मंगलवार, 26 मई 2015

जैसलमेर डायरी आज की दस खबरे। कचहरी परिसर से

जैसलमेर डायरी आज की दस खबरे। कचहरी परिसर से 

कलक्टर की पहल पर 73 एएनएम को अतिरिक्त कार्यभार

जैसलमेर, 26 मई। जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा की पहल पर जिले के उप स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्यरत 73 एएनएम को उनके नजदीकी रिक्त उप केंद्रों का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। अतिरिक्त कार्यभार वाले केंद्रों पर इन एएनएम को मंगलवार व शुक्रवार को अपनी सेवाएं देनी होंगी।

सीएमएचओ एनआर नायक की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, खुईयाला एएनएम अनिता भनात को कोहरियो का गांव, सियांबर एएनएम शांता यादव को रतन का गांव, पूनमनगर एएनएम सुषमा को कुछड़ी, रायमला एएनएम गीता पंवार को साधना, राधवा एएनएम सुनीता को सेउवा, दामोदरा एएनएम जस्सी को सलखा, डेढा एएनएम शीजीमोल को खाभा, दबड़ी एएनएम लिछमा को बलीदाद की बस्ती, मेघवालों की बस्ती एएनएम रूखमण कौर को मंगलिया वास, बीदा एएनएम धनपती को नींबा, भीखसर एएनएम नवली चैधरी को पूनासर, रणधा एएनएम सुशीला चैधरी को मोढा, कपूरिया एएनएम मंगली को हरभा, रामा एएनएम तुलसी को सीतोडाई व जोगीदास का गांव एएनएम कौशल्या यादव को तेजमालता गांव के उप केंद्र का अतिरिक्त कार्य दिया गया है।

इसी प्रकार कुंडा एएनएम संतोष को बईया, देवड़ा एएनएम बाली चैधरी को मेहरों की ढाणी, म्याजलार एएनएम सुनीता मील को सतो, हटार एएनएम तामेश देवी को पोछिणा, खुहड़ी एएनएम शशिलता को बैरसियाला, कोटड़ी एएनएम विजया बजाड़ को जानरा, अडबाला एएनएम मीरा मीना को शोभ, गडी चंपावत एएनएम आशा को बागथल, दांतल एएनएम रचना को सांगाबेरा, दूधली एएनएम भागीरथी को खेजड़ली, चैनपुरा एएनएम सरोज को डूंगरे की ढाणी, केसुलापाना एएनएम संगीता को बांधेवा, खेलाना एएनएम मंजूदेवी को सनावड़ा, राजमथाई एएनएम सरला को हरियासर, धोलासर एएनएम सुभीता को गुंदाला, जैमला एएनएम तारावती को दूधिया व राजगढ एएनएम पासी को भिनाजपुरा उप केंद्र का कार्यभार दिया गया है।

सीएमएचओ ने बताया कि मोरानी एएनएम उषा माथुर को केरावा, खेतोलोई एएनएम परमेश्वरी को धौलिया, रतन की बस्ती एएनएम सुमन ढाका को केरालिया, सादा एएनएम सुभीता को राठौड़ा, बलाड एएनएम लक्ष्मीदेवी को रूपसर, स्वामीजी की ढाणी एएनएम मलकित कौर को भीखोडाई, प्रभुपुरा एएनएम सरोज चैधरी को सोहनपुरा, मानासर एएनएम ललिता को रावतपुरा, नई भीखोडाई एएनएम दीप्ति चैधरी को बरसानी, पारासर एएनएम बेबी कंवर को फूलासर, चैक एएनएम सुमन को नई गुड्डी, लंवा एएनएम दिवाली को गोमट, गुड्डी एएनएम उमराव चैहान को थाट, बल्लू सिंह की ढाणी एएनएम शशिकला को माडवा, झलारिया एएनएम सुनीता वर्मा को उजला, इंद्रानगर एएनएम केला देवी को मेडवा व उचपदरा, धूड़सर एएनएम गीता को बडली, भादरिया एएनएम धापू को केलावा, सत्याया एएनएम सुमित्रा को ताडाना, अजासर एएनएम रतिदेवी को टोटा, बोहा एएनएम कमलेश को गोगादे, मंघा एएनएम शीतल को खींया, जालूवाला एएनएम रोशनी को आकल का तला, अवाय एएनएम सरोज को भदड़िया, बाहला एएनएम सुमन को हरियार, काठोड़ी एएनएम संगीता को चैधरिया, खींवसर एएनएम मिनीमोल एस को सेलत, अमरसागर एएनएम बीना यादव को मूलसागर के उपकेंद्र का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है।

इसके अलावा नेहड़ाई एएनएम कमलेश शर्मा को सांखला, पारेवर एएनएम सुदेश यादव को लीला पारेवर, सुल्ताना एएनएम सरिता को डिग्गा, तालरिया एएनएम राधा विश्नोई को बोडाना, बडोडा गांव एएनएम कांति दुबे को जसकरणपुरा, मोहनगढ एएनएम कमलफूल को बालाना, कीता एएनएम सुमन को भोपा, चांदन एएनएम विमला कुमारी को झाबरा, रिदवा एएनएम एलिजाबेथ को जेसुराणा, टावरीवाला एएनएम अकलजीत कौर को भारमसर तथा मोहनगढ एएनएम ममता को रेहरूंड का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। एएनएम अतिरिक्त कार्यभार वाले केंद्रों पर मंगलवार व शुक्रवार को अपनी सेवाएं संपादित करने के साथ ही अपनी उपस्थिति की सूचना सरपंच व वार्ड पंच के जरिए खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी को देंगी। उल्लेखनीय है कि जिला कलक्टर ने सीएमएचओ को निर्देश दिए थे कि वे जिले में कार्यरत एएनएम को इस प्रकार से अतिरिक्त कार्यभार देकर समायोजित करें कि प्रत्येक उप केंद्र पर स्वास्थ्य सेवाएं सुचारू हो सकें।

---

सतर्कता समिति की बैठक 29 को

जैसलमेर, 26 मई। जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की मासिक बैठक 29 मई को सवेरे 11 बजे जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित होगी। बैठक में संबंधित अधिकारी व जनप्रतिनिधि विभिन्न मसलों पर विचार-विमर्श करेंगे।

---

सांकड़ा व कीता में राजस्व शिविर बुधवार को

जैसलमेर, 26 मई। न्याय आपके द्वार कार्यक्रम अंतर्गत बुधवार को जिले की सांकड़ा व कीता ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर राजस्व शिविर होंगे।

कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने बताया कि सांकड़ा के शिविर में नेड़ान व माधोपुरा पंचायतों के प्रकरण भी सुने जाएंगे। उन्होंने बताया कि गुरुवार 28 मई को जिले के धायसर व चैक ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविर होंगे।

---

पशु चिकित्सा के लिए आरोग्य चल इकाई लगाएगी शिविर

जैसलमेर, 26 मई। जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा के निर्देशनुसार पशुपालन विभाग की ओर से पशुधन चल इकाई के जरिए जिले में लगाए जाने वाले पशु चिकित्सा शिविरों का कार्यक्रम घोषित किया गया है।

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ हरिसिंह बारहठ के मुताबिक, जैसलमेर तहसील इकाई की ओर से 2 जून को सिपला, 3 जून को नेतसी, 4 जून को तनोट, 5 जून को धनाना, 8 जून को दामोदरा, 9 जून को बैरसियाला, 10 जून को तेजपाला, 11 जून को रायमला, 12 जून को जवाहर नगर, 15 जून को खुईयाला, 16 जून को सियांबर, 17 जून को बांधा, 18 जून को कनोई, 19 जून को म्याजलार, 22 जून को हरनाऊ, 23 जून को लूणार, 24 जून को बांकलसर, 25 जून को धायसर, 26 जून को काणोद, 29 जून को राघवा व 30 जून को बीदा में शिविर होंगे।

इसी प्रकार पोकरण इकाई की ओर से एक जून को पांचे का तला, 3 जून को शक्तिनगर, 4 जून को छांयण, 5 जून को अवाय, 8 जून को सनावड़ा, 9 जून को माधोपुरा, 10 जून को केलावा, 11 जून को पांचे का तला, 12 जून को चिन्नू, 15 जून को भारेवला, 16 जून को अवाय, 17 जून को बोडाना, 18 जून को सादा, गोमट, 19 जून को मोडरडी, 22 जून को पांचे का तला, 23 जून को उंजला, 24 जून को नेड़ान, 25 जून को चैक, 26 जून को टावरीवाला, 29 जून को जालूवाला व 30 जून को ओढाणियां में शिविर लगाए जाएंगे।

फतेहगढ तहसील इकाई की ओर से 2 जून को उंडा, 3 जून को मंडाई, 4 जून को रिवड़ी, 5 जून को कपूरिया, 8 जून को कीता, 9 जून को रासला, 10 जून को चेलक, 11 जून को सितोड़ाई, 12 जून को रामा, 15 जून को देवड़ा, 16 जून को कोठड़ी, 17 जून को अड़बाला, 18 जून को छंतागढ, 19 जून को बईया, 22 जून को तेजरावा, 23 जून को मोढा, 24 जून को कुंडा, 25 जून को तेजमालता, 26 जून को सांगड़, 29 जून को अड़बाला व 30 जून को कपूरिया में शिविर होंगे। भणियाणा तहसील इकाई की ओर से 2 जून को स्वामीजी की ढाणी, 3 जून को पनासर, 4 जून को रातड़िया, 5 जून को झाबरा, 8 जून को लूणाकला, 9 जून को जैमला, 10 जून को जालोड़ा पोकरण, 11 जून को भैसड़ा, 12 जून को भुजर्गढ, 15 जून को पदमपुरा, 16 जून को बलाड़, 17 जून को स्वामीजी की ढाणी, 18 जून को बांधेवा, 19 जून को पदमपुरा, 22 जून को सरदारसिंह की ढाणी, 23 जून को सुभाषनगर, 24 जून को जैमला, 25 जून को धोलासर, 26 जून को भुजर्गढ, 29 जून को भैसड़ा व 30 जून को बारठ का गांव में शिविर लगाए जाएंगे। शिविरों के दौरान संबंधित पंचायत क्षेत्र की ढाणियों में भी सेवाएं दी जाएंगी। 
---
केंद्रीय मंत्री निहाल चंद बुधवार को जैसलमेर में
जैसलमेर, 26 मई। केंद्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री निहाल चंद बुधवार को जैसलमेर आएंगे। अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने बताया कि केंद्रीय राज्य मंत्री जोधपुर से सवेरे 7 बजे रवाना होकर 11 बजे जैसलमेर पहुंचेंगे। यहां कार्यक्रम में भाग लेने के बाद दोपहर 12.30 बजे बाडमेर के लिए रवाना होंगे। 
---
राजकीय आवास के संबंध में मांगी सूचना
जैसलमेर, 26 मई। जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों से कार्मिकों को आवंटित राजकीय आवास के उपयोग के संबंध में सूचना मांगी है। 
आदेश के मुताबिक अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने अधीनस्थ कार्यरत सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से उनके स्वामित्व का आवासीय मकान होने अथवा नहीं होने, स्वयं के नाम से आवंटित मकान में स्वयं के रहने तथा स्वयं को आवंटित मकान किसी अन्य को नहीं देने के संबध में शपथ पत्र भरवाकर सूचना सात दिवस में भिजवाएं। 
---
बीडीओ विश्नोई ने किया एमडीएम व महानरेगा का निरीक्षण


जैसलमेर, 26 मई। विकास अधिकारी लादूराम विश्नोई ने मंगलवार को विभिन्न प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में एमडीएम एवं महानरेगा के कार्याें का निरीक्षण किया। 
उन्होंने बताया कि राउप्रावि खाभिया में पोषाहार बंद पाया गया। राप्रावि खाभा में पोषाहार हेतु दाल चावल बनाये गये थे, जिसमें 59 छात्रों में से 29 छात्र उपस्थित पाये गये। इसी प्रकार पशु शिविर खाभा का निरीक्षण किया गया, जिसमें स्वीकृत 200 पशुओं में से 174 पशु मौके पर पाये गये। ग्राम खाभिया में जांजणराम की नाडी कार्य का निरीक्षण किया गया, जिसमें 23 में से 18 श्रमिक उपस्थिति पाये गये, कार्यस्थल पर 5-5 के समूह में कार्य करवाने तथा माप पत्र भरवाने के निर्देश मेट को दिये गये। ग्राम पंचायत कनोई में अटल सेवा केन्द्र का निरीक्षण किया गया, इस केन्द्र पर राज्य सरकार के निर्दशानुसार जो स्लोगन लिखाये गये थे, वह फीके एवं पढने योग्य नहीं थे, अतः ग्राम सेवक को निर्देश दिये गये कि वह नये सिरे से स्लोगन लिखवाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। ग्राम में किसान सेवा केन्द्र का कार्य धीमी गति से चल रहा था, उसे शीघ्र पूर्ण करवाने के निर्देश दिये गये। 
आंगनबाडी केन्द्र कनोई-1 की कार्यकर्ता रतन देवी ने बताया कि पिछले एक वर्ष से अन्नपूर्णा के तहत खिचडी व दलिया प्राप्त नहीं हो रहा है, आंगनबाडी केन्द्र की चारदीवारी क्षतिग्रस्त पाई गई, पानी का टांका व शौचालय का अभाव पाया गया, इस पर ग्राम सेवक को निर्देश दिये गये कि संबंधित विभाग को इस ओर कार्यवाही करने हेतु अनुरोध किया जाये। उप स्वास्थ्य केन्द्र कनोई पर एएनएम शंकुतला देवी उपस्थित मिली, उन्होने बताया कि उप स्वास्थ्य केन्द्र का भवन भूकम्प से क्षतिग्रस्त हो गया है तथा गिरने की स्थिति में है। अतः ग्राम सेवक को निर्देश दिये गये कि मरम्मत के प्रस्ताव बनाकर तत्काल प्रस्तुत किये जाएं। 
महानरेगा योजनान्तर्गत ग्राम डेढा में भोजाणियों की ढाणी में चल रहे कार्य भमिटी नाडी का निरीक्षण किया गया। प्रातः 07ः35 बजे हुए निरीक्षण में मेट व श्रमिक अनुपस्थित पाये गये, मेट को हटाने के साथ-साथ ग्राम सेवक एवं रोजगार सहायक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। ग्राम भोजाणियों की ढाणी में प्राथमिक विद्यालय बंद पाया गया, भोजाणियों की ढाणी में पशु शिविर का निरीक्षण करने पर पशुओं की संख्या कम पाई गई। ग्राम डेढा में उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण किया गया, वह खुली पाई गई व राशन सामग्री को वितरित किया जा रहा था। आंगनबाडी केंद्र डेढा का निरीक्षण किया गया, केन्द्र पर रेखादेवी उपस्थिति थी, रामावि डेढा में एमडीएम का निरीक्षण किया गया, जिसमें 257 में से 130 विद्यार्थी उपस्थिति पाये गये। ग्राम डेढा में पशु शिविर का निरीक्षण किया गया, जिसमें 124 पशु मौके पर पाये गये। उप स्वास्थ्य केन्द्र डेढा बंद पाया गया, एएनएम का अवकाश पर होना बताया गया। 
महानरेगा योजनान्तर्गत ग्राम कनोई में इंटरलाॅकिंग खरंजा निर्माण मुख्य सडक से भगसिंह फौजी का वास का निरीक्षण किया गया, मौके पर कार्य चल रहा था, ग्रेवल बिछाई जा रही थी, कनिष्ठ तकनीकी सहायक नरेश सुथार ने मौके पर श्रमिकों को कहा कि ग्रेवल पर पानी डालकर इसे दुर्मुट से कूटने की कार्यवाही की जाए। 
---
मूलसागर में मंगलवार को विधिक साक्षरता शिविर का हुआ आयोजन

      जैसलमेर, 26 मई/राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रेषित विधिक साक्षरता के प्रचार प्रसार के लिए मोबाईल वैन के जैसलमेर पंहुचने पर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अनवर अहमद चैहान की अध्यक्षता में मूलसागर में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव डा. नरेन्द्र सिंह राठौड़ व न्यायिक मजिस्ट्रेट श्याम कुमार व्यास भी मौजूद थे।
      डा. नरेन्द्र सिंह ने शिविर के दौरान लोगों को विधिक सहायता प्राप्त करने की प्रक्रिया व पात्रता के बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा ग्रामीणजनों को न्यायालय में लम्बित मुकदमों को लोक अदालत के माध्यम निष्पादित करने बाबत प्रेरित किया गया एवं लोगों को राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के कलेण्डर के अनुसार आगामी माह में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालतों के बारे में जानकारी प्रदान की गई।
      इसके अतिरिक्त जनता के हित में बनाए गए कानूनों जैसे मोटरयान दुर्घटना दावा अधिनियम, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, भरण पोषण कानून आदि के बारे में भी आम भाषा में सरल रूप से जानकारियां प्रदान की जाकर विधिक रूप से जागरूक किया गया।

चांधन व लोहारकी के शिविरों में मिली आमजन को राहत 
जैसलमेर, 26 मई। न्याय आपके द्वार कार्यक्रम के तहत मंगलवार को जिले के चांधन व लोहारकी गाम पंचायत मुख्यालयों आयोजित राजस्व लोक अदालत में विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान की गई। 
जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने चांधन में धारा 136 में खाता दुरूस्तीकरण के 3, धारा 135 में नामांतरकरण के 27, खाता दुरूस्ती (फर्द) के 2, धारा 53 में खाता विभाजन के 8 प्रकरणों का निस्तारण किया गया तथा सीमा ज्ञान के लिए 7 आवेदन लिए गए। 30 लोगों को राजस्व नकलें प्रदान की गई। इसी प्रकार लोहारकी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर लगे शिविर में धारा 136 में खाता दुरूस्तीकरण के 3, धारा 135 में नामांतरकरण के 17, खाता दुरूस्ती (फर्द) के 1, धारा 53 में खाता विभाजन के 8 प्रकरणों का निस्तारण किया गया तथा 30 लोगों को राजस्व नकलें प्रदान की गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें