शनिवार, 23 मई 2015

भीलवाड़ा डेयरी होगी बंद!

भीलवाड़ा डेयरी होगी बंद!


भीलवाड़ा। कोठारी नदी में दूषित पानी छोड़ना भीलवाड़ा डेयरी को महंगा पड़ गया। राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मण्डल बोर्ड ने इसे गंभीर मानते हुए भीलवाड़ा डेयरी को बन्द करने के आदेश जारी किए हैं। ऐसे में डेयरी चलाना मुश्किल लग रहा हैं।

बोर्ड के सदस्य सचिव के.सी.ए. अरुण प्रसाद ने इस मामले में गुरुवार को को दो आदेश जारी किए। पहले आदेश के तहत डेयरी को चलाने की अनुमति (कन्सेंट टू ऑपरेट) को निरस्त करते इसकी सूचना प्रबन्धक को दी है, वहीं दूसरे आदेश में कोठारी नदी में दूषित पानी छोडऩे तथा प्रदूषण रोकने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाने तथा कानून की पालना नहीं करने के कारण प्लांट को बन्द करने के आदेश दिए है।

इसकी प्रति जिला कलक्टर को जारी करते हुए कहा कि वह डेयरी को बन्द करवाकर रिपोर्ट दें। विद्युत निगम के अधीक्षण अभियन्ता को डेयरी विद्युत सप्लाई काटने को कहा है। राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के क्षेत्रीय अधिकारी महावीर मेहता को निर्देश दिए है कि वह डेयरी ड़ीजीसेट को सील करें और क्लोजर की रिपोर्ट भेजे।

डेयरी व प्रशासन में हड़कम्प

बोर्ड के इस आदेश के बाद भीलवाड़ा डेयरी में हड़कम्प मच गया है। प्रशासन भी इस मामले को गंभीरता से तो ले रहा है, लेकिन कार्रवाई करने के लिए उच्च अधिकारियों से मार्गदर्शन मांगा है। बोर्ड ने डेयरी प्रबन्धक को निर्देश दिए है कि वे आदेश की पालना नहीं करते है तो उन्हें एक साल से लेकर छह साल तक की सजा व जुर्माना हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें