रविवार, 17 मई 2015

19 साल बाद भारत विश्व स्वास्थ्य सभा का अध्यक्ष

19 साल बाद भारत विश्व स्वास्थ्य सभा का अध्यक्ष


नई दिल्ली भारत को विश्व स्वास्थ्य संगठन की सर्वोच्च निर्णायक संस्था विश्व स्वास्थ्य सभा (डब्ल्यूएचए) का अध्यक्ष चुना गया है।

शनिवार को जारी आधिकारिक वक्तव्य के अनुसार भारत को इस संस्था की अध्यक्षता 19 साल के बाद मिली है और इसके अध्यक्ष के नाते केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा जिनेवा में इस महीने के अंत में होने वाली डब्ल्यूएचए की 68वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

डब्ल्यूएचए की बैठक 18 से 27 मई तक जिनेवा में होगी। नड्डा के नेतृत्व में एक उच्चस्तरीय भारतीय शिष्टमंडल बैठक में भाग लेने गया है। सभा में वायु प्रदूषण तथा स्वास्थ्य, स्वास्थ्य से जुड़ी आपात स्थितियों से निपटने की तैयारी और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर कार्य योजना जैसे अनेक विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

नड्डा इस दौरान कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों में भी भाग लेंगे। इनमें राष्ट्रमंडल स्वास्थ्य मंत्रियों की आठवीं बैठक तथा ब्रिक्स स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक शामिल है।

वह विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ. मारग्रेट चान के साथ'सभी के लिए योग, स्वास्थ्य के लिए योगÓविषय पर फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन भी करेंगे। यह प्रदर्शनी संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने संबंधी प्रस्ताव की स्वीकृति के मद्देनजर आयोजित की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें