सोमवार, 20 अप्रैल 2015

बाडमेर क्लोजर के मद्देनजर सुचारू जलापूर्ति की हिदायत

बाडमेर क्लोजर के मद्देनजर सुचारू जलापूर्ति की हिदायत
बाडमेर, 20 अप्रेल। इंदिरा गांधी नहर की मरम्मत के लिए बीस दिन के क्लोजर के दौरान बाड़मेर में नहरी जल की आपूर्ति प्रभावित होने के मद्दे नजर जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने सुचारू पेयजल आपूर्ति रखने के निर्देश दिए है।

सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उन्होने पानी व बिजली के विभागों को नियमित जलापूर्ति के लिए वैकल्पिक प्रबन्ध करने को कहा। उन्होने मलेरिया की आंशका को समाप्त करने के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाकर रोकथाम के उपाय करने को भी कहा।

इस अवसर पर शर्मा ने जिले में परिवार कल्याण के मामलें में इस माह विशेष कार्ययोजना बनाकर उपलब्धियां अर्जित करने के निर्देश दिए। उन्होने इसके लिए परिवार नियोजन के प्रति प्रोत्साहन की हिदायत दी। इसके अलावा परिवार कल्याण के प्रोत्साहन के लिए स्वयं सेवी संस्थाओं की सहायता लेने के भी निर्देश दिए। उन्होने कहा कि परिवार कल्याण में जिले की स्थिति अन्य जिलों की तुलना में बेहतर हो।

जिला कलक्टर ने पेयजल योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिले में नियमित तथा सुचारू पेयजल आपूर्ति के निर्देश दिए। उन्होने गर्मीयों के मद्दे नजर पेयजल की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने फेमीन की टेण्डर प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करने के जलदाय विभाग को निर्देश दिए। उन्होने पाईप लाईनों के लिकेेज शीध्र ठीक करवाने तथा खराब हैण्ड पम्पों की शीध्र मरम्मत कराने के निर्देश दिए। बैठक में पेयजल योजनाओं के विद्युतिकरण आदि की प्रगति की समीक्षा पश्चात् जिला कलक्टर ने बकाया विद्युतिकरण का कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में शहर की सफाई व्यवस्था, आवारा पशुओं की रोकथाम, क्षतिग्रस्त सडकों कीे मरम्मत, अतिक्रमण हटाने, नालों के ओवरफ्लो संबंधी शिकायतों के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर विद्युत, पेयजल, सफाई संबंधी दर्ज शिकायतों की समीक्षा की तथा कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज समस्याओं एवं शिकायतों का निराकरण राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में है तथा इनकी उच्च स्तर पर माॅनिटरिंग की जा रही है, उन्होने संबंधित विभागों को समस्याओं का सकारात्मक सोच के साथ गम्भीरता पूर्वक निस्तारण करने तथा प्रभावी माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें