शनिवार, 16 मई 2015

सिरोही। गुजरात का केसर अब सिरोही की धरती पर

सिरोही। गुजरात का केसर अब सिरोही की धरती पर


सिरोही। आज जहां पर किसान इस समय मौसम की मार को झेल रहा है और गर्मी के मौसम में भी कही बारिश तो कही आंधी का दौर चलता है ऐसे में भूमिपुत्र मौसम की मार को झेलता है और उसे हमेशा नुकसान ही झेलना पड़ता है क्योंकि मौसम के बदलाव का सबसे ज्यादा फर्क उस भूमि पुत्र का ही पड़ता है लेकिन इससे अलग हटकर भी एक ऐसा फार्म हाउस जो इस मौसम की मार के बदौलत भी आज एक अच्छा उत्पादन कर रहा है जो कि गुजरात की प्रसिद्ध और फलों के राजा आम की वैरायटी केसर आम को इन दिनो सिरोही जिले के मंडार कस्बे में उगा रहा है और अच्छी पैदावर लेकर राजस्थान के लोगो को केसर आम खिला रहा है। तो आईऐ चलिए हमारे साथ और देखते है इस खबर को ।

special-mangoes-of-gujrat-also-produced-by-farmer-of-sirohi-rajasthan-37895

अमुमन फलों के राजा आम की कुछ प्रजाति तो राजस्थान के कुछ हिस्सों में आसानी से पैदा हो सकती है । लेकिन गुजरात राज्य में सबसे ज्यादा होने पैदा होने वाला केसर आम अब सिरोही की धरती पर भी पैदा हो रहा है । और करीब 500 बीघा के लम्बे फार्म हाउस में करीब 4500 पेड़ लगाये जो इन दिनो अच्छी पैदावार दे रहे है ।



गुजरात के केसर आम की मठास अभी तक गुजरात तक थी लेकिन इस फार्म में पैदा होने वाला केसर आम अब जयपुर में भी आसानी से मिलेगा क्योकि ये अब सिरोही जिले में मंडार कस्बे के पीथापुरा गांव के एक फार्म हाउस में पैदा हो रहा है जिससे पुरे प्रदेश में इस कस्बे का नाम होगा और इस कस्बे का विकास भी होगा।



सिरोही जिले में केसर आम की पैदावार के के अनुकूल मौसम है और यहां पर पानी की मात्रा भी अच्छी जिससे इस प्रकार की खेती और किसान अपनाते है तो आने वाले समय में किसानो की स्थिति भी अच्छी होगी और रोजगार के युवाओं को भी भड़कने पर मजबूर नही होना पड़ेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें