रविवार, 10 मई 2015

दक्षिणेश्‍वर काली मंदिर के बाद बेलूर मठ पहुंचे मोदी



कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल की दो दिवसीय दौरे पर है। बंगाल दौरे के आखिरी दिन पीएम मोदी मां काली का आशीर्वाद लेने कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर पहुंचे और मां के आशीर्वाद के साथ अपने दिन की शुरुआत की।

दक्षिणेश्वर में दर्शन और पूजा अर्चना करने के बाद पीएम हावड़ा के बेलूर मठ पहुंचे। यहां वह रामकृष्ण मिशन के मुख्यालय जाएंगे। मोदी के लिए बेलूर मठ की यात्रा कई मायने में अहम है मोदी स्वामी विवेकानंद को अपना आदर्श मानते हैं।

इस दौरे पर पीएम 16,000 करोड रुपये की लागत से आधुनिक बनाये गये इस्को के बर्नपुर इस्पात कारखाने को भी आज राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 11 बजे प्रधानमंत्री आसनसोल में एक रैली को भी संबोधित करेंगे। यहां उनके साथ भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो भी साथ होंगे।

पीएम के लिए बंगाल दौरा कई मायनों में खास

प्रधानमंत्री ने कल कोलकाता में तीन बड़ी योजनाओं की शुरुआत की जिसमें अटल पेंशन योजना और दो बीमा योजना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बंगाल दौरा कई मायने में महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच सियासी दूरियां शनिवार को मिटती नजर आयीं। सामाजिक सुरक्षा की तीन बीमा योजनाओं को लॉन्च के लिए आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को उन पर भरोसा है। उन्हें पता है कि कोई विकास कर सकता है तो वह ही (मोदी) कर सकते हैं।

बर्नपुर इस्पात कारखाने का करेंगे उद्घाटन

पीएम 16,000 करोड रुपये की लागत से आधुनिक बनाये गये इस्को के बर्नपुर इस्पात कारखाने को भी आज राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस इस्पात कारखाने के पुनरुद्धार के बाद पश्चिम बंगाल को फिर से औद्योगिकीकरण के रास्ते पर लाने के अभियान के रुप में देखा जा सकता है। सरकार ने इस्को को 1972 में अपने नियंत्रण में लिया था और 1978 में यह सेल की पूर्ण अनुषंगी इकाई बनी।

कंपनी के अनुसार अत्याधुनिक इस्को स्टील संयंत्र भारतीय इस्पात प्राधिकरण (सेल) का पांचवां एकीकृत इस्पात संयंत्र है। कारखाने की सालाना हॉट मेटल क्षमता को बढाकर 29 लाख टन किया गया है जो पहले 8.5 लाख टन थी। 953 एकड क्षेत्र में फैला यह नया कारखाना शून्य उत्सर्जन के साथ आधुनिक हरित प्रौद्योगिकी से लैस है। सेल वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनने के लिये नयी तकनीक अपनाने पर भी काम कर रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें