सोमवार, 6 जुलाई 2015

जयपुर।भारी मात्रा में अवैध विस्फोटक पदार्थ सहित दो आरोपी गिरफ्तार



जयपुर।भारी मात्रा में अवैध विस्फोटक पदार्थ सहित दो आरोपी गिरफ्तार


जयपुर पुलिस ने भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्त में लिया है। यह भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री चंदवाजी थाना क्षेत्र के लखेर गाँव के पास खेत में बने एक खंडहरनुमा कोठरी से मिली है।

दरअसल, जयपुर ग्रामीण पुलिस को मुखबीर के हवाले से खबर मिली थी कि जमवारामगढ़ वृत्त के चंदवाजी थाना इलाके में एक व्यक्ति भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री के साथ पहुंचा हुआ है।

इसपर पुलिस की एक विशेष टीम गठित कर मौके पर भेजा गया। यहां पुलिस को आता देख एक शख्स भागने की कोशिश करने लगा। पुलिस जब इस संदिग्ध नज़र आ रहे शख्स के पास गई तब वो भागने की कोशिश करने लगा।

जयपुर ग्रामीण पुलिस अधीक्षक नितिन दीप ब्लग्गन के अनुसार मौके पर अवैध विस्फोटक पदार्थ के जखीरा छोडकर भागने की फिराक में एक शख्स से कड़ाई से पूछताछ करने पर मामले का खुलासा हुआ। मदन लाल उर्फ राजकुमार उर्फ राजू नाम का आरोपी शख्स झुंझुनू के माधोगढ का रहने वाला है।

ये बरामद हुई विस्फोटक सामग्री

पुलिस के अनुसार मौके पर मिले विस्फोटक पदार्थ में अमोनियम नाईट्रेट कुल वजन 550 किलोग्राम (11 कट्टे), जिलेटिल एक्सप्लोजिव क्लास-2 की 800 जिलेटिन (चार कार्टून) और सेफ्टी फ्यूज कुल लम्बाई 2 हज़ार 891 मीटर (साढे पन्द्रह बण्डल सेफ्टी फ्यूज के प्रत्येक बण्डल में 183-183मीटर), डेटोनेटर फ्यूज 625मीटर और डेटोनेटर कुल 900 डेटोनेटर राड (9 पैकेट) मिले है।

प्रारम्भिक पूछताछ में आरोपी मदन लाल ने काफी समय से अवैध विस्फोटक पदार्थ का धन्धा करना कबूल किया। बयानों के आधार पर पुलिस ने अलग-अलग टीमें गठित कर बालाजी स्टोन क्रेशर पर दबिश दी। यहां पर भी अवैध विस्फोटक पदार्थ का जखीरा मिला।

बालाजी स्टोन क्रेशर पर अमोनियम नाईट्रेट कुल वजन 150 किलोग्राम (तीन कट्टे), सेफ्टी फ्यूज कुल लम्बाई 457मीटर (बडे-बडे साढे पाँच कार्टून प्रत्येक कार्टून में तीन-तीन बण्डल), जिलेटिन जैल 90 एक्सप्लोजिव क्लास-2 की कुल 700 जिलेटिन राड (साढे तीन कार्टून प्रत्येक कार्टून में 200-200 जिलेटिन) और कुल 11 डेटोनेटर (एक पैकेट) मिले।

इसी तरह से पुलिस की एक अन्य टीम ने लखेर स्थित आशीष स्टोन क्रेशर में पहाडी के पास से अरनिया निवासी कैलाष चन्द को गिरफ्तार किया।

पुलिस के अनुसार इलाके में अवैध विस्फोटक रखने वालों के खिलाफ धरपकड अभियान जारी है। इन प्रकरणों का अनुसंधान तीन विशेष पुलिस दलों द्वारा गहनता से जारी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें