मंगलवार, 7 अप्रैल 2015

बीकानेर रास्ता भूल सीमारेखा पर पहुंचे पावणें

बीकानेर  रास्ता भूल सीमारेखा पर पहुंचे पावणें
forget the way in reached border

बीकानेरभारत भ्रमण करने के लिए आए ऑस्ट्रेलिया के चार युवक सोमवार रात को भटकते-भटकते बीकानेर जिले के बज्जू पहुंचे जहां पर राजस्थान पुलिस ने भटके सैलानियों को राह दिखाते हुए बीकानेर की संस्कृति को साकार किया।




आस्टै्रलिया के दो में से एक टैक्सी बज्जू से करीब 40 किलोमीटर दूर बीकमपुर में खराब हो गई जहां पर ग्रामीणों ने सैलानियों को पीकअप गाड़ी द्वारा बज्जू छोड़ा इस दौरान राजस्थान पत्रिका को सूचना मिलने पर युवकों को पुलिस स्टेशन पहुंचाया




और हैड कांस्टेबल आदेश कुमार के साथ मिलकर सैलानियों की पुरी मदद करते हुए रात को करीब 12.30 बजे एक ट्रक से सैलानियों व खराब टैक्सी को बीकानेर रवाना किया।




भारत भ्रमण करने पर पहुंचे आस्ट्रैलिया के यंग माइक्ल, कलीनट एनथोनी, बसकेयर विल्ले व सिमोसी विल्ले दो अलग-अलग टैक्सी लेकर जैसलमेर पहुंचे




जहां उन्हे जैसलमेर से बीकानेर के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग से सफर करना था मगर गलतफहमी की वजह से रास्ता बदलकर मोहनगढ होते हुए बज्जू पहुंच गये थे। चारों युवकों ने पत्रिका व राजस्थान पुलिस का धन्यवाद किया।




बज्जू क्षेत्र में आने पर लेनी होती है परमिशन-

अन्तराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र बज्जू, पूगल, खाजूवाला, दंतौर थाना क्षेत्र में सैलानियों सहित अन्य राज्यों के लोगों को यहां पर आने पर उच्च अधिकारियों से अनुमति लेनी पड़ती है।




अन्तराष्ट्रीय सीमा नजदीक होने के कारण सुरक्षा के लिहाज से यह जरूरी होता है मगर भटके सैलानियों की इसकी जानकारी नही होने से बज्जू पहुंच गये जिनहे बाद में जैसलमेर व बीकानेर प्रर्यटन विभाग में सपर्क कर बीकानेर रवाना किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें