बुधवार, 27 मई 2015

जयपुर।गुर्जर आरक्षण आंदोलन: ओबीसी में 5 फीसदी आरक्षण देने से बिगड़ेगी सामाजिक समरसता



जयपुर।गुर्जर आरक्षण आंदोलन: ओबीसी में 5 फीसदी आरक्षण देने से बिगड़ेगी सामाजिक समरसता
अन्य पिछड़ा वर्ग में से अति पिछड़ा वर्ग मानते हुए गुर्जरों को 5 प्रतिशत आरक्षण देने से सामाजिक समरसता बिगड़ सकती है जिसके चलते सरकार ऐसा करने में असमर्थ है वहीं सरकार के दर वार्ता को खुले है और अंतिम दौर की वार्ता निर्णायक साबित होगी।

तीसरे दौर की वार्ता विफल होने के बाद ये बात चिकित्सा मंत्री डॉ राजेन्द्र राठौड़ ने कही। सरकार के तीन मंत्रियों की समिति ने बुधवार शाम गुर्जर आरक्षण आंदोलन पर गतिरोध तोडऩे के लिए गुर्जर प्रतिनिधियों से बातचीत की थी। लेकिन तीसरे दौर की वार्ता अपने टै्रक से उतर गई।

राठौड़ ने कहा कि सरकार के दर वार्ता को हमेशा खुले है और अंतिम दौर की वार्ता निर्णायक साबित होगी। उन्होंने कहा कि गुर्जरों की मांग है कि अन्य पिछड़ा वर्ग के 21 प्रतिशत आरक्षण में उन्हें अति पिछड़ा मानकर 5 फीसदी आरक्षण दिया जावे अगर सरकार ऐसा करती है तो सामाजिक समरसता बिगड़ती है।

राठौड़ ने कहा कि सरकार 2008 में लाए एक्ट में खामियों को दूर कर गुर्जरोंसहित 5 अन्य जातियों को आरक्षण देने को तैयार है। बुधवार शाम तक रेलवे ट्रैक और राजमार्ग खाली करवाने के हाइकोर्ट के आदेश पर चिकित्सा मंत्री ने कहा, अभी तक हाइकोर्ट के आदेश की कॉपी प्राप्त नहीं हुई है।

गौरतलब है कि 50 प्रतिशत के दायरे में 5 फीसदी आरक्षण की माग को लेकर गुर्जर समाज के लोग रेलवे टै्रक और जयपुर-आगरा मार्ग रोककर आंदोलन पर बैठे है। हाइकोर्ट ने राज्य सरकार को बुधवार शाम तक रेलवे ट्रैक और सड़क मार्ग खाली करवाने के आदेश दिए थे।

हाइकोर्ट ने मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक सहित जयपुर और भरतपुर रेंज आईजी को गुरुवार को कोर्ट में तलब किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें