शनिवार, 9 मई 2015

हैदराबाद। मुस्लिम नेता की किताब का दावा, भारत में नहीं पाकिस्तान में है अयोध्या



हैदराबाद।  मुस्लिम नेता की किताब का दावा, भारत में नहीं पाकिस्तान में है अयोध्या
lord rama's ayodhya is not india says muslim leader

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड से जुड़े मुस्लिम नेता की एक किताब मेें दावा किया गया है भगवान राम की जन्मस्थली 'अयोध्या' भारत में नहीं बल्कि पाकिस्तान में है।

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक बोर्ड के सहायक महासचिव अब्दुल रहीम कुरैशी ने अपनी किताब 'फैक्ट्स ऑफ अयोध्या एपिसोड' में लिखा कि यूपी के फैजाबाद जिले की अयोध्या का नाम वास्तविक नाम नहीं है, क्योंकि ईसा से सिर्फ सात शताब्दी पहले इंसान ने यहां रहना शुरु किया जबकि माना जाता है कि राम का जन्म 1.80 करोड़ साल पहले हुआ था।

'जस्सू राम' और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अन्य पुरातत्वविदों के शोत्र पत्रों का हवाला देेते हुए पुस्तक में दो अयोध्या का जिक्र किया गया है।

एक अयोध्या का निर्माण राजा रघु की ओर से किया गया था, जो राम के परदादा थे, जबकि दूसरी अयोध्या का निर्माण भगवान राम ने स्वयं किया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रहीम कुरैशी ने बताया कि जस्सू राम ने एनशियट जियोग्राफी ऑफ द रामायण में कहा कि दोनोंं अयोध्या पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर सीमांत प्रांत अब 'खैबर पख्तूनख्वा' के डेरा इस्माइल खान जिले में है।

कुरैशी ने कहा कि फैजाबाद जिले की अयोध्या को ईसा से सातवी सदी पहले साकेत के नाम से जाना जाता था। कुरैशी बाबरी मस्जिद मामले में एआईएमपीएनबी की ओर से गठित समिति के प्रमुख सदस्य भी हैं ने कहा कि संभवत: 11 वीं सीदी में इस कस्बे को अयोध्या का नाम दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें