शुक्रवार, 26 जून 2015

सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता से निस्तारित करे- जिला कलक्टर



सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता से निस्तारित करे- जिला कलक्टर

आरसीपी राजकीय वाहनों में अनाधिकृत रूप से रहने वालों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज करावें

विधवा श्रीमती छगु देवी को मिली अनुकम्पा नियुक्ति

समिति में दर्ज 9 प्रकरणों में से 3 प्रकरणों का निस्तारण

जैसलमेर, 26 जून/ जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को सर्वाेच्च प्राथमिकता से लेते हुए उनके निस्तारण की गति बढावे एवं परिवादी को उच्च स्तरीय फाॅर्म से समय पर राहत मिलनी चाहिए, इसी भावना से कार्यवाही करे। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि प्रत्येक प्रकरण में समय पर पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करे। उन्होंने बैठक में एक-एक प्रकरण के संबंध में विस्तार से समीक्षा की एवं विभागीय अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाही की जानकारी ली। बैठक में समिति में दर्ज 9 प्रकरणों में से विभागीय अधिकारियों द्वारा आवश्यक कार्यवाही करने पर 3 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

जिला कलक्टर शर्मा ने शुक्रवार को कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक में यह निर्देश दिये। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्ज्वल, उपायुक्त उपनिवेशन गजेन्द्रसिंह चारण के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने परिवादी भूरदान चारण के मामले में नहर विभाग के अभियन्ताओं को निर्देश दिए कि वे इस मामले केा गंभीरता से लेते हुए आरसीपी काॅलोनी के समस्त क्वाटरों का सर्वे करके उसमें कितने लोग अनाधिकृत रूप से रह रहे लोगो की सूचना 15 दिवस में प्रेषित करें एवं अनाधिकृत रूप से रहने वाले लोगों से राजकीय आवास खाली करावें एवं यदि वे नहीं करते है तो उनके खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज करावें। उन्होंने इसके साथ ही राजकीय क्वाटरों में रहने वाले लोगों से नियमानुसार किए गए किराया वसूली की भी पूरी जानकारी देने के भी निर्देश दिए एवं सहायक अभियंता दिनेश कुमार एवं नरेन्द्र कुमार को हिदायत दी कि यदि किराया नियमानुसार नहीं वसूल पाया गया तो उनसे वसूली की जाएगी। उन्होंने इस मामले में 15 दिवस में कठोर कार्यवाहीं करने के निर्देश दिए। बैठक में श्रीमती छगुदेवी की अनुकम्पा की नियुक्ति के मामले में जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियन्ता जलदाय द्वारा बताई गई रिपोर्ट के अनुसार विधवा श्रीमती छगुदेवी को अनुकम्पा नियुक्ति मिल गई है। इसलिए इस प्रकरण को समिति स्तर से निस्तारित कर दिया गया। इस प्रकार विधवा छगुदेवी द्वारा सतकर्ता समिति में अनुकम्पा नियुक्ति के मामले में अध्यक्ष द्वारा बार-बार निर्देशों पर उसे आखिर अनुकंपा नियुक्ति मिल गई। इस प्रकार श्रीमती छगुदेवी को इस समिति की कार्यवाहीं से उसे बहुत बडी राहत मिली है। परिवादी राजाराम के द्वारा सार्वजनिक आम रास्ता करवाने के संबंध में प्रकरण अतिरिक्त जिला कलक्टर न्यायालय में होने के कारण समिति स्तर से निस्तारित किया गया एवं इस संबंध में जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को इस प्रकरण का फोलो अप करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार राकेश व्यास के मामले में रिहायशी क्षेत्र में लगे प्राइवेट मोबाईल टावर को हटाने के मामले में प्रकरण उपखंड न्यायालय में विचाराधीन होने के कारण समिति स्तर से भी उसको हटाया गया।

जिला कलक्टर ने परिवादी नरपतसिंह वगैरा निवासी लक्ष्मीचंद सांवल काॅलोनी द्वारा काॅलोनी में विद्युत कनेक्शन के संबंध में उपखण्ड अधिकारी को निर्देश दिये कि वे आयुक्त नगर परिषद व अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिए कि वे इस मामले में आवश्यक कार्यवाहीं अमल में लावें।

इसी प्रकार परिवादी श्रीमती सुलोचना के कार्यभार हस्तांतरण के मामले में जिला कलक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक को निर्देश दिए कि वे पूरे मामले की जांच करके दोषी अध्यापिका के खिलाफ कार्यवाहीं अमल में लावें। परिवादी श्रीमती अकलों देवी के मामले में आयुक्त को निर्देश दिए कि वे 21 मई को कमेटी की बैठक रखवाके इसमें आवश्यक कार्यवाहीं करावें। परिवादी रमणसिंह के मामले में आयुक्त ने बताया कि यह प्रकरण हाई कोर्ट में विचाराधीन है।

जिला कलक्टर ने बैठक में आयुक्त नगरपरिषद को निर्देश दिए कि जो भी शहर में भवन क्षतिग्रस्त है उनका सर्वे कराएं एवं उन मालिकों को नोटिस जारी करें कि वे इन क्षतिग्रस्त मकानो को ध्वस्त करा दें। उन्होंने बरसात से पूर्व इस कार्यवाहीं को कराने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने जैसलमेर शहर में होटल से ईंट गिरने के कारण जिन दो व्यक्तियों की मृत्यु हुई है उनके प्रति दुःख व्यक्त करते हुए आयुक्त को निर्देश दिए कि वे इस मामले में होटल मालिक के खिलाफ कार्यवाहीं करावें एवं यह सुनिश्चित करें कि जिन आवासीय काॅलोनियों में बिना काॅमर्शियल रूपांतरण कराएं एवं बिना नक्शा अनुमोदन कराएं जो होटलें संचालित हो रही है उनका पूरा सर्वे करावें एवं अनियमितता पाए जाने पर उनके खिलाफ भी कार्यवाहीं करें।

उन्होंने विकास अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे भी ग्राम सेवको के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में जर्जर मकानों का सर्वे करवा दें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि बरसात के दौरान जो भी बरसाती नालें एवं रपटें जहां पानी अधिक मात्रा में बहाव हो रहा है उसके बारे में भी लोगों को जानकारी प्रदान करावें एवं सचेत करावें कि वे पानी के बहाव के समय उनमें से होकर नही गुजरें। उन्होंने सहायक खनिज अभियंता को निर्देश दिए कि वे अवैध खनन की रोकथाम के लिए कडाई से कार्यवाहीं करें एवं वहीं अवैध खनन से जो गड्ढे बडे-बडे खाली पडे है उनको भरवाने की कार्यवाहीं करें। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए कि वे निजी बसों का संचालन डेडानसर बस स्टैण्ड से ही करवाना प्रारंभ करें एवं साथ ही पोकरण क्षेत्र में भी अवैध वाहनों के संचालन के चालान की कार्यवाहीं भी करावें।



बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पचार ने बताया कि जिले में कानून एवं सुरक्षा की व्यवस्था नियंत्रण में है। उन्होंने जैसलमेर शहरी क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाने के संबंध में आयुक्त नगरपालिका को कैमरे उपलब्ध कराने की आवश्यकता प्रतिपादित की। मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल ने बताया कि महानरेगा में फर्जीवाडे के दो मामलों में पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई गई है। जिला रसद अधिकारी ओंकारसिंह कविया ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरित किए जा रहे राशन सामग्री के बारे में जानकारी प्रदान की।

बैठक में अधीक्षण अभियन्ता विद्युत जी.आर. सिरवी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर. नायक, आयुक्त इन्द्रसिंह राठौड, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक प्रतापसिंह कस्वा, जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम, सहायक खनिज अभियंता सोहनलाल रेगर भी उपस्थित थे। बैठक में परिवादियो को भी सुना गया।

---000---

छत्रैल निवासी हसण खां को मिला 10 वर्षो बाद खातेदारी हक
जैसलमेर, 26 जून/ ग्राम पंचायत छत्रैल के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित ‘राजस्व लोक अदालत’ शिविर छत्रैल निवासी हसण खां पुत्र आदिम खां के लिए बहुत ही लाभदायी सिद्व हुआ। हसण खां को 10 वर्षो बाद खातेदारी का हक प्राप्त हुआ।

ग्राम छत्रैल में आयोजित हुए लोक अदालत शिविर में हसण खां ने पीठासीन अधिकारी एवं उपखंड अधिकारी जयसिंह के समक्ष एक प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करके बताया कि उसके दिवंगत सगे भाई गुलाम मोहम्मद की जमीन का वर्ष 2006 में नामांतकरण भरते समय भूलवश हसण खां का नाम छूट गया था जो कि उक्त भूमि का अन्य भाईयों के बराबर हक रखता था लेकिन उसका नाम राजस्व रिकाॅर्ड में दर्ज नहीं किया गया।

लोक अदालत में उपखंड अधिकारी जयसिंह ने स्वयं रूचि दिखाते हुए प्रकरण दर्ज कर मजमे आम लोक अदालत में ही तहसीलदार जैसलमेर पीतांबर राठी से आवश्यक रिपोर्ट प्राप्त की। पूरा प्रकरण सामने आने पर ज्ञात हुआ कि हसण खां जो कि गत 9 वर्षों से खातेदारी हक से वंचित है को खातेदारी अधिकार दिया जाना है।

उपखंड अधिकारी के निर्देश पर तहसीलदार जैसलमेर ने अन्य खातेदार सगे भाईयों को समझाईश से राजीनामा करवाया एवं हसण खां को हक देने बाबत बयान करवाएं। आपसी सहमति एवं राजीनामे पर तुरंत निर्णय लेते हुए जयसिंह (पीठासीन अधिकारी) ने कैंप में हसण खां को खातेदार घोषित किया एवं उन्होंने स्वयं जमीन की पासबुक एवं जमाबंदी की नकलें प्रदान की। छत्रैल में आयोजित राजस्व लोक अदालत हसण खां के लिए वरदान साबित हुई।

---000---

अचलाराम का सपना हुआ साकार, मिला पैतृक भूमि का अधिकार
जैसलमेर, 26 जून/ जिले में चल रहें राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर किसानों के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्व होते जा रहे है। उल्लेखनीय है कि तहसील जैसलमेर के ग्राम जेठवाई निवासी अचलाराम पुत्र जीवणाराम जाति भील जो कि अपनी पैतृक संपति ग्राम जेठवाई में स्थित खातेदारी कृषि भूमि में अपने हक से वंचित रहने के कारण कई बार राजस्व कोर्ट-कचहरी के चक्करों से तंग आ चुका था।

अचलाराम भील को जब मालूम हुआ कि जिला प्रशासन द्वारा राजस्व प्रकरणों के निस्तारण के लिए लोक अदालत अभियान शिविरों का का आयोजन किया जा रहा है, अचलाराम को ग्राम पंचायत रूपसी में आयोजित लोक अदालत कैंप की जानकारी मिली तो वह शीघ्र ही रूपसी पहुंचा एवं पीठासीन अधिकारी एवं उपखंड अधिकारी जयसिंह के समक्ष अपने खातेदारी कृषि भूमि हक दिलाने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेश किया।

पीठासीन अधिकारी ने इस मामले में पूर्ण संवेदनशीलता दिखाते हुए इस प्रकरण को आरटी एक्ट 75 में अपील दर्ज कराते हुए अधीनस्थ राजस्व कार्मिको को स्पष्ट एवं संपूर्ण रिकार्ड पेश करने के आदेश दिए। राजस्व रिकार्ड की जांच करने पर पाया गया कि जेठवाई में स्थित कृषि भूमि जो कि पूर्व में अचलाराम के पिता जीवणाराम के नाम दर्ज थी किन्तु जीवणाराम के देहांत होने पर सन् 2008 में राजस्वकर्मियों ने भूलवश अचलाराम का नाम राजस्व रिकाॅर्ड में दर्ज होना छूट गया। तब से लेकर आज तक अचलाराम ने कई अभियान, रात्रि चैपाल एवं वकीलों के चक्कर लगाए लेकिन उन्हें अपना हक नहीं मिला।

उपखंड अधिकारी जयसिंह के निर्देशन में तहसीलदार जैसलमेर पीतांबर राठी ने रूपसी ग्राम पंचायत के सरपंच आम्बसिंह, पटवारी बरमसर द्वारा अचलाराम के अन्य सभी भाईयों को एक जगह बैठाकर समझाईश की गई तथा आपसी राजीनामा कराया गया। तहसीलदार जैसलमेर द्वारा सभी सह खातेदारों के बयान लेकर प्रकरण में सकारात्मक कार्यवाहीं करते हुए रिपोर्ट पीठासीन अधिकारी को पेश की गई।

पीठासीन अधिकारी जयसिंह ने राजस्व लोक अदालत कैंप में हीं अपने स्वविवेक से निर्णय लेते हुए अचलाराम को अपनी पैतृक कृषि भूमि का खातेदार घोषित किया। इस कार्य में पठान खां पटवारी का सराहनीय प्रयास रहा।

अचलाराम स्वयं को खातेदार दर्ज पाकर फूला नही समाया एवं उसने बताया कि उसका 7 वर्ष से चला आ रहा सपना आज साकार हुआ है।

-नशे से मुक्ति पाना आज के समय की महती आवश्यकता - सहायक निदेशक कविया

अन्र्तराष्ट्रीय नषा मुक्ति दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन


जैसलमेर, 26 जून/ अन्र्तराष्ट्रीय नषा मुक्ति दिवस का आयोजन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा नेहरू युवा केन्द्र जैसलमेर तत्वावधान में विचार गोष्ठी आयोजित की गई।

सामजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया ने कहा कि नशे से मुक्ति पाना आज के समय की महती आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकारें भी नशे को जड से मुक्त करने के लिए पूरे प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि आज के इस महंगाई युग में जिस परिवार में व्यक्ति नशे का आदि होता है उसका हमेशा हृास होता है वहीं उस परिवार की प्रगति भी नही होती है एवं वह दिनो दिन आर्थिक रूप से कमजोर होता जाता है।

उन्होंने कहा कि आज हमें अन्र्तराष्ट्रीय नषा मुक्ति दिवस पर यह संकल्प लेना है कि न तो हम नशा करेंगे एवं जो भी हमारे संपर्क में आएगा उसे भी नशा नहीं करने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों एवं युवाओं से आग्रह किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में नषे की फैलती लत को रोकने का प्रयास करे एवं युवाओं को यह संदेश दे कि वे नशे की लत से सदैव दूर रहें।

इस अवसर पर उपमुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एम.डी. सोनी द्वारा बताया गया कि नषा करना स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है यह समस्या किसी जिले, राज्य या देष की नहीं यह पूरे विष्व की समस्या है। मादक प्रदार्थ एक उत्तेजक प्रदार्थ होता है, जिससे शरीर में थोड़े समय के लिये उत्तेजना आती है, जो शरीर को खोखला एवं शरीर का नाष कर देती है। उन्होंने इस दिवस पर नषा छोड़ने का संकल्प लेने तथा माह जुलाई, से प्रारम्भ होने वाले नषा मुक्ति षिविर (नया सवेरा) में अधिक से अधिक डोडा पोस्त व्यसनियों को लत से छुडाने का स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से अधिक से अधिक प्रयास किया जाये।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती शोभा चारण ने बताया कि नषा पूरे परिवार का नाष कर देता है जिससे उसे आर्थिक, शारिरीक, मानसिक रूप से हानि होता है। अतः आज हमें इस दिवस पर यह संकल्प लेना है कि सबसे पहले हम खुद नषे से मुक्त हो तभी हम दूसरों को इसके लिए प्रेरित कर पाएंगे।

इस अवसर पर सुजलाॅन से पधारे किषन जाखड़ प्रबन्धक सुजलाॅन द्वारा बताया गया कि नषा मुक्ति दिवस अवसर पर व्यक्ति में विभिन्न प्रकार के नषों की लत के दुस्परिणामों का जिक्र करते हुये इससे मुक्त होने की बात कही। जिसके लिये सभी युवा, स्वयं सेवी संस्थाएं तथा इस क्षेत्र में कार्य करने वाले विभाग को नषा मुक्ति के लिए जागरूकता का अभियान शुरू करना होगा।

स्वयं सेवी संस्था सिकाॅनडिकाॅन एवं चाइल्ड हेल्प लाईन के प्रभारी राजकिषोर डुंगडुंग द्वारा नषा मुक्ति दिवस के अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुये नषे की इस बुरी लत को छोड़ने हेतु इस दिवस को ही कृत संकल्प ले कि जो कोई भी किसी भी प्रकार का नषा करता है वो इस दिवस को त्याग दे। ताकि इस दिवस को मनाने की उपाद्ेयता हो सके।

इस अवसर पर एच.एल.एफ.पी.पी. के रजनीष सक्सेना द्वारा बताया गया कि यह विष्व व्यापि समस्या है। इस समस्या से निजात पाने के लिये हमें कृत संकल्प होना होगा। तथा एक जागरूकता अभियान के तहत् इस बुराई को घर, गांव, शहर, देष एवं विष्व से मिटाना होगा।

इस अवसर पर राजकीय सम्प्रेक्षण एवं किषोर गृह जैसलमेर में प्रवेषित बालकों में अन्र्तराष्ट्रीय नषा मुक्ति विषय पर निंबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें छात्र कमलाराम प्रथम, मुकेष द्वितीय एवं भूपेन्द्र तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस दिवस के अवसर पर छात्र मुकेष द्वारा बताया गया कि आज पुरा विष्व इस नषे की लत से ग्रसित है एवं बालक द्वारा बताया गया कि यह नषा मनुष्य के स्वयं का बनाया हुआ है।

इस अवसर पर रोजगार अधिकारी भवानी प्रताप चारण, ब्लाॅक समन्वयक अनुप पंवार, दंत्तोर विकास पुन्यार्थ ट्रस्ट के पवनसिंह, जीवनधारा संस्था के अनिल उज्ज्वल एवं करूणा केला, राष्ट्रीय युवा कौर के भुराराम एवं सुरदान, राजकीय सम्प्रेक्षण एवं किषोर गृह के रमेष कुमार दुगट, छत्रसिंह भाटी, बाल अधिकारिता विभाग के चुतराराम पंवार तथा डुगराराम एवं युवा मंडलों के युवाओं ने भाग लिया।

अन्र्तराष्ट्रीय नषा मुक्ति दिवस के अवसर पर अन्त में नेहरू युवा केन्द्र के वरिष्ठ लेखाकार हरिवल्लभ गोपा ने सभी का आभार ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन जयदेव उज्ज्वल द्वारा किया गया।

---000---

पशुपालन विभाग द्वारा पशुओं के संक्रामक रोगों के रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान 29 जून से प्रारंभ

जैसलमेर, 26 जून/ आगामी मानसून में पशुओं में संभावित संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए जैसलमेर में पशुपालन विभाग द्वारा टीकाकरण अभियान का आयोजन 29 जून से प्रारंभ किया जा रहा है। यह अभियान 13 जुलाई तक चलेगा।

संयुक्त निदेशक पशुपालन डाॅ. हरिसिंह बारहठ ने बताया कि टीकाकरण अभियान में आयोजित किए जाने वाले शिविरों का समय प्रातः 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा। एक दिवस में एक से अधिक स्थानों पर टीकाकरण शिविर लगाया जाएगा। उन्होंने एक आदेश जारी कर बताया कि शिविर के संचालन के लिए सभी प्रशासनिक तैयारियां पूर्ण कर दी गई है एवं इसके लिए पशु चिकित्साधिकारियों एवं पशुधन सहायकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है एवं उन्हें यह भी निर्देश दिए जा चुके है कि वे इस टीकाकरण अभियान का ग्राम स्तर तक सघन प्रचार-प्रसार करेंगे। टीकाकरण के दौरान दल अपने साथ वैक्सीन एवं एण्टी हिस्टामिनिक, कोर्टिकोस्टिराॅइड्स एवं इन्फ्यूजन फ्लूड्स जीवन रक्षक औषधियों को पर्याप्त मात्रा में रखेंगे एवं टीको की कोल्डचैन का संधारण भी करेंगे।

संयुक्त निदेशक ने शिविर प्रभारी को निर्देश दिए है कि वे इस अभियान की शुरूआत जनप्रतिनिधियों से करवाएंगे एवं प्रतिदिन सायं 4 बजे तक रिपोर्ट भेजेंगे। उन्होंने जिले के पशुपालको से अपील की है कि वे इस टीकाकरण अभियान के दौरान अपने पशुओं का टीका अवश्य ही लगावें।

उन्होंने बताया कि तहसीलवार टीकाकरण का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है एवं इसके लिए शिविर प्रभारी, शहर शिविर प्रभारी एवं तकनीकी कर्मचारी लगा दिए गए है। उन्होंने बताया कि 29 जून को फलसूण्ड, सुल्ताना, लौहारकी, फतेहगढ में टीकाकरण शिविर का आयोजन कर इस अभियान की शुरूआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार 30 जून को फलसूण्ड, नेहडाई, ओढाणियां, फतेहगढ में टीकाकरण शिविर लगेगा। इसी प्रकार 1 जुलाई को रातडिया, मोहनगढ, आसकन्द्रा व रासला में पशुओं के टीके लगाए जाएंगे।

---000---

आईटीआई में व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित

जैसलमेर, 26 जून/ जिले के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद के नियमित एवं स्ववित पोषित एनसीवीटी योजना के अंतर्गत प्रवेश वर्ष 2015-16 के लिए संस्थान में संचालित विभिन्न व्यवसायों में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र 30 जून से आमंत्रित किए गए है। आवेदन पत्र कार्यालय प्राचार्य आईटीआई जैसलमेर से प्राप्त किए जाकर वहां जमा किए जाएंगे।

प्राचार्य आई.आर. गेंवा ने बताया कि राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद नियमित एनसीवीटी योजना के अंतर्गत ट्रैड इलेक्ट्रिशियन, मैकेनिक मोटर व्हीकल, मैकेनिक डीजल, वैल्डर, कटिंग स्वीइंग, फ्र्रंट आॅफिस असिस्टेंट के लिए आवेदन पत्र मांगे गए है जिसमें प्रशिक्षण अवधि एक वर्ष से दो वर्ष है। इसमें इलेक्ट्रिशियन, मैकेनिक मोटर व्हीकल, मैकेनिक डीजल व फ्रंट आॅफिस असिस्टेंट के लिए योग्यता 10वीं कक्षा उतीर्ण होना चाहिए एवं वहीं वैल्डर व कटिंग स्विंग के लिए 8वीं कक्षा उतीर्ण होना जरूरी है।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद स्ववित पोषित एनसीवीटी योजना के अंतर्गत ट्रैड मैकेनिक डीजल, वैल्डर, कटाई सिलाई, फ्र्रंट आॅफिस असिस्टेंट एवं रेफ्रिजरेशन एवं एयर कण्डिसनिंग के लिए आवेदन पत्र मांगे गए है जिसमें प्रशिक्षण अवधि एक वर्ष से दो वर्ष है। इसमें मैकेनिक डीजल, रेफ्रिजरेशन एंव एयर कण्डिसनिंग उप फ्रंट आॅफिस असिस्टेंट के लिए योग्यता 10वीं कक्षा उतीर्ण होना चाहिए एवं वहीं वैल्डर व कटाई सिलाई के लिए 8वीं कक्षा उतीर्ण होना जरूरी है।

उन्होंने बताया कि प्रवेश के लिए अभ्यर्थी की आयु प्रवेश वर्ष के 1 अगस्त 2015 को 14 वर्ष से कम नही होनी चाहिए। स्थानीय अल्पसंख्यको के लिए मैकेनिक मोटर व्हीकल व्यवसाय में पूर्णतया आरक्षण है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में संपूर्ण जानकारी के लिए कार्यालय समय में आईटीआई जैसलमेर में उपस्थित हो सकते है।

---000---

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी शनिवार को जैसलमेर में

जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ लेगी बैठक

जैसलमेर, 26 जून/ जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं भू जल विभाग मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी 26 जून, शुक्रवार को सायं जैसलमेर पधार रही है। वे रात्रि विश्राम स्थानीय सर्किट हाउस में करेगी। जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने बताया कि जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी शनिवार, 27 जून को प्रातः 9 बजे कलेक्टेªट सभागार में जिले के सांसद, विधायकों, नगरनिकाय के अध्यक्षों, जिला प्रमुख व प्रधानों के साथ ही जलदाय अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक लेगी।

जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती माहेश्वरी शनिवार को ही राजकीय वाहन से प्रातः 11 बजे जैसलमेर से पोकरण के लिए प्रस्थान करेगी एवं वे पोकरण में हैण्डवक्र्स पोकरण फलसूण्ड का भ्रमण करेगी तथा दोपहर 1 बजे पोकरण से रामदेवरा के लिए प्रस्थान करेगी। वहां वे पम्प रूम आॅफ पोकरण फलसूण्ड का अवलोकन करेगी। वे शनिवार को ही दोपहर 2 बजे रामदेवरा से जोधपुर के लिए प्रस्थान करेगी। उन्होंने बताया कि उपखंड अधिकारी जैसलमेर को उनके प्रोटोकाॅल अधिकारी के रूप में लगाया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें