सोमवार, 20 अप्रैल 2015

जालोर एवं सिरोही जिला मुख्यालय पर 1000 बिस्तर का अस्पताल सह. मेडिकल काॅलेज खोला जायें - सांसद देवजी पटेल


जालोर एवं सिरोही जिला मुख्यालय पर 1000 बिस्तर का अस्पताल सह. मेडिकल काॅलेज खोला जायें - सांसद देवजी पटेल


नई दिल्ली 20 अप्रेल 2015 सोमवार।


जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने सोलहवीं लोकसभा के बजट सत्र में नियम 377 के तहत संसदीय क्षैत्र के जालोर एवं सिरोही जिला मुख्यालय पर 1000 बिस्तर का अस्पताल सह मेडिकल काॅलेज खोलने का मुद्दा उठाया।

सांसद देवजी पटेल ने कहा कि मेरे संसदीय क्षेत्र की आबादी वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार लगभग 24,85,286 है तथा क्षेत्र में 2001-2011 के दशक में जनसंख्या में कुल वृद्वि 26.31 रही है। जिले में शहरी आबादी कम है, जबकि ग्रामीण आबादी 92.41 हैं। ग्रामीण आबादी अधिक होने से स्पष्ट है कि अधिकतर लोग अभी भी कृषि या उसकी सहायक गतिविधियो से ही अपना जीवनयापन करते है तथा ग्रामीण अचंल के लोग बिमार होने पर निजी अस्पतालों में महंगा ईलाज करवाने को मजबूर होते हैं। क्षेत्र से प्रतिदिन सैकड़ों मरीज गाड़ियों से जाॅच एवं ईलाज हेतु गुजरात जाते हैं। जिससे लोगों को आर्थिक नुकसान एवं समय बर्बाद होता हैं। गरीब एवं पिछड़े क्षेत्र के लोग गुजरात के निजी अस्पतालों में मंहगा ईलाज लेकर आर्थिक रूप से कमजोर हो जाते हैं। दुसरी तरफ मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए प्रसव पूर्व जांच की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रो में जागरूकता कम होने तथा स्वास्थ्य सुविधा उलपब्ध न होने की स्थिति में प्रथम 3 माह में पंजीकरण कराने वाली महिलाओ का प्रतिशत बहुत ही कम है। आज भी घरेलु प्रसव का प्रतिशत 18.8 से 31.4 है जिससे जन्म के समय कम वजन वाले बच्चे शिशु मृत्यु दर एवं मातृ मृत्यु दर बढ जाती है।

सांसद पटेल ने केन्द्र सरकार से पुरजोर मांग करते हुए कहा कि अस्पताल सह. मेडिकल काॅलेज निर्माण हेतु जमीन उपलब्ध हैं तथा सहयोग करने हेतु भामाशाह तैयार हैं। अतः अंतिम व्यक्ति तक गुणात्मक स्वास्थ्य सेवा पहुॅचाने के लिए जालोर एवं सिरोही जिला केन्द्र पर 1000 बिस्तर का अस्पताल सह मेडिकल काॅलेज अतिशीघ्र खोला जायें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें