शनिवार, 25 अप्रैल 2015

ओरण हमारी बहुमूल्य धरोहर, संरक्षण की दरकार



ओरण दिवस 26 अप्रैल को

ओरण हमारी बहुमूल्य धरोहर, संरक्षण की दरकार

संरक्षण के अभाव में दम तोड़ रही है ओरण गोचर,
मुकेश  बोहरा अमन 

बाड़मेर । जिले भर में पसरी आमजन की आस्था का केन्द्र ओरण गोचर को बचाने को लेकर 13 वर्ष पूर्व राणीगांव में धर्मपुरी की ओरण भू माफियों के चुंगल से छुडानें की स्मृति में प्रतिवर्ष 26 अप्रैल को ओरण दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

राणीगांव में वर्ष 2002 में हुए ऐतिहासिक ओरण बचाओ आन्दोलन की चिरस्मृति में प्रतिवर्ष 26 अप्रैल को ओरण दिवस के रूप में मनाया जाता है । 13 वर्ष पूर्व राणीगांव में चैहटन रोड़ फांटा पर विस्तृत भू भाग में फैली धर्मपूरी जी महाराज की ओरण को भूमाफियों एवं स्वार्थी तत्वों के चुंगल से बड़ी जदोजहद के बाद मुक्त करवाई गई थी । इसी की स्मृति में प्रतिवर्ष 26 अप्रैल को ओरण बचाओ आन्दोलन से जुड़े कार्यकर्ता एवं आमजन ओरण दिवस के रूप में मनाते है । साथ ही ओरण गोचर में पूजा अर्चना की जाती है तथा ओरण में स्थित वृक्षों को रक्षासूत्र बांधे जाने के साथ ही ओरण गोचर संरक्षण का संकल्प लिया जाता है ।

वहीें पिछले 13 सालों से यहां के लोग ओरण गोचर एवं उसकी बेषकीमती सम्पदा बचाने के लिए वृक्षों को भी राखियां बांधते आ रहे है तथा उनको बचाने के प्रयत्न भी । इसी की बदौलत ओरण और गोचर को पूर्ण संरक्षण मिला हआ है । प्रतिवर्ष 26 अप्रैल को ओरण गोचर को बचाये जाने की स्मृति में वृक्षों को रक्षासूत्र व धरती माता को वन्दन व पूजन किया जाता है ।

ओरण बचाओ आन्दोलन संयोजक मुकेष बोहरा अमन आन्दोलन को याद करते हुए बताते है कि अप्रैल 2002 की भीषण गर्मी के बाद भी राणीगांव, रड़वा, तारातरा, बालेरा, बलाउ, उण्डखा, निम्बड़ी, सेगड़ी सहित कई गावों के सैंकड़ों पशुपालकों एवं किसानों ने भाग लेकर धर्मपूरी की महाराज की ओरण में लगने वाले दो क्रेषर व डामर प्लांट को निरस्त करवा हमारी धरोहर ओरण गोचर को बचाने का महता उपक्रम किया । वहीं तारातरा मठ के महन्त श्री मोहनपुरी जी महाराज ने ओरण व गोचर के दूध की कार देकर सबको ओरण गोचर संरक्षण की शपथ दिलाई जिसका ग्रामीण आज भी बड़ी ही षिद्दत से पालना कर रहे है । जिसकी स्मृति में हर वर्ष 26 अप्रैल को राणीगांव फांटा पर स्थित धर्मपुरी जी महाराज की ओरण में कार्यक्रम का आयोजन ओरण बचाओ आन्दोलन के युवाओं एवं ग्रामीणों की ओर से किया जाता है ।

इस दिन राणीगांव में स्थित धर्मपुरी जी महाराज की ओरण में 26 अप्रेल को ओरण की पूजा अर्चना कर पेड-पौधों को रक्षासूत्र बांधे जायेेंगें । इस अवसर पर ओरण बचाओ आन्दोलन से जुड़े कई कार्यकर्ता मौजूद रहेंगें ।



ओरण हमारी धरोहर पुस्तक का होगा विमोचन

ओरण दिवस के अवसर पर ओरण-गोचर की महता एव संरक्षण को लेकर लेखक मुकेष बोहरा अमन की पुस्तक ओरण हमारी धरोहर का विमोचन आन्दोलन से जुड़े कार्यकर्ताओं द्वारा किया जायेगा ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें