शनिवार, 2 मई 2015

बाड़मेर। हेलमेट नहीं लगाने वालों के खिलाफ पुलिस ने की कार्रवाई

बाड़मेर। हेलमेट नहीं लगाने वालों के खिलाफ पुलिस ने की कार्रवाई

बाड़मेर। थार नगरी बाडमेर में दुपहिया वाहनों के लिए शुक्रवार से हेलमेट पहनना अनिवार्य हो गया। बिना हेलमेट सफर करने वाले दुपहिया वाहनों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस ने अलग-अलग टीमें बनाई थी जिन्होने शहर के मुख्य सर्किलों पर वाहन चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की। यातायात पुलिस ने दुपहिया वाहन चालकों से स्टीकर, बैनर लगाकर हेलमेट पहनने की अपील की। हेलमेट अनिवार्यता को लेकर नियम लागू किए जाने के बाद बाडमेर शहर में शुक्रवार को कई वाहन चालक हेलमेट लगाते हुए नजर आने लगे है। यातायात पुलिस भी हेलमेट की अनिवार्यता को लेकर सख्त नजर आई। बिना हेलमेट वाहन चालकों को पहले पुलिस ने रूकवाकर कहा कि आप हेलमेट लेकर आ जाओं फिर बाईक ले जाओं,फिर भी नहीं नियम नहीं मानने वाले दुपहिया वाहन चालकों के विरूद्ध पुलिस ने चालान काटे। शहर के कई नाकाबंदी पॉइंट पर भी पुलिस के जवान मुस्तैद नजर आए एवं पुलिस की सख्ती देख कई लोगों ने स्वेच्छा से हेलमेट भी लगाए।


वाहन चालक भागते नजर आए
हेलमेट की अनिवार्यता लागू होने पर पुलिस ने कार्रवाई की तो कई वाहन चालक मुह छुपाकर इधर-उधर भागते नजर आए। किसी ने पुलिस की नजरों से बचने की कोशिश की तो पुलिस ने उसके पीछे दौडक़र दुपहिया वाहन चालकों को रूकवाकर चालन काटे। चालान काटने व समझाईश का दौर दिनभर चलता रहा।


हेलमेट अभियान पहले दिन रहा सफल


आमजन की सुरक्षा को लेकर सरकार और पुलिस द्वारा शुरू किया गया हेलमेट अभियान बाड़मेर और बालोतरा नगर परिसद में पहले दिन सफल रहा और पहले दिन बाड़मेर में 403 और बालोतरा में 134 कुल 537 चालान काटे। हालांकि हेलमेट अभियान पहले भी चलाये गए सफल नहीं हुआ लेकिन इस बार पुलिस कप्तान ने पिछले एक महीने से इस अभियान की शुरूवात सबसे पहले पुलिस लाइन में अपने सिपाहियो के चालान काटकर की, आज पहले दिन शहर में अलग अलग जगह टीम बनाकर आमजन को समझाते हुई चालान भी काटे और शाम होते कप्तान खुद शहर में जाकर व्यववस्था देखीं और हेलमेट बचने वाले दुकानदार से हेलमेट मगवया और निर्देश दिए हेलमेट अच्छी क़्वालिटी का रखे, कप्तान की हेलमेट को लेकर आमजन की सुरक्षा को लेकर सजगता ये दर्शाती है की इस बार बाड़मेर में भी हेलमेट की अनिवर्यता लागू हो जायगी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें