस सूची का इंतजार

निकाय चुनावों में नामांकन का दौर शुरू, भाजपा-कांग्रेस सूची का इंतजार




जयपुर। गांव की सरकार बनाने के बाद अब नगरपालिकाओं में सरकार बनाने की समय आ गया हैं.


निकाय चुनावों में नामांकन का दौर शुरू, भाजपा-कांग्रेस सूची का इंतजार

लोक सूचना जारी
लोक सूचना जारी होने के साथ ही शनिवार को नगरपालिका चुनाव के लिए नामांकन दाखिल होने का कार्य शुरू हो गया. इसको लेकर जिला निर्वाचन शाखा ने तैयारियां पूरी कर ली है. जयपुर जिला निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल ने रिटर्निंग अधिकारी ओर सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं.

5 अगस्‍त तक नामांकन
एक अगस्त से पांच अगस्त तक नामांकन दाखिल करने का कार्य किया जाएगा. 6 अगस्त को नामांकन पत्रो की संवीक्षा की जाएगी. आठ अगस्त तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकेंगे. 9अगस्त को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जाएगा. वहीं 17 अगस्त को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान और 20 अगस्त को सुबह 8 बजे से मतगणना होगी. अध्यक्ष का निर्वाचन 21 अगस्त को होगा और उपाध्यक्ष पद का निर्वाचन 22 अगस्त को होगा.

इन नियमों की पालना जरुरी
कृष्‍ण कुणाल ने बताया की चुनाव में राजनैतिक दलों और अभ्यर्थियों की ओर से चुनाव प्रचार और वाहन उपयोग के संबंध में अधिकारियों से अनुमति लेनी होगी. रैली निकालने, लाउडस्पीकर का प्रयोग करने, सभा आयोजित करने की अनुमति संबंधित पुलिस उपायुक्त और संबंधित उपखंड अधिकारी से लेनी होगी. सार्वजनिक स्थानों पर बैनर, झंडे, पोस्टर लगाने की अनुमति संबंधित अधिशाषी अधिकारी से और वाहनों के उपयोग की अनुमति संबंधित रिटर्निंग अधिकारी से लेनी होगी.

सूची नहीं की जारी
निकाय चुनाव में 10वीं पास की शैक्षणिक योग्‍यता लागू होने से भाजपा और कांग्रेस के सामने जीत के दावेदार तलाशना कठिन हो गया हैं. नामांकन शुरू होने के साथ ही किसी भी पार्टी ने प्रत्‍याशियों की सूची जारी नहीं की हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें