रविवार, 17 मई 2015

अजमेर दोबारा जांची जाएगी 10 वीं की भी कॉपियां



अजमेर  

दोबारा जांची जाएगी 10 वीं की भी कॉपियां


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकंडरी के बाद अब दसवीं परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं भी संदेह के घेरे में हैं। बोर्ड इन उत्तर पुस्तिकाओं की भी बोर्ड कार्यालय में अन्य परीक्षकों से दुबारा जांच कराएगा।

वे ही कॉपियां दोबारा जांची जाएगी जो संदेह के घेरे में आ रखे परीक्षकों के पास जंचने गई थी। इन कॉपियों की संख्या करीब 10 हजार है। दूसरी ओर सीनियर सैकंडरी विज्ञान वर्ग परीक्षा की लगभग 13 हजार उत्तर पुस्तिकाओं की वजह से राज्य के पौने दो लाख से भी अधिक विद्यार्थियों का परिणाम अटक गया है।

निजी स्कूल संचालक द्वारा परीक्षकों को प्रलोभन और धमकी देकर अपने विद्यार्थियों को अधिक नंबर देने का मामला उजागर होने के बाद बोर्ड कार्यालय में संदेह के घेरे में आई विज्ञान वर्ग की लगभग 13 हजार उत्तर पुस्तिकाओं को दोबारा जंचवा रहा है। इधर, बोर्ड प्रशासन ने उत्तर पुस्तिकाओं में अंकों की हेराफेरी को लेकर फिलहाल कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है।

पहले बारहवीं की जांच

बोर्ड अधिकारियों के अनुसार फिलहाल सीनियर सैकंडरी का परिणाम घोषित करने की जल्दी के कारण पहले संदेह के घेरे में आई सीनियर सैकंडरी विज्ञान की उत्तर पुस्तिकाओं को दोबारा जंचवाया जा रहा है।

उसके बाद दसवीं की उत्तर पुस्तिकाएं जंचवाई जाएंगी। बोर्ड अधिकारियों के अनुसार संदेह के घेरे में आए विभिन्न परीक्षकों द्वारा पहले से ही जंची इन कॉपियों को दुबारा जांचने के मामले में अन्य परीक्षक भी जोखिम उठाने से बच रहे हैं। बाद में किसी विवाद से बचने के लिए इन कॉपियों की दुबारा जांच में विशेष सर्तकता बरती जा रही है। इस कारण सीनियर सैकंडरी विज्ञान वर्ग के परिणाम में देरी हो रही है।

जिन कॉपियों को दोबारा जंचवाया जा रहा है उनके अंकों में फेरबदल हुआ है या नहीं इस बारे में फिलहाल कुछ भी नहीं कहा जा सकता। संवीक्षा कराई जा रही है। एक बार परिणाम निकल जाए उसके बाद सारी स्थिति साफ कर दी जाएगी। अगर कोई फेरबदल हुआ तो उन परीक्षकों के खिलाफ भी राज्य सरकार से सख्त कार्रवाई की अनुशंसा की जाएगी।

प्रो. बी. एल. चौधरी, अध्यक्ष राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें