सोमवार, 25 मई 2015

बाड़मेर डायरी। ।कचहरि परिसर से सरकारी समाचार

बाड़मेर डायरी। ।कचहरि  परिसर से सरकारी समाचार 
बीस सूत्री कार्यक्रम  धीमी प्रगति वाले विभागों को मुश्तैदी से कार्य करने के निर्देश

बाडमेर, 25 मई। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई की अध्यक्षता में सोमवार को बीस सूत्री कार्यक्रम वर्ष 2015-16 की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में माह अप्रेल, 15 में विभिन्न बिन्दुओं में अर्जित उपलब्धियों की विभागवार समीक्षा की गई।

इस अवसर पर बिश्नोई ने कहा कि बीस सूत्री कार्यक्रम सरकार का अग्रणी वरियता प्राप्त कार्यक्रम है तथा इसमें किए गए कार्यो के आधार पर जिले की प्रगति प्रदर्शित होती है तथा इसी आधार पर जिले को रैकिंग प्रदान की जाती है। उन्होने सभी विभागो को उन्हें आवंटित लक्ष्यों के विरूद्ध विशेष प्रयास कर शत प्रतिशत उपलब्धियां अर्जित करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बीस सूत्री कार्यक्रम की विस्तृत समीक्षा की तथा धीमी प्रगति वाले विभागों को मुश्तैदी से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होने टीकाकरण तथा संस्थानिक प्रसव के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होने बीस सूत्री कार्यक्रम के विभिन्न रैकिंग बिन्दुओं का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए ताकि पात्र लोगों को अधिकाधिक लाभ मिल सकें। उन्होने अधिकारियों को उन्हें आवंटित लक्ष्यों के संबंध में पूर्ण जानकारी तथा सूचनाओं की पूर्ण जाॅच कर बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए। साथ ही प्रत्येक बिन्दु के संबंध में भौतिक एवं वितीय लक्ष्योें तथा अर्जित उपलब्धियों का पूर्ण विवरण अंकित करने को कहा ताकि बैठक में प्रगति की समीक्षा की जा सकें।

इस मौके पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरडा ने कार्यक्रम की प्रगति से अवगत कराया। उन्होने शहर में घटती हरियाली पर चिंता जजाते हुए वन विभाग से बाडमेर में वाटर लोगिंग की समस्या के मद्देनजर विशेष आवश्यकता वाले पौधे लगाने को कहा। इससे पूर्व मुख्य आयोजना अधिकारी एच.एल. मालू ने बिन्दूवार प्रगति की जानकारी दी। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस.के.एस. बिष्ट, अधिशाषी अभियन्ता भरतसिंह चैधरी, मुरलीधर खत्री समेत संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

-0-

बाडमेर तथा बालोतरा उपखण्ड अधिकारियों को अस्पताल का निरीक्षण करने के निर्देश
बाडमेर, 25 मई। राजकीय चिकित्सालय बाडमेर एवं राजकीय नाहटा चिकित्सालय बालोतरा के प्रमुख अस्पतालों में संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को सप्ताह में कम से कम एक बार अस्पताल का निरीक्षण कर समस्त प्रकार की व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से सम्पादित करवाने के निर्देश दिए गए है।

जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्टेªट मधुसूदन शर्मा ने बताया कि राजकीय चिकित्सालय बाडमेर के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि वहां पर काफी संख्या में पखे, एयर कंडीशनर खराब पडे है तथा रोशनी, पीने का पानी, सफाई, गद्दे, बैडशीट इत्यादि की व्यवस्थाएं भी समुचित नहीं है जिससे दूर-दूर से आने वाले मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड रहा है। इसके अतिरिक्त समय पर चिकित्सकों एवं नर्सिग स्टाफ की उपलब्धता को लेकर भी शिकायते मिलती रहती है। उन्होने उक्त परिस्थितियों के दृष्टिगत राजकीय चिकित्सालय बाडमेर एवं राजकीय नाहटा चिकित्सालय बालोतरा में संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को साप्ताहिक निरीक्षण कर समस्त प्रकार की प्रशासनिक व्यवस्थाएं समय पर सम्पादित करवाने को निर्देशित किया गया है।

अन्र्तराष्ट्रीय काॅल्स का  करना होगा इन्द्राज

बाड़मेर, 25 मई। जिले में आपराधिक एवं अवांछनीय गतिविधियों पर रोक लगाने एवं दूर संचार के माध्यम से महत्वपूर्ण गोपनीय सूचनाएं प्रेषित करने से रोकने के लिए जिले की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के समीप स्थित क्षेत्रों के टेलीफोन बूथों पर की जाने वाली अन्तर्राष्ट्रीय फोन काॅल्स का इन्द्राज करना आवश्यक होगा। इस संबंध में जिला मजिस्टेªेट मधुसूदन शर्मा ने पब्लिक टेलीफोन बूथों के धारकों को आदेश जारी किए है।

जिला मजिस्ट्रेट शर्मा ने राष्ट्रीय उच्च मार्ग संख्या 15 के पश्चिम में स्थित सभी पीसीओ एवं बाड़मेर शहर के पीसीओ के माध्यम से किए जाने वाले अन्तर्राष्ट्रीय काॅल के लिए पीसीओ के मालिकों तथा एजेन्टों को पृथक से एक रजिस्टर आवश्यक रूप से संधारित करने के आदेश जारी करते हुए हिदायत दी है कि वे अपने बूथ से किए जाने वाले प्रत्येक अन्तर्राष्ट्रीय काॅल का पूर्ण विवरण सहित इन्द्राज करेंगे। उन्हें यह भी हिदायत दी है कि वे उक्त प्रकार के काॅल करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के काॅल किए जाने से पूर्व निर्धारित प्रपत्र में सूचना प्राप्त करेंगे तथा रिकार्ड संधारित करते हुए सूचना प्रति सप्ताह संबंधित थानाधिकारी को आवश्यक रूप से प्रस्तुत करेंगे तथा इसकी सूचना क्षेत्र के उपखण्ड मजिस्ट्रेट को भी देंगे। साथ ही वे किसी संदिग्ध व्यक्ति द्वारा टेलीफोन करने पर उसकी सूचना तत्काल निकट के पुलिस थाना या पुलिस अधीक्षक को देंगे।

बूथ धारकों द्वारा संधारित उक्त रजिस्टर की समय समय पर तहसीलदार, कार्यपालक मजिस्टेªट, पुलिस, सीमा सुरक्षा बल एवं सुरक्षा एजेन्सियों के अधिकारियों द्वारा जांच की जाएगी। उक्त आदेशों की अवहेलना करने पर संबंधित व्यक्ति को भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत दण्ड भुगतना पड़ सकता है। यह आदेश आगामी दो माह के लिए प्रभावशील रहेगा।

-0-

न्याय आपके द्वार अभियान

आज स्वामी का गांव में राजस्व

लोक अदालत का आयोजन

बाडमेर, 25 मई। जिले में न्याय आपके द्वार अभियान के तहत ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर 18 मई से 15 जुलाई के मध्य राजस्व लोक अदालतों का आयोजन किया जा रहा है। अभियान के दौरान ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर राजस्व संबंधी कार्य सम्पादित किए जा रहे है।

जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने बताया कि न्याय आपके द्वार अभियान के तहत मंगलवार 26 मई को शिव उपखण्ड क्षेत्र में ग्राम पंचायत स्वामी का गांव, बायतु उपखण्ड में छीतर का पार, रामसर उपखण्ड में ग्राम पंचायत भवन रामसर, सिणधरी उपखण्ड में ग्राम पंचायत सणपा मानजी, होडू व लुखों की ढाणी के लिए होडू, सिवाना उपखण्ड में ग्राम पंचायत अजीत व खेजडियाली के लिए अजीत तथा चैहटन उपखण्ड में ग्राम पंचायत बुरहान का तला, सांवा, तालसर व गौहड का तला के लिए बुरहान का तला में राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा।

-0-

औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक स्थगित

बाडमेर, 25 मई। मंगलवार 26 मई को आयोजित होने वाली जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति, ईटीपी अनुदान कमेटी की बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है। उक्त जानकारी जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक आनन्द प्रकाश सत्संगी ने दी।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें