रविवार, 10 मई 2015

उदयपुर. चूहे पी गए साठ पेटी शराब

उदयपुर. चूहे पी गए साठ पेटी शराब
Rat has drinking wine

उदयपुर. लगभग सालभर पहले हुआ एक हादसा गुजरात बॉर्डर से 500 मीटर पहले माद (पानरवा) गांव के एक शराब ठेकेदार पर इस कदर भारी पड़ा कि उसका परिवार ही उजड़ गया।

हादसे में गांव के चालक की मौत से गुस्साई भीड़ ने मौताणा की मांग को लेकर ठेकेदार की शराब जब्त कर ली। इससे अवसाद में आकर ठेकेदार मारा-मारा फिरता रहा।

उसकी नेत्र ज्योति चली गई। भीड़ ने उसकी शराब जहां रखी थी, सालभर में वहां शराब पी-पीकर चूहे मदमस्त हो गए।

थानाधिकारी अभयनाथ के अनुसार जिले के माद (पानरवा) गांव में वर्ष 2013-14 में लाडूराम ननामा आबकारी विभाग का देसी शराब का लाइसेंसी ठेकेदार था।

जनवरी 2013 में उसने आबकारी विभाग से शराब के लगभग 350 पेटी पव्वे खरीदे थे। यह शराब माद गांव ले जाते समय मार्ग में उसका मिनी ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

हादसे में चालक की मौत हो गई जो गांव का ही था, इससे गुस्साई भीड़ ने 4 लाख रुपए मौताणा मांगते हुए ठेकेदार को घेर लिया।

ठेकेदार के पास राशि नहीं होने पर भीड़ ने फरमान सुनाया कि मामला निपटने तक ठेकेदार यह शराब बेच नहीं पाएगा। इसके बाद भीड़ ने शराब को ठेकेदार की दुकान व मकान में रखकर ताले लगा दिए।

शराब हाथ से जाने पर ठेकेदार लाडूराम अवसाद में आ गया। उसकी आर्थिक स्थिति बिगड़ गई। अगले वित्त वर्ष में लाइसेंस भी अन्य ठेकेदार के पास चला गया।

इससे तनाव और बढ़ गया और उसकी आंखों की रोशनी चली गई। दर बदर हुआ लाडूराम पिछले एक वर्ष से अपने भाई जीताराम के साथ रह रहा था। फिलहाल तबीयत ज्यादा बिगडऩे से वह गुजरात में एक चिकित्सालय में भर्ती है।

यूं खुली पोल

पुलिस ने बताया कि शराब से लदा मिनी ट्रक पलटने से मरे चालक के परिजन दुर्घटना स्थल व ठेकेदार के वहां ज्योत लेने व पूर्वज बैठाने चले गए।

परिजन व ग्रामीणों की भीड़ देख ठेकेदार का भाई व परिजन भाग छूटे। माहौल बिगडऩे की सूचना पाकर पानरवा थाना पुलिस मौके पर पहुंची तो माजरे का पता चला।

60 पेटियों को कुतर कर गटकी शराब

पुलिस के अनुसार वस्तुस्थिति पूछी तो पता चला कि ठेकेदार का लाइसेंस वर्ष 2013-14 में ही खत्म हो गया था। उसके कमरे में पड़ी शराब अब अवैध थी।

मौताणा मांगने की शिकायत ठेकेदार ने पुलिस या आबकारी विभाग को नहीं दी थी। अवैध शराब का मामला सामने आने पर पुलिस ने ताले तोड़े तो भीतर बड़ी संख्या में मदमस्त चूहे नजर आए।

चूहों ने अनेक कर्टन व प्लास्टिक के पव्वे कुतर दिए थे। लगभग 50-60 पेटियों में रखे पव्वे कुतरकर चूहे जमीन पर गिरा चुके थे और शराब पी गए थे। मौके से पुलिस ने बची हुई 298 पेटी शराब जब्त कर मामला दर्ज किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें