शुक्रवार, 31 जुलाई 2015

पश्चिमी राजस्थान का गुजरात से संपर्क टूटा

पश्चिमी राजस्थान का गुजरात से संपर्क टूटा



बाड़मेर। राजस्थान के जालोर जिले के सांचौर में आई बाढ़ का कहर सवा सौ से पौने तीन सौ किमी दूर बाड़मेर-जैसलमेर जिलों पर भी व्यापक नजर आ रहा है। सांचौर में बाढ़ से बाड़मेर और जैसलमेर जिलों का गुजरात से सड़क संपर्क टूटने से दोनों तरफ लोग बे-बस हो गए हैं। अमूल दूध, सब्जियां, फल,अनाज खाद्य सामग्री की सप्लाई लड़खड़ा गई हैं। बाड़मेर-बालोतरा में करोड़ों का कारोबार प्रभावित हो रहा है। उपचार के लिए धानेरा, डीसा, पालनपुर जाने वाले मरीजों की मुश्किलें बढ़ती नजर रही हैं। बाड़मेर से गुजरात महाराष्ट्र समेत दक्षिण के राज्यों का ट्रांसपोर्ट व्यवसाय चौपट हो रहा हैं।

flood-situation-in-western-parts-of-rajasthan-31074

दो दिन में सब्जियां हुई महंगी
राजस्थान के रेगिस्तान में लगातार हो रही बारिश के चलते बाड़मेर और जालोर में आम लोगो की जिंदगी पर पड़ने लगा है क्षेत्र में बारिश का दौर जारी है। करीब तीन सौ से अधिक ट्रक सांचौर गांधव पुल के पास फंसे हैं। पंजाब, हरियाणा से गुजरात को जोड़ने वाला मेगा हाइवे रामजी की गोल जाकर एनएच 15 को जोड़ रहा हैं। ट्रैफिक बंद होने से सैकड़ों ट्रकों की लंबी कतारे लगी हैं। इस पानी का असर यह हो रहा है बाड़मेर जिले में सब्जियों के साथ ही खाने पीने का सामान मंहगा हो गया है आलम यह है कि पिछले दो दिनों में सब्जियों के भाव दुगने है।



स्पलायरों को हो रहा करोड़ों का नुकसान
बाड़मेर से बेंटोनाइट, मुल्तानी मिट्टी, लिग्नाइट, प्लास्टर ऑफ पेरिस समेत कई खनिजों की सप्लाई गुजरात, महाराष्ट्र समेत दक्षिण भारत के राज्यों में होती हैं। जिले भर से रोजाना करीब डेढ़ सौ से अधिक ट्रक रवाना होते हैंं। बीते दो दिनों से गुजरात से सड़क संपर्क टूटने से खनिजों का कारोबार ठप हो गया है। गांधव पुल सांचौर में खनिजों से भरे सैकड़ों ट्रक खड़े हैं। लगातार बारिश होने से खनिज पदार्थ भीगने से खराब होने का खतरा हैं, वहीं समय पर सप्लाई नहीं पहुंचने से उद्योगों का काम प्रभावित हो रहा हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा नुकसान ट्रक मालिकों को उठाना पड़ रहा हैं।

वहीं पिछले चार दिन से मोर्चा संभाले हुए जालोर के जिला कलेकटर जीतेन्द्र सोनी का कहना है कि लगातार भारी बारिश के कारण नेशनल हाइवे नं.15 पिछले 5 दिनों बंद है। हाइवे पर काफी जगह है अब हमने हाइवे अथॉरिटी की टीमों को बुलाकर हाइवे पर बने पुलों की जांच शुरू करवा दी है और उम्मीद करते है की जल्द ही नेशनल हाइवे से आवागमन शुरू कर दिया जायेगा। फ़िलहाल हाइवे को ऐतिहात के तौर पर बंद किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें