सोमवार, 6 जुलाई 2015

लखा में हुआ राजस्व समस्याओं का समाधान



लखा में हुआ राजस्व समस्याओं का समाधान
जैसलमेर, 06 जुलाई। जिले की लखा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सोमवार को आयोजित राजस्व लोक अदालत: न्याय आपके द्वार शिविर में अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों की राजस्व समस्याओं का समाधान किया गया।

जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि शिविर के दौरान बडी संख्या में ग्रामीण लाभान्वित हुए। शिविर में धारा 135 में नामांतरकरण के 21, खाता दुरुस्ती (फर्द) के 2, धारा 53 में खाता विभाजन के 11, राजस्व नकलों के 52 प्रकरणों सहित कुल 93 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

आंधियों के कारण जिन सडक मार्गों पर रेत आई है उनको तत्काल हटाने की कार्यवाहीं करें - जिला कलक्टर

पेयजल आपूर्ति सुचारू बनाए रखें, क्षतिग्रस्त विधुत पोल एवं नीचे झुके हुए तारों को सही करावें

जैसलमेर, 06 जुलाई/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिए कि आंधियों के कारण जिन सडक मार्गों पर मिट्टी आई है उनको तत्काल ही टीम एवं मशीनरी लगाकर हटाने की कार्यवाहीं करें ताकि किसी प्रकार का यातायात अवरूद्व न हो। उन्होंने धनाना से दबडी मार्ग पर आई मिट्टी को हटाने के निर्देश दिए वहीं म्याजलार से गुंजनगढ सडक मार्ग से भी मिट्टी हटाने के निर्देश दिए।

अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी सी.एस. कल्ला ने बताया कि जैसलमेर- झिनझिनयाली, सम-सियाम्बर, म्याजलार- पोछीना सडक मार्ग पर आई मिट्टी को जेसीबी एवं ट्रैक्टरों के माध्यम से हटा दिया गया है वहीं धनाना से दबडी सडक मार्ग पर आई मिट्टी को हटाने का कार्य चल रहा है वहीं सुथारवाला मंडी एवं टावरीवाला सडक मार्ग पर आई मिट्टी को भी हटाने का कार्य चल रहा है। जिला कलक्टर ने अभियंताओं को निर्देश दिए कि वे इस संबंध में विशेष चैकसी बरते एवं जहां से भी सडक मार्ग पर आई मिट्टी के संबंध में सूचना मिले वहां तत्काल ही मिट्टी हटाने की कार्यवाहीं करें।

क्षतिग्रस्त विधुत पोल सही करावें

जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पेयजल, विधुत एवं सम सामयिक गतिविधियों की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा के साथ ही विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता विधुत को निर्देश दिए कि आंधियों के कारण जहां भी विधुत पोल क्षतिग्रस्त हुए है या तार नीचे की तरफ झुके है व ढीले हुए है उनको भी सही कराने के लिए डेडिकेट टीम लगावें एवं इनको भी प्राथमिकता से सही करावें। उन्होंने विधुत आपूर्ति व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए एवं कहा कि जहां भी विधुत बाधित की सूचना मिले वहां तत्काल पुनः विधुत सप्लाई प्रारंभ करावें।

पेयजल आपूर्ति सुचारू बनाए रखें

जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में पेयजल आपूर्ति को सुचारू बनाए रखे एवं जहां से भी पानी की समस्या की सूचना मिलें वहां पर समय पर लोगों को पीने का पानी उपलब्ध करावें। उन्होंने अवैध कनेक्शन के मामले में भी कठोरता से कार्यवाहीं करने के निर्देश दिए। उन्होंने शहरी क्षेत्र में पानी आपूर्ति की प्रभावी माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

संपर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारित करें

जिला कलक्टर शर्मा ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राजस्थान संपर्क पोर्टल में जो प्रकरण बकाया है उनको 10 दिवस में गंभीरता के साथ निस्तारण करने के निर्देश दिए वहीं सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को भी प्राथमिकता से निपटाने के निर्देश दिए।

शहर में सफाई व्यवस्था को सुधारें

जिला कलक्टर ने नगरीय निकाय के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे शहर में सफाई व्यवस्था को सुधारें। उन्होंने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देश दिए कि शहर में बिना लाइसेंस एवं बिना भू परिवर्तन के जो भी अवैध रूप से होटलें संचालित है उसका सर्वे कराएं एवं उनके खिलाफ भी कार्यवाहीं अमल में लावें। उन्होंने दुर्ग के 100 मीटर की परिधि में जो भी अनाधिकृत भवन एवं होटले बनी है उनका भी सर्वे कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूर्व में जिन होटल व्यावसायियों ने वाटिकाएं विकसित करने के लिए गोद ली है उनकी इसी सप्ताह में बैठक बुलाकर उन वाटिकाओं को विकसित करावें। उन्होंने मुख्य चैराहों पर पुनः फव्वारा चालू करने के निर्देश दिए।

मुख्य सडक का कार्य कराएं

जिला कलक्टर ने आरयूआईडीपी के अधिशाषी अभियंता को निर्देश दिए कि एयरफोर्स चैराहे तक सीवरेज लाईन का कार्य पूरा हुआ है उस सडक का निर्माण 1 सप्ताह में करने के निर्देश दिए। उन्होंने दुर्ग में चैथे जोन में जो सीवरेज का कार्य बाकी रहा है उसको तीव्र गति से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने गांधी काॅलोनी एवं गफूर भट्टा में घरों से सीवरेज कनेक्शन को सीवरेज लाईन से जोडने की कार्यवाहीं कराने के भी निर्देश दिए।

ये थे उपस्थित

बैठक में अधीक्षण अभियंता जलदाय ओ.पी. व्यास, विधुत एस.एल. सुखाडिया, पीडब्ल्यूडी सी.एस. कल्ला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर. नायक, अधिशाषी अभियंता जलदाय ए.के. पाण्डे, कुमुद माथुर, आरयूआईडीपी महेन्द्रसिंह पंवार, पीडब्ल्यूडी हरीश माथुर, हरिसिंह राठौड, भू जल वैज्ञानिक एन.डी. इणखियां के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे एवं विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी।

मंगलवार को कनोई व बुधवार को रासला में शिविर
जैसलमेर, 06 जुलाई/ जिले में चल रहे राजस्व लोक अदालत अभियान शिविरों की कडी में मंगलवार, 07 जुलाई को जैसलमेर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत कनोई में राजस्व लोक अदालत अभियान एवं न्याय आपके द्वार शिविर का आयोजन रखा गया है। इसमें ग्राम पंचायत कनोई, दामोदरा व डेढा के राजस्व प्रकरणों का निस्तारण किया जाएगा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने बताया कि इसी प्रकार बुधवार, 08 जुलाई को फतेहगढ उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत रासला में लोक अदालत शिविर का आयोजन होगा। उन्होंने इन क्षेत्रों के ग्रामीणों से आग्रह किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में शिविर में पहुंचकर अपने राजस्व प्रकरणों का निस्तारण करके राहत प्राप्त करें।

---000---जैसलमेर चारण समाज की बैठक आयोजित

जैसलमेर, 06 जुलाई/ स्थानीय करणी मां मन्दिर परिसर में चारण समाज की बैठक रखी गई जिसमें जैसलमेर क्षेत्र के प्रबुद्व चारण सज्जनों ने भाग लिया। बैठक में सर्वसहमति से वर्तमान व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए अस्थाई कमेटी का गठन किया गया जिसमे उगमदान बारहठ सांगड, जुगतीदान रतनू भू, तगदान रतनू रामा, इन्द्रसिंह उज्जवल एवं जयदेव उज्जवल के नामो पर सहमति बनी। पूर्व कार्यकारिणी में संशोधन करते हुए इन्द्रसिंह व शक्तिदान रतनू उपाध्यक्ष एवं मूलकरण रतनू को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया।
बैठक में छात्रावास व्यवस्थाओं, मन्दिर विकास निर्माण कार्यों की समीक्षा के साथ मासिक चन्दा वसूली एवं छात्रावास में आवास तथा मैस व्यवस्थाओं पर चर्चा की।

बैठक में स्वर्गीय श्री रामचन्द्रदान जी की मूर्ति एवं बैठक हाॅल के नामकरण उनके नाम से करने का प्रस्ताव पारित किया गया। साथ ही मंदिर तक सडक निर्माण एवं पेयजल तथा चारण समाज शमशान भूमि के लिए आवश्यक कार्यवाहीं किए जाने के प्रस्तावों पर चर्चा की गई।

बैठक में विभिन्न गांवों से पधारे 80 से 100 चारण बंधुओं ने भाग लिया, विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा के लिए भैरूदान जी सांगड, आवडदान जी उजलां, प्रभुदान जी, शंभूदान जी भैलाणी, हिम्मतसिंह कविया, तगदानजी रतनू, इन्द्रसिंह उज्जवल, हाकमदान जैसलमेर, जुगतीदान भू, मेधूदान जी रतनू, अखदानजी रतनू, सांवलदान रामा, चुतरदानजी भाखरानी, प्रतापदान जी सोढा, मोहनदान जी सांगड, काछबदान जी सांगड, भंवरदानजी सांगड द्वारा भाग लिया गया एवं प्रस्तावों पर चर्चा कर सहमति व्यक्त की।

छात्रावास की पूर्ण कार्यकारिणी एवं अन्य मुद्दों के संबंध में 9 अगस्त को पुनः बैठक रखी गई है जिसमे सभी महानुभावों को पधारने के लिए वर्तमान कमेटी द्वारा निवेदन किया गया है।


बीडीओ की अध्यक्षता में समिति गठित

जैसलमेर, 06 जुलाई। जल क्रांति अभियान के सुचारू क्रियान्वयन के लिए सांकडा पंचायत समिति के विकास अधिकारी की अध्यक्षता में पंचायत समिति स्तरीय समिति गठित की गई है। समिति में पीएचईडी के अनिल माथुर, रामदेवरा ग्राम स्वच्छता समिति के आंबाराम, पंचायत प्रसार अधिकारी उदाराम, गोमट सरपंच मंजूरदीन को बतौर सदस्य शामिल किया गया है। आईडब्ल्यूएमपी के सहायक अभियंता फरसाराम गौड समिति के सदस्य सचिव रहेंगे।

---

अवाय में पूर्व सैनिको के लिए शिविर

जैसलमेर, 06 जुलाई। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी भोजराजसिंह राठौड 9 जुलाई को ग्राम पंचायत अवाय में भ्रमण पर रहेंगे। उन्होंने बताया कि अवाय में 9 जुलाई को सवेरे 9 बजे पूर्व सैनिको, सैनिक विधवाओं व आश्रितों के आधार कार्ड व जीवन प्रमाण पत्र बनाने सहित विभिन्न योजनाओं के लिए शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर में पूर्व सैनिको, विधवाओं व आश्रितों से पूर्व सैनिक पहचान पत्र की छायाप्रति, डिस्चार्ज बुक व पीपीओ की छायाप्रति, बैंक डायरी की छायाप्रति, वोटर आईडी की छायाप्रति साथ लाने के लिए कहा गया है। शिविर में क्षेत्र के पूर्व सैनिकों व सैनिक परिवारों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

---

साक्षात्कार मंगलवार को

जैसलमेर, 06 जुलाई। हीरो मोटो कोप्र्स लिमिटेड नीमराना राजस्थान की ओर से जिला मुख्यालय पर जेठवाई रोड स्थित औद्योगिक प्रषिक्षण संस्थान में मंगलवार को साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे।

आईटीआई प्राचार्य ने बताया कि इस दौरान फीटर, मषीनिष्ट, टर्नर, मैकेनिक मोटर व्हीकल, आॅटोमोबाईल, डीजल मैकेनिक, वेल्डर, इन्स्ट्रूमेंट मैकेनिक, इलेक्ट्रिषियन, वारयरमैन, इलेक्ट्रोनिक्स, टेªक्टर मैकेनिक, ड्राफ्टमैन मैकेनिक एवं पेन्टर व्यवसायों में उत्तीर्ण छात्रों को मैकेनिक के रूप में भर्ती किए जाने के लिए साक्षात्कार लिए जायेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें