बुधवार, 27 मई 2015

सांसद पटेल ने की जलदाय मंत्री किरण माहेष्वरी से मुलाकात क्षेत्र में पेयजल समस्या समाधान के बारे में की चर्चा



सांसद पटेल ने की जलदाय मंत्री किरण माहेष्वरी से मुलाकात क्षेत्र में पेयजल समस्या समाधान के बारे में की चर्चा
जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल बुधवार को जयपुर में किरण माहेश्वरी जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग मंत्री से मुलाकात कर संसदीय क्षेत्र में पेयजल की सुचारू व्यवस्था के संबंध में चर्चा की। चर्चा के दौरान क्षेत्र में पेयजल हेतु प्रस्तावित एवं स्वीकृत परियोजना शुरू करने के बारे में विस्तृत चर्चा की गई।

बत्तीसा नाला परियोजना अतिशीघ्र शुरू की जायें: सांसद देवजी पटेल

सांसद पटेल ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग मंत्री को मुलाकात के दौरान बताया कि सिरोही में प्रतिवर्ष वर्षा के घटते स्तर के कारण जिले में भूजल स्त्रोतों के जल उत्पादन में कमी आ रही हैं। जल स्तर में कमी आने के कारण पेयजल की गुणवत्ता में गिरावत आ रही हैं। इन दिनों पड़ रही तेज गर्मी के चलते ताल-तलैया, नाडी व पोखर समेत सभी पेयजल स्त्रोत सुख जाने और जलदाय विभाग की ओर से नियमित पेयजल आपूर्ति नहीं करने से जिला मुख्यालय समेत क्षेत्र के गाॅवो में लोगो को पेयजल के लिए दूर-दूर भटकना पड़ रहा हैं। इसके अलावा पानी के अभाव में मवेशियों की हालत भी खास्ता होती जा रही हैं। सांसद पटेल बताया कि सिरोही जिले की पेयजल और सिंचाई के लिए तहसील आबूरोड़ के ग्राम देलदर में बŸाीसा नाला बांध परियोजना प्रस्तावित हैं। इस परियोजना का प्रारम्भिक सर्वे कार्य किया गया, जिसके तहत परियोजना हेतु 659.53 मि.घ.फु. पानी उपलब्ध हंै, जिसमंे से 573.18 मि.घ.फु. पानी का उपयोग किया जा सकता हंै। परियोजना का तकमीना राशि 157.50 करोड़ भी सरकार को प्रेषित किया जा चुका हैं। सांसद पटेल ने क्षेत्र में पेयजल की समस्या को ध्यान में रखते हुए बŸाीसा नाला सिंचाई परियोजना को अतिशीघ्र शुरू करवाने की मांग रखी।

सालगांव परियोजना को शुरू किया जायें

जलदाय मंत्री किरण मेहाश्वरी से मुलाकात के दौरान सांसद देवजी पटेल ने बताया कि पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू की अहम पेयजल समस्या के एकमात्र निदान के लिए सालगांव परियोजना तीन दशक पूर्व आरंभ की गयी थी। तीन दशक बीतने के बाद यहां की आबादी, एयरफोर्स, आर्मी सीआरपीएफ, हाॅस्टल में अध्ययनरत स्कूली बच्चों के अतिरिक्त प्रतिवर्ष 22लाख से अधिक देश और विदेश से पर्यटक भी आते हैं। प्रतिवर्ष जिनमें लगभग दो लाख की संख्या की वृद्धि की अनुमान है। वर्तमान समय शहर की जलापूर्ति के लिए पीएचईडी के पास अपर कोदरा बांध व लोअर कोदरा बांध ही उपलब्ध हैं, जिनमें कुल मिलाकर लगभग 41 एमसीएफटी जल भंडारण क्षमता उपलब्ध हैं। जबकि वर्तमान में शहर की जलापुर्ति की आवश्यकता कम से कम 112 एमसीएफटी की है। यदि बारिश समय पर नहीं होती है तो जलसंकट गहरा हो जाता हैं। माउंट आबू में भूमिगत पानी का भयंकर अभाव हैं। जिससे कुंए व हैण्डपंप आदि भी पानी की उपलब्धता नही ंके बराबर रह जाती हैं। ऐसी स्थिति मेें माउंट आबू को खाली करने जैसी भयावह स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसी प्रकार माउंट आबू की प्रसिद्ध नक्की झील, जिले का सबसे बड़ा वेस्ट बनास बांध, सिरोही का रियासतकालीन कालकाजी तालाब, सिरोही का प्रमुख पेयजल स्रोत अणगौर बांध समेत कई बांध व तालाब दुर्दशा के शिकार है। सांसद पटेल ने कहा कि इस समस्या के समाधान हेतु सालगांव परियोजना को जल्द से जल्द शुरू किया जाना आवश्यक हैं।

नर्मदा का नीर सिरोही जिले को पेयजल हेतु उपलब्ध करवाने की योजना बनाई जायें:

सांसद पटेल ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग मंत्री को मुलाकात के दौरान बताया कि सिरोही जिले में पेयजल की भंकर समस्या हैं। लोगों को नर्मदा नहर परियोजना का शुद्ध पानी पेयजल हेतु उपलब्ध करवाने के लिए योजना बनाई जायें। सांसद पटेल ने कहा कि यदि नर्मदा नहर में पानी की मात्रा बढ़ाने के लिए गुजरात मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल से मिलने का निर्णय भी लिया गया। ताकि सिरोही के लोगों को पेयजल की समस्या से निजात मिल सकें।

जालोर जिले क्षेत्र में नर्मदा का पानी उपलब्ध करवाने के बारे में स्वीकृत योजनाओं से लोगों को समय पर पानी उपलब्ध हों

सांसद पटेल ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग मंत्री किरण माहेश्वरी से जालोर जिले क्षेत्र में लोगों को नर्मदा नहर का मीठा पानी उपलब्ध करवाने के बारे में सरकार से स्वीकृत एफआर, डीआर एवं ईआर परियोजना को अतिशीघ्र पूर्ण कर लोगों को नियत समय पर पानी उपलब्ध करवाने हेतु विशेष प्रयास करने के बारे में भी चर्चा की। सांसद पटेल ने कहा कि इस संबंध में सरकार की तरफ से समय-समय पर जिले के प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों तथा संबंधित ठेकेदार को पाबंद किया जायें ताकि लंबे समय से पेयजल हेतु नर्मदा नहर के पानी की आस रखे बैठे लोगों का सपना साकार हों।

सांचैर शहर वासियों को भी मिले नर्मदा का मीठा पानी

सांसद पटेल ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग मंत्री किरण माहेश्वरी से चर्चा के दौरान बताया कि नर्मदा मुख्य नहर सांचोर शहर के पास से गुजरती हैं, लेकिन सांचैर वासियों को पीने के लिए नर्मदा का पानी नसीब नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की गलत कार्य योजना के कारण लोग नर्मदा के पानी से वंचित रहें हैं। उन्होंने नर्मदा का पानी सांचैर शहर के लोगों को उपलब्ध करवाने के बारे में एक सुनियोजित योजना बनाने के बारे में अनुरोध किया ताकि लोगों शहर वासियों को नर्मदा नहर का शुद्ध मीठा पानी उपलब्ध हो सकें।

सांसद पटेल ने जलदाय मंत्री माहेश्वरी से सिरोही जिले में आने का दिया निमंत्रण

सांसद पटेल ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग मंत्री से मिलकर सिरोही जिले में पेयजल समस्या के निस्तारण के लिये क्षेत्र का दौरा करने के लिये निमंत्रण दिया। सांसद पटेल ने अनुरोध पूर्वक कहा कि आप सिरोही जिले में स्थित पेयजल समस्या की वास्तविक स्थिति को देखने के लिए कार्यक्रम बनावें। ताकि जिले की पेयजल समस्या को वास्तविक रूप से देखकर के स्थाई निराकरण के लिए योजना बनाई जा सकें।

इस अवसर पर भाजपा जिला महामंत्री भारताराम देवासी, भाजपा सांचोर ग्रामीण मंडल अध्यक्ष दुर्गाराम चैधरी, भाजपा चितलवाना मंडल अध्यक्ष महेन्द्रसिंह चैहान एवं बाबुनाथ गुन्दाउ उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें