शनिवार, 25 अप्रैल 2015

Earthquake: भारत में अब तक 18 मौतें, बिहार में 14 और यूपी में 3 मरे


earthquake shakes india people died in up and bihar
नई दिल्ली।

नेपाल और भारत में शनिवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। भूकंप से भारत में अब तक कुल 9 लोगों की मौत हो गई है। जिसमें यूपी के 5 लोग, बिहार के तीन लोग और पश्चिम बंगाल के एक लोग शामिल है। नेपाल के काठमांडू में अब तक 8 बार भूंकप के झटके महसूस किए गए हैं।

यूपी में 3 की मौत

भारत में आए भूकंप से यूपी में तीन लोगों की मौत हो गी है। यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने बताया कि प्रशासन को अलर्ट रहने का निर्देश दे दिए है। साथ ही उन्होंने कहा कि मरने वालों के परिजनों को 5 लाख और घायलों को बीस हजार मुआवजा देने की घोषणा की है।

READ: नेपाल भूकंप : 80 की मौत, 400 लोगों के फंसे होने की आशंका

बिहार में 14 की मौत

वहीं भूंकप के कारण बिहार में 14 लोगों के मारे जाने की खबरे आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार के चंपारण और सीतामढ़ी में चार-चार, दरभंगा में 2 और वैशाली में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

पश्चिम बंगाल में एक की मौत

पश्चिम बंगाल में भूंकप के कहर से एक लोगों की मौत हो गई है। साथ ही सिलीगुड़ी में बिल्डिंग गिर गई है। जिसमें करीब दस लोगों के घायल होने की संभावना है। कोलकाता में भूकंप की वजह से मेट्रो टनल में दरार में दरार पड़ गई है। फिलहाल किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता

नेपाल में रिक्टर स्केल पर भकंप की तीव्रता 7.5 थी। जबकि नेपाल की सीमा से पास होने के कारण यूपी और बिहार में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। बिहार और यूपी में 6 रिक्टर स्केल का भूकंप
आया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें