सोमवार, 16 मार्च 2015

बाडमेर विशेष स्वच्छता अभियान की समीक्षा


बाडमेर विशेष स्वच्छता अभियान की समीक्षा
बाडमेर, 16 मार्च। जिले में विशेष स्वच्छता अभियान के तहत 9 से 27 मार्च तक नगरीय क्षेत्रों में मुहिम चलाकर सफाई करवाई जा रही है। अभियान की सोमवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ. पी. बिश्नोई ने समीक्षा की।

इस अवसर पर बिश्नोई ने जिले में परिवार कल्याण के मामलें में इस माह विशेष कार्ययोजना बनाकर उपलब्धियां अर्जित करने के निर्देश दिए। उन्होने इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनवाडी के कार्मिकों तथा आशा सहयागिनियों की सहायता लेकर परिवार नियोजन के प्रति प्रोत्साहन की हिदायत दी। इसके अलावा परिवार कल्याण के प्रोत्साहन के लिए स्वयं सेवी संस्थाओं की सहायता लेने के भी निर्देश दिए। उन्होने जिले में आयोजित होने वाले परिवार कल्याण शिविरों का व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा। उन्होने जिले में स्वाइन फ्लू की स्थिति की समीक्षा की तथा घर घर सर्वे कार्य की प्रगति से अवगत कराने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने पेयजल योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिले में नियमित तथा सुचारू पेयजल आपूर्ति के निर्देश दिए। उन्होने आगामी गर्मीयों के मद्दे नजर पेयजल की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने पाईप लाईनों के लिकेेज शीध्र ठीक करवाने तथा खराब हैण्ड पम्पों की शीध्र मरम्मत कराने के निर्देश दिए। बैठक में पेयजल योजनाओं के विद्युतिकरण आदि की प्रगति की समीक्षा पश्चात् अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बकाया विद्युतिकरण का कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में शहर की सफाई व्यवस्था, आवारा पशुओं की रोकथाम, क्षतिग्रस्त सडकों कीे मरम्मत, अतिक्रमण हटाने, नालों के ओवरफ्लो संबंधी शिकायतों के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होने नगर परिषद में एकीकृत नियन्त्रण कक्ष एक्टिव रखने के निर्देश दिए।

बैठक में भूमि अवाप्ति अधिकारी नखतदान बारहठ, अधिशाषी अभियन्ता हरजीराम, नगर परिषद आयुक्त धर्मपाल जाट, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस.के.एस. बिस्ट, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. हेमन्त सिंघल सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

-0-

विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक 19 को

बाडमेर, 16 मार्च। जिला परिषद द्वारा संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा की अध्यक्षता में 19 मार्च को प्रातः 11.00 बजे कलक्ट्रट कांफ्रेन्स हाॅल में आयोजित की जाएगी।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरड़ा ने बताया कि उक्त बैठक में विभिन्न विकास योजनाओं की माह फरवरी, 15 तक की नवीनतम वितीय एवं भौतिक प्रगति, मुख्यमंत्री बीपीएल ग्रामीण आवास योजना की वर्षवार यूसी/सीसी सूचियों की प्रगति, इन्दिरा आवास, महात्मा गांधी नरेगा योजना की प्रगति समीक्षा, सीमान्त क्षेत्र विकास कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा, सांसद/विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम/ ग्रामीण जन भागीदारी विकास योजना की प्रगति समीक्षा सहित विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की जाएगी।

-0-



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें