शनिवार, 4 जुलाई 2015

जैसलमेर,समाचार डायरी आज के कचहरी परिसर से सरकारी समाचार

प्राथमिकता से समस्याओं को निस्तारित करने के दिये निर्देष

विघुत वोल्टेज सुधार करावें, आर ओ प्लांट को सुचारु संचालन करे


जैसलमेर, 4 जुलाई। जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने शुक्रवार को सांय ग्राम पंचायत रुपसी के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की समस्याऐं सुनी एवं एक -एक प्रार्थना पत्र प्राप्त कर संबधित विभागों के अधिकारियों को पेष किये एवं उन्हे निस्तारण करने के निर्देष दिये। अधिकारियों ने चैपाल में प्रार्थना पत्रों को प्राप्त किया एवं उसमें कितने दिन में कार्यवाही होगी उसकी परिवादी को मौके पर जानकारी दी।

जिला कलक्टर शर्मा ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि रात्रि चैपाल का मुख्य उद्वेष्य ग्रामीणों व जिला अधिकारियों को एक मंच उपलब्ध करवाकर उनकी समस्याओं को सुनना एवं ग्राम पंचायत पर ही उनका समाधान करना है इसके साथ ही ग्रामीणों को छोटी मोटी समस्या के लिए जिला मुख्यालय नही आना पडे यह भी एक उद्वेष्य है। उन्होने ग्रामीणों को विष्वास दिलाया की जो भी समस्याओं से संबंधित प्रार्थना पत्र ग्रामीणों ने पेष किये है उनको राजस्थान संपर्क पोर्टल मे दर्ज करके सबंधित विभाग को भेजी जायेगी एवं उसकी प्रभावी माॅनिटरिंग की जायेगी साथ ही जब समस्या निस्तारित होगी तब उनसे सहमति पत्र भी प्राप्त किया जायेगा। रात्रि चैपाल मे जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिह उज्जवल, उपखण्ड अधिकारी जयसिह, उपवन सरंक्षक डाॅ. ख्याति माथुर, विकास अधिकारी छोगाराम विष्नोई, सरपंच रुपसी आम्बसिह भाटी के साथ ही विभागीय अधिकारी एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।

रात्रि चैपाल में जिला कलक्टर के समक्ष सरपंच भाटी ने गांव में मीठे पानी के लिये लगाये गये आर ओ प्लांट जो बीच -बीच में खराब हो जाता है उसका सुचारु संचालन कराने, विघुत वाॅल्टेज की समस्या के समाधान के लिये एक अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने, लाईनमेन लगाने, गौरव पथ का निर्माण कार्य प्रारंभ कराने, रुपसी मे जो पुराने जीएलआर है उसमे पानी कम ठहरता है उसकी जगह मगरे के उपर नई बडी जीएलआर का निर्माण कराने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेष किया। जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को आर ओ प्लांट का संचालन करने, विघुत वाॅल्टेज की जांच करने के निर्देष सहायक अभियंता विघुत को दिये साथ ही गौरव पथ के बारे में अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी से जानकारी ली तो उन्होने बताया की दूसरे चरण मे रुपसी में गौरव पथ के निर्माण की स्वीकृति जारी करवा दी जायेगी।

रात्रि चैपाल के दौरान लोद्रवा के अर्जुनसिह ने लौद्रवा में ट्रांसफार्मर की षिफ्टींग कराने, आबादी भूमि का विस्तार कराने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेष किया इस संबंध मे जिला कलक्टर ने सहायक अभियंता विघुत को ट्रांसफार्मर की जांच कर उसकों षिफ्टींग कराने के निर्देष दिये। रात्रि चैपाल में चूंधी के उगाराम भील की ढाणी के रमेष ने जीएलआर में पानी नही आने के संबंध में अवगत कराया इस संबंध मे जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता जलदाय को जांच करके पानी आपूर्ति के निर्देष दिये। चूंधी के ग्रामीणों ने जिला कलक्टर को बताया कि उच्च प्राथमिक विद्यालय में चार कमरे ही बने हुए है जो कम पड रहे है इस संबंध मे उन्होने षिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देष दिये की वे सर्व षिक्षा अभियंान के माध्यम से और कमरे का निर्माण कराने के निर्देष दिये।

चैपाल मे रतनाराम भील ने भीलों की ढाणी में पानी का टैंकर डलवाने की मांग की इस सबंध में जलदाय विभाग के अधिकारी को लोगो को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए टैकर डालने के निर्देष दिये। चैपाल में रुपसी के ग्रामीणों ने आम रास्ते पर किये गये अतिक्रमण को हटाने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेष किया इस संबंध में जिला कलक्टर ने सरपंच व उपखण्ड अधिकारी को निर्देष दिये की वे इसकी जांच करके अतिक्रमण होने पर एक सप्ताह में पुलिस का सहयोग लेकर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करने के निर्देष दिये।

रात्रि चैपाल मे चूंधी के ग्रामीणों ने पाबू जी के मंदिर के रास्ते का कटाण कराने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेष किया इस संबंध में जिला कलक्टर ने पखण्ड अधिकारी को निर्देष दिये की वे सात दिवस में ग्राम पंचायत से रास्ते कटाण का प्रस्ताव प्राप्त करके आवष्यक कार्यवाही अमल में लावे। रात्रि चैपाल में चूंधी के ग्रामीणों ने ईट भटटों के खनन से हो रहे गढढों को भरवाने, क्रेषर से निकल रही डस्ट की डंपिग कराने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेष किया इस संबंध मे जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी को निर्देष दिये की वे सहायक खनिज अभियंता को निर्देष देकर इसमे आवष्यक कार्यवाही करावें।

रात्रि चैपाल के दौरान विकास अधिकारी विष्नोई, सहायक निदेषक हिम्मतसिह कविया, अधीक्षण अभियंता जलदाय ओ पी व्यास, पीडब्ल्यूडी सी एस कल्ला, उपनिदेषक कृषि विस्तार रणजीतसिह सर्वा, जिला रसद अधिकारी औकारसिह कविया, सयुक्त निदेषक पशुपालन डाॅ. हरीसिह बारहठ, लीड बैंक अधिकारी आर के भंवरायक, राजस्थान आजीविका कौषल के ऋषि दत्त थानवी, बाल विकास परियोजना अधिकारी शोभा चारण ने अपने - अपने विभागीय गतिविधियों एवं जन कल्याण कारी योजनाओं की जानकारी दी एवं इसका लाभ उठाने का आग्रह किया। रात्रि चैपाल में अच्छी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित हुवे एवं उन्होने अपनी सार्वजनिक एवं व्यक्तिगत समस्याओं को खुले मन से जिला कलक्टर के समक्ष पेष की वही समस्याओं का निराकरण हुआ।

-----------------------------------------

जिला कलक्टर शर्मा ने महानरेगा कार्यो का औचक निरीक्षण किया

कार्यस्थल पर ड्राईग नक्षा उपलब्ध रखने के निर्देष दिये, श्रमिकों से भुगतान की जानकारी ली


जैसलमेर, 4 जुलाई। जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने शनिवार को पंचायत समिति जैसलमेर के ग्राम पंचायत चांधन में चल रहे महानरेगा कार्यो का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होने श्रमिको से भुगतान की जानकारी ली वही छाया-पानी इत्यादि की व्यवस्था व मेडिकल किट को भी देखा। उन्होने कार्य स्थल पर मस्टररोल से श्रमिको की मौके पर हाजरी भी ली।

जिला कलक्टर शर्मा ने चांधन में महानरेगा के तहत चल रहे कुम्हार नाडी खुदाई कार्य का निरीक्षण किया यहां स्वीकृत 70 श्रमिकों में से ली गई हाजरी के समय 56 श्रमिक उपस्थित पाये गये। उन्होने कार्य स्थल पर कार्य का ड्राईंग नक्षा नही पाये जाने पर विकास अधिकारी को निर्देष दिये कि वे सभी जेटीए को पाबन्द कर दे कि कार्य का नक्षा बनाकर मेट को उपलब्ध करवाये ताकि उसके अनुरूप कार्य किया जा सकें। उन्होने 5-5 के गु्रप में कार्य को सही माप देकर कार्य कराने के मेट को निर्देष दिये एवं उसे हिदायत दी की वे कार्य समाप्ति पर श्रमिको बताऐगें कि उनके द्वारा आवंटित टास्क के अनुरूप कार्य किया गया है या नहीं। यदि कार्य कम किया गया है तो उन्हे यह बताये कि उन्हे पूरी मजदूरी नही मिलेगी इसलिए वे अतिरिक्त समय देकर कार्य को पूरा करे ताकि उन्हे पूरी मजदूरी मिले। उन्होने चूने से मार्किंग करके प्रतिदिन कार्य का माप तोल करके श्रमिको को देने के निर्देष दिये। उन्होने श्रमिको से भी कहा कि वे टास्क के अनुरूप कार्य करे ताकि उन्हे 173 रूपये मजदूरी मिले।

उन्होने चांदसर नाडी खुदाई कार्य का भी अवलोकन किया यहां पर स्वीकृत 55 श्रमिकों में से मौके पर 46 श्रमिक उपस्थित पाये गये एवं बाकि श्रमिको की मस्टररोल अनुपस्थिति दर्ज थी। उन्होने मेट को निर्देष दिये कि वे नाडी खुदाई के कार्य इस प्रकार से कराये कि उस नाडी में अधिक से अधिक बरसाती पानी की आवक रहे। उन्होने यहां पर भी मेडिकल किट का भी अवलोकन किया एवं मेट को निर्देष दिये कि अवधिपार दवाई किसी भी सुरत में यहां नही रखें। वही एएनएम से सम्पर्क करके उसे भी कहें कि वे श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच कार्य स्थल पर करें। उन्होने पानी की व्यवस्था को भी देखा। निरीक्षण के दौरान विकास अधिकारी छोगाराम विष्नोई, जेटीए भूपेन्द्रसिंह एवं मीणा भी साथ में थें।

----------

जिला कलक्टर शर्मा ने चांधन में किया पौधारोपण

जैसलमेर 04 जुलाई। जिला कलक्टर विष्वमोहन शर्मा ने शनिवार को ग्राम पंचायत चांधन में कुम्हार नाडी की पाल पर पौधारोपण किया। उन्होने पीपल का पौधा अपने हाथो से लगाया एवं चांधन में वृक्षारोपण का शुभारम्भ किया। उन्होने विकास अधिकारी छोगाराम विष्नोई को निर्देष दिये कि वे आज जो पाल पर 20-25 पौधे लगाये है उनपर टीगार्ड लगाये ताकि वे पौधे सुरक्षित रहे एवं साथ मेट को पाबन्द करे कि इन पौधो को नियमित रूप से पानी पिलायें।

नाडी की पाल पर विकास अधिकारी विष्नोई ने बड़, पूर्व उपप्रधान लखसिंह ने नीम का पौधा लगाया। इसके साथ ही इस पाल पर नीम, बड़, पीपल, शीषम, गुलमोहर, आवंला, गुन्दी, गुन्दा, अरण्डु आदि के पौधे लगाये गये। जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को निर्देष दिये कि वे नाडी के पालो पर वर्षा के समय अधिक से अधिक पौधारोपण करावें।

जिला कलक्टर शर्मा ने चांधन में माॅडल तालाब की जानकारी ली तो विकास अधिकारी ने बताया कि कुम्हार नाडी को ही माॅडल तालाब के रूप में लिया गया है। जिला कलक्टर ने निर्देष दिये कि वे माॅडल तालाब को सुव्यवस्थित ढंग से विकसित करें एवं उसके आगोर में जो भी अतिक्रमण है उससे हटाने की कार्यवाही करे ताकि इस माॅडल तालाब में अधिक से अधिक बरसाती पानी संग्रहित हो एवं लम्बे समय तक रहें। उन्होने माॅडल तालाब का कार्य शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देष दियें।

150 किसानों को 30 लाख के चैक वितरित

अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस पर व्यास बगीची में ऋण मेला, जिला प्रमुख व विधायकों ने बांटे चेक

जैसलमेर, 4 जुलाई। अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस के अवसर पर दी जैसलमेर सेंट्रल को-आॅपरेटिव बैंक की ओर से हुए व्यास बगीची में आयोजित एक दिवसीय ऋण मेला समारोह में 150 किसानों को अल्पकालीन फसल ऋण के तौर पर 30 लाख रुपए के चैक वितरित किए गए। जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी तथा पोकरण विधायक शैतान सिंह राठौड़ ने किसानों को ये चैक प्रदान किए।

इस मौके पर उपस्थित अधिकारियों व किसानों को संबोधित करते हुए जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि सहकारिता के जरिए राज्य सरकार द्वारा किसानों को मजबूत बनाने का प्रयास किया जा रहा है। जरूरत इस बात की है कि सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाते हुए किसान स्वयं को समृद्ध बनाएं तथा सहकारिता को भी मजबूत करें। उन्होंने कृषि अधिकारियों से कहा कि वे किसानों का मार्गदर्शन करें ताकि किसान कम पानी में अधिक उत्पादन वाली फसलों की बुआई कर सके। उन्होंने कहा कि किसान द्वारा उगाई जाने वाली फसल में प्रत्येक वर्ग के व्यक्ति और प्रत्येक प्राणिमात्र का हिस्सा होता है, इसलिए हम सभी को यही कामना करनी चाहिए कि जल्दी से जल्दी अच्छी बरसात हो और खेतों में लहलहाती फसल देखने को मिले।

पोकरण विधायक शैतान सिंह राठौड़ ने कहा कि बैंक की ओर से किसानों को इस सोच के साथ ऋण दिए जा रहे हैं कि बरसात से पूर्व ही किसान अपनी खेती के लिए अच्छी तैयारी कर लें और बरसात होते हुए बुआई शुरू हो जाए। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है, इसलिए किसान भी इसे अपना बैंक मानते हुए सुदृढ बनाने के लिए समय पर ऋण चुकाएं। बैंक समृद्ध रहेगा तो हमें भी इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि केवल लेना ही सहकारिता नहीं है, लेना और देना ही सहकारिता है। आवश्यकता इस बात की है कि सहकारिता का काम शुचिता और पवित्रता के साथ चले।

जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने कार्यक्रम में महिलाओं की अच्छी मौजूदगी पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि विषम परिस्थितियों वाले जैसलमेर जिले में किसानों को खेती में सफलता के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि किसान जागरुक हों और सहकारिता के माध्यम से मिले इस सहयोग का बेहतरीन उपयोग करते हुए अच्छा उत्पादन करें। उन्होंने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और देश में विकास में किसानों की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है।

बैंक के प्रबंध निदेशक ओमप्रकाश मीणा ने स्वागत उद्बोधन के दौरान जिले में बैंक की ओर से किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की मंशा के मुताबिक जिले में किसानों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। संचालन अभिषेक व्यास ने किया।

इस दौरान जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, पोकरण विधायक शैतान सिंह राठौड़ ने किसानों को कृषि विभाग की ओर से दिए जाने वाले मिनिकिट भी प्रदान किए। इस दौरान संयुक्त निदेशक (कृषि) रणजीत सिंह सहित बड़ी में में ग्राम सेवा सहकारी समितियों के सदस्य मौजूद थे।

---

मतदाता सूची को आधार से लिंक करना अनिवार्य होगा - जयसिंह

जैसलमेर, 04 जुलाई। जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सभागार में मतदाता सूची को आधार से लिंक करने हेतु उपखण्ड अधिकारी जयसिंह की अध्यक्षता में प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

बैठक में उन्होंने उपस्थित बीएलओ को स्प्ष्ट निर्देश दिए कि शीघ्र ही मतदाताओं के घर-घर जाकर आधार की फोटो प्रति प्राप्त कर आधार से लिंक करने से सम्बन्धित प्रपत्र संख्या 1 में आवश्यक सूचना भरवाकर कार्यालय निर्वाचक तथा रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारी, जैसलमेर में निश्चित रूप से जमा कराना सुनिश्चित करें। जिन बीएलओ के कार्य की प्रगति संतोषजनक नहीं थी, उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।

दक्ष प्रशिक्षक सहायक निदेशक (सांख्यिकी) डाॅ. बृजलाल मीना ने प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित समस्त बूथ लेवल अधिकारियों को आधार को मतदाता सूची से जोड़ने के तरीके के बारे में बताया एवं अब तक हुए आधार नामांकन की वस्तुस्थिति से ग्राम पंचायत वाईज अवगत कराया। उपस्थित बी.एल.ओ. को यह अवगत कराया कि जिन मतदाताओं ने अब तक आधार नामांकन नहीं करवाया, वे भामाशाह शिविर में अथवा नजदीकी ई-मित्र केन्द्रों पर पंहुच कर आधार नामांकन करवा सकते है। प्रशिक्षण के दौरान तहसीलदार पीताम्बरदास राठी ने कहा कि फार्म संख्या 6, 7, 8 के सम्बन्ध में भरकर कार्यालय में जमा करावे तथा उसमें स्पष्ट नाम जोडने, हटाने, एवं नाम में संशोधन हेतु स्पष्ट रूप से अपनी टिप्पणी अंकित करना सुनिश्चित करें। राठी ने यह भी बताया कि 12 जुलाई को एक विशेष अभियान है, उस दिन अपने बूथ केन्द्र पर उपस्थित रहकर ये फार्म प्राप्त करेंगे तथा शेष मतदाताओं से आधार कार्ड की फोटोप्रति लेना भी सुनिश्चित करेंगे।

--



अभिभावकों की बैठक के लिए निर्देश

जैसलमेर, 4 जुलाई। जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ने नव क्रमोन्नत विद्यालयों के संस्था प्रधानों को निर्देश दिए हैं कि वे 6 जुलाई को अभिभावकों की बैठक आयोजित कर संकाय परिवर्तन पर चर्चा करें।

उन्होंने इस ंसबंध में लिए जाने वाले प्रस्ताव 7 जुलाई को होने वाली नोडल बैठक में भिजवाने के लिए कहा है। उन्होंने इस सिलसिले में विद्यार्थियों की इच्छा, अभिभावकों की राय तथा नजदीकी विद्यालयों में संकाय की उपलब्धता का ध्यान रखने के लिए भी कहा है।

--

नोडल संस्था प्रधानों की बैठक 7 को

जैसलमेर, 4 जुलाई। जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) के अधीन संचालित विद्यालयों के नोडल संस्था प्रधानों की बैठक 7 जुलाई को राउमावि चांधन में आयोजित की जाएगी। एडीईओ कमल किशोर व्यास ने बताया कि सवेरे 11 बजे होने वाली बैठक में संबंधित संस्थाप्रधानों को चाही गई सूचना के साथ उपस्थित होने के लिए कहा गया है।

--डडडडडडडडड

मुख्य सचिव लेंगे वीसी

जैसलमेर, 4 जुलाई। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के निर्माण के लिए ग्राम स्तर से लेकर ब्लाॅक, जिला एवं राज्य स्तर पर परामर्श की प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्ष में 9 जुलाई को वीडियो कांफ्रेंसिंग होगी।

जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ने सभी माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों की ओर से वीसी के लिए सुझाव मांगे हैं ताकि जिले की ओर से समेकित प्रस्ताव तैयार कर भिजवाए जा सकें।

---

4 पीढ़ियों के बाद हुआ विभाजन

जैसलमेर, 4 जुलाई। राज्य सरकार की ओर से गुरुवार को डांगरी में आयोजित राजस्व लोक अदालत: न्याय आपके द्वार अभियान शिविर में आए एक प्रकरण में चार पीढ़ियों के बाद विभाजन हुआ।

प्रकरण के मुताबिक एक परिवार की चार पीढियों की खातेदारी भूमि राजस्व ग्राम डांगरी व पाबनासर में स्थित है। इस पर चार पीढियां काबिज-काष्त हंै। ग्राम डांगरी में 2 खसरों में 196.11 बीघा व पाबनासर में 13 खसरों में 209 बीघा कुल 405.11 बीघा भूमि स्थित है। इसमें खातेदार भगवानाराम, सालूराम, कालूराम, डांवराराम, तोगाराम, पिता जगरूपाराम का 1/6 हिस्सा, किसना, मोडा, धना पुत्र पूनीया का 2/3 हिस्सा, लेहरों देवी पत्नी भगवानाराम कौम मेघवाल का 1/6 हिस्सा है, इस प्रकार कुल 10 खातेदारों की भूमि है। इसका आपस में बंटवारा नहीं होने से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था। वर्षा के समय खेत जोतने के समय भी समस्या का सामना करना पड़ता है।

डांगरी में आयोजित राजस्व लोक अदालत में सभी काष्तकारों ने उपस्थित होकर अपने-अपने हिस्से का बटवारा करने हेतु आवेदन पत्र फतेहगढ तहसीलदार तुलसाराम विष्नोई के समक्ष प्रस्तुत किया। इस पर तहसीलदार ने भू अभिलेख निरीक्षक प्रेमचन्द शेरा व पटवारी प्रागदान को प्रकरण हाथोंहाथ निपटाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रकरण तैयार कर प्रस्तुत किया। इस प्रकार कैम्प स्थल पर ही प्रकरण में बंटवारा करने के आदेष पारित किए गए। 4 पीढ़ियों का एक साथ बंटवारा किया गया। सभी काष्तकार अपने-अपने हिस्से का हक पाकर अत्यन्त खुष हुए।

---

आखिर 5 पीढ़ी बाद हुआ बंटवारा

जैसलमेर, 4 जुलाई। जिले की ग्राम पंचायत डांगरी में गुरुवार को आयोजित लोक अदालत गांव डांगरी के एक परिवार के लिए वरदान साबित हुआ।

प्रकरण के मुताबिक ग्राम डांगरी में लिछमणाराम सेन की 6 खसरों की 140.10 बीघा भूमि आयी हुई है। लिछमणाराम के फौत होने से यह भूमि उसके पुत्रों गजाराम, काछबाराम के नाम दर्ज हुई। गजाराम, काछबाराम के फौत होने से उनके वारिसान सागराराम, भीयाराम, पूनमाराम व पुरखाराम के नाम खाते में दर्ज हुए। इन सभी के फौत होने से उनके वारिसान के नाम दर्ज हुए। सगराराम के फौत होने से इन्द्रचंद एवं इन्द्रचंद के फौत होने से उनके वारिस भगवती प्रसाद वगैरह खातेदार दर्ज हुए। इस प्रकार वर्तमान में कुल 29 खातेदारों के नाम जमाबन्दी में हंै। इन परिवारों का वर्तमान में निवास विभिन्न जगहों पर होने व खातेदारान में सहमति नहीं होने से इनको केसीसी कार्य, काष्त कार्य में बड़ी असुविधा हो रही थी। हल्का पटवारी प्रागदान व भू अभिलेख निरीक्षक प्रेमचन्द्र शेरा द्वारा षिविर से पूर्व इनको आपसी बंटवारे के लिए समझाईष की गई तथा सभी 29 सह खातेदारान ने उपस्थित होकर आपसी सहमति के विभाजन हेतु प्रार्थना पत्र तहसीलदार फतेहगढ तुलसाराम विष्नोई के समक्ष पेष किया। तहसीलदार द्वारा पटवारी व भू अभिलेख निरीक्षक से जांच करवाकर सभी सहखातेदारान की सहमति से खाते का विभाजन स्वीकार किया गया। खाते का बंटवारा होने पर सैन परिवार की खुषी देखते ही बनती थी। राजस्व लोक अदालत में उपस्थित लोगों ने भी इस प्रकार का बंटवारा होने पर खुषी जाहिर की व ऐसे षिविर आयोजित करने हेतु राज्य सरकार को धन्यवाद दिया।

---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें