बुधवार, 13 मई 2015

मिषन इंद्रधनुष , बेटी बचाओं बेटी पढाओं, स्वच्छ भारत अभियान का प्रतियोगिता के माध्यम से दिया जागरूकता का संदेष



मिषन इंद्रधनुष , बेटी बचाओं बेटी पढाओं, स्वच्छ भारत अभियान का प्रतियोगिता के माध्यम से दिया जागरूकता का संदेष

...............




दिनांक: 13/5/2015 जैसलमेर, ( ) जैसलमेर जिले की उपखण्ड पचायत समिति की ग्राम पंचायत लखा में स्वच्छ भारत अभियान, मिशन इन्द्रधनुष (सम्पूर्ण)टीकाकरण तथा बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं के बारे में आम जन को जानकारी देने के उद्धेश्य से सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जैसलमेर द्वारा एवं ग्राम पंचायत लखा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थय विभाग जैसलमेर , महिला एवं बाल विकास विभाग इत्यादि के सहयोग से चलाए जा रहे विशेष जागरूकता अभियान के कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीण महिलाओं और पुरूषों को सम्बोधित करते हुऐ गीता राजपुरोहित ने बेटी के अधिकारों का संरक्षण करने का संकल्प दिलाया।

इस अवसर पर गाव के सरपंच गीता राजपुरोहित ने ग्रामीणो से अपील करते हुये कहा कि स्वच्छ भारत अभियान पर कहा कि परिवार/मोहल्ला/गांव को स्वच्छ रखने में हम सभी की महत्वपूर्ण भूमिका है । अपने घरांे में शौेचालय बनाने की भी अपील की।

उमेश आचार्य, जिला समन्वयक , स्वाथ्य विभाग राजस्थान सरकार, ने बताया कि अब जमाना बेटियों का है उनके उज्जवल भविष्य के लिये हमें उन्हे खूब पढाने की जरूरत है, जैसलमेर सहित राजस्थान में लिगांनुपात में कमी है हम सभी को मिलकर संकल्प लेना है कि बेटियो को बचाने के साथ उन्हे खूब पढाना भी है । और सशक्त बनाना है।

कार्यक्रम के दौरान के0 आर0 सोनी, क्षेत्रीय प्रचार प्रभारी अधिकारी ने बताया कि इन्द्रधनुष के सात रंगो की तरह मिशन इन्द्रधनुष सम्पूर्ण टीकाकरण सात जानलेवा बीमारियों से बच्चों को बचाता हैं जैसे टी0बी0,पोलियो, खसरा, हेपेटाइटिस-बी, गलघोटू, ताण, काली खांसी इत्यादि पर विस्तुत जानकारी प्रदान की।

समाज सेवी टीकमसिहं राजपुरोहित नेे कहा कि जिले में बेटियों के स्वास्थ्य एंवम शिक्षा के प्रति भी लोगो में अब जागरूकता लगातार बढती जा रही है । बच्चियों की शिक्षा से दो घरों में शिक्षा की रोशनी फैलती है । वही उन्होने बताया कि गांवो में बालिकाओ को पांचवी ज्यादातर आठवी तक ही अघिकतर पढाया जाता है समय की आवश्यकता को देखते बालिकाओ को उच्च शिक्षा प्रदान करने की अपील की।

इसी अवसर पर विभाग द्वारा मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागियों को विभाग द्वारा पुरूस्कृत किया गया कार्यक्रम को सफल बनाने मंे भवरंसिह तंवर, टीकमसिह, मघाराम, जितेन्द्रसिह, देबु,मेनाराम रावतसिह इत्यादि का सराहनीय सहयोग रहा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें