रविवार, 12 अप्रैल 2015

टेनिस डबल्स में वर्ल्ड नंबर 1 बनीं सानिया मिर्जा



चार्ल्सटन। भारत की सानिया मिर्जा ने स्विट्जरलैंड की अपनी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस के साथ फेमिली सर्किल कप के महिला युगल वर्ग के फाइनल में दर्ज की है। सानिया अब सर्वोच्च वरीय युगल खिलाड़ी बन गई है। सानिया-हिंगिस ने फाइनल में कैसी डेलाक्वा और दारिजा जुराक की जोड़ी को हराया है। बता दें कि इस मुकाम पर पहुंचने वाली सानिया मिर्जा भारतीय इतिहास की पहली महिला है।

इससे पहले शीर्ष वरीय सानिया-हिंगिस की जोड़ी ने शनिवार को हुए सेमीफाइनल में एला कुद्रयात्सेव और एनस्तासिया पावलूचेंकोवा की जोड़ी को तीन सेटों तक खिंचे संघर्षपूण मुकाबले में 6-4, 1-6, 10-7 से हरा दिया था।

फाइनल में पहुंच चुकी सानिया-हिंगिस की जोड़ी के ये जीत हासिल करने के बाद सानिया डब्ल्यूटीए की महिला युगल रैंकिंग में शीर्ष वरीय खिलाड़ी हो गई है। डेलाक्वा-जुराक की जोड़ी ने मारिना एराकोविक और एंद्रीया पेटकोविक की जोड़ी को 6-4, 1-6, 10-5 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

सानिया ने सेमीफाइनल मैच के बाद कहा कि बारिश से बाधित मैच में खेलना हमेशा मुश्किल होता है। बारिश के बाद विपक्षी जोड़ी ने बेहद आक्रामक अंदाज में खेलना शुरू किया और लगातार छह अंक हासिल कर लिए लेकिन हमें अपने पर यकीन था और इसी बात ने हमें विजयी किया।

सानिया और हिंगिस ने जब से साथ खेलना शुरू किया है, तब से वे लगातार 13 मुकाबले जीत चुकी हैं। शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में मिली जीत के साथ इस जोड़ी ने 25 अक्टूबर से 1 नवम्बर तक सिंगापुर में होने वाले डब्ल्यूटीए फाइनल्स के लिए शीर्ष वरीयता हासिल कर ली।

सानिया ने कहा कि वह इतिहास बनाने की दहलीज पर हैं लेकिन इसके बावजूद वह रैंकिंग के बारे में अधिक नहीं सोच रहीं। सानिया का कहना है कि हम इसके बारे में नहीं सोचने का प्रयास करते हैं लेकिन हम इंसान हैं। मैं इसके बारे में नहीं सोचने का प्रयास कर रही हूं। मैं फिलहाल सबकुछ भूलकर एक-एक अंक के लिए प्रयास करना चाहती हूं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें