सोमवार, 6 अप्रैल 2015

बिजनेस इकॉनॉमिक्स का पेपर आउट, छात्रों को वापिस देना होगा एग्जाम

बिजनेस इकॉनॉमिक्स का पेपर आउट, छात्रों को वापिस देना होगा एग्जाम


जयपुर| राजस्थान विश्वविद्यालय में पिछले कई दिनों से चल रही पेपर आउट होने की घटना आखिर सच हो ही गई। सोमवार को सुबह 11 बजे से होने वाली परीक्षा बीकॉम फर्स्ट ईयर बीजनेस इकॉनॉमिक्स विषय के पेपर का देर रात व्हॉट्सअप पर आए पेपर से मिलान हो जाने पर मूल पेपर से हो जाने के बाद यह पर्चा निरस्त कर दिया है।

rajasthan-university-b-com-paper-out-exams-postponed-54640

अब यह परीक्षा फिर से होगी। रविवार की देर रात से ही व्हाट्सअप पर वायरल हो रहे इस पेपर की सुचना रात को ही विश्वविद्यालय प्रशासन को दे दी गई थी। लेकिन परीक्षा से 10 मिनट पहले ही पेपर को देखने के अधिकार की बात कह विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा से पहले ही व्हॉट्सअप पर आए पेपर का मिलान परीक्षा में वितरित किए जाने वाले प्रश्न पत्र से किया जोकि हुबहु मिल जाने के बाद विश्वविद्यालय ने स्टूडेंटस की कई परीक्षा सेंटरों पर पहले परीक्षा ली गई। लेकिन फर्स्ट इंडिया पर पेपर लीक होने के बाद भी परीक्षा खबर चलाए जाने के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया।गौरतलब है कि विश्वविद्यालय की परीक्षा शुरू होने के साथ ही व्हाट्सअप पर एेसे प्रश्न पत्र वायरल हो रहे थे जो मात्र एक अफवाह निकले थे लेकिन इस बार यह अफवाह सच हो गई।



एबीवीपी का प्रदर्शन

विश्वविद्यालय की पारदर्शिता और सुरक्षा वयवस्था पर एक बार फिर से सवाल उठने लगे है। पेपर स्थगित होने के बाद कुलपति सचिवालय के बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने जोरदार प्रदर्शन कर दोषियों के खिलाफ जांच करने की मांग की है।


दोषी सेंटर पर होगी कार्रवाई

पेपर लीक मामले में फर्स्ट इंडिया से हुई बातचीत में कार्यवाहक कुलपति हनुमान सिंह भाटी ने कहा कि आज ये परीक्षा 217 परीक्षा केंद्रों पर हो रही थी। इन्ही में से किसी परीक्षा केंद्र से ये पेपर आउट हुआ है। पूरे मामले में जांच के बाद दोषी सेंटर पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। वहीं कार्यवाहक कुलपति ने पेपर लीक मामले में पुलिस में आईटी एक्ट 67 ए के तहत मुकदमा दर्ज करवाया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें